Sunday, 19 May 2024

Career Update : B.E/B.tech के बाद इन क्षेत्रों में बनाएं कैरियर

कैरियर से जुड़ी उलझन अक्सर छात्रों में देखने को मिलती है। छात्र बड़ी-बड़ी डिग्री तो हासिल कर लेते हैं लेकिन…

Career Update : B.E/B.tech के बाद इन क्षेत्रों में बनाएं कैरियर

कैरियर से जुड़ी उलझन अक्सर छात्रों में देखने को मिलती है। छात्र बड़ी-बड़ी डिग्री तो हासिल कर लेते हैं लेकिन बाद इसके बाद उनके सामने यह उलझन खड़ी हो जाती है, उन डिग्रियों का इस्तेमाल कैसे किया जाए। कौन से रास्ते को चुना जाए, कि सफलता की मंजिल तक पहुंचने में आसानी हो। आज का हमारा यह पोस्ट छात्रों की इस उलझन को दूर करने में सहायक साबित हो सकता है।

B.tech का कोर्स-

बीटेक के कोर्स के बारे में जानने से पहले इसके बारे में संक्षिप्त जानकारी हासिल कर लेते हैं। B.tech का फुल फॉर्म होता है ‘बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी’। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह कोर्स टेक्नोलॉजी से जुड़ा होता है। इस कोर्स को करने के लिए छात्रों को इंटरमीडिएट की परीक्षा विज्ञान विषय से उत्तीर्ण करना आवश्यक है। बी टेक का कोर्स 4 साल का होता है। इस कोर्स के लिए देश में कई इंजीनियरिंग कॉलेज मौजूद है जिनमे IIT और NIT कॉलेज शीर्ष पर हैं।

कैसे ले बीटेक में एडमिशन –

देश घर में मौजूद तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है। अलग-अलग संस्थानों के प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। बी टेक का कोर्स 4 साल का होता है। इस कोर्स को करने के बाद सरकारी एवं गैर सरकारी नौकरी के कई रास्ते खुल जाते हैं।

बीटेक स्नातक स्तर का कोर्स होता है। इंजीनियरिंग के लिए कई डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध है। इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद बीटेक कार्यक्रम में पार्श्व प्रविष्ट की योजना भी है।

बी टेक का कोर्स छात्र अपनी रूचि के अनुसार अलग-अलग स्ट्रीम के साथ कर सकते हैं। बीटेक के अलग-अलग योजनाओं में शामिल है- रासायनिक अभियांत्रिकी, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, सिविल इंजिनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी, एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग इत्यादि। इंजीनियरिंग की इन शाखाओं की अलग-अलग उप शाखाएं भी हैं। छात्र अपनी रूचि के अनुसार इंजीनियरिंग के अलग-अलग शाखाओं में प्रवेश ले सकते हैं।

बीटेक के बाद कैरियर-

बी टेक का कोर्स करने के बाद कैरियर के कई रास्ते खुल जाते हैं। कई सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा बीटेक डिग्री धारकों के लिए भर्तियां निकलती रहती हैं। जिसमें आवेदन कर छात्र नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा बीटेक करने के बाद छात्र अगर अपने आगे अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो वह एमटेक और फिर पीएचडी भी कर सकते हैं।

Related Post