Wednesday, 26 June 2024

नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना के किसानों का बढ़ाया जाए मुआवजा, मुख्यमंत्री योगी को विधायक ने लिखा पत्र

Greater Noida News : नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में किसानों की जमीन का मुआवजा बढ़ाये जाने…

नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना के किसानों का बढ़ाया जाए मुआवजा, मुख्यमंत्री योगी को विधायक ने लिखा पत्र

Greater Noida News : नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में किसानों की जमीन का मुआवजा बढ़ाये जाने के लिए जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक धीरेंद्र सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है। तीनों प्राधिकरण द्वारा भूमि आवंटन दरों में अच्छी खासी वृद्धि किए जाने के बाद विधायक धीरेंद्र सिंह ने किसानों के हित में आवाज उठाई है।

मुख्यमंत्री को पत्र में क्या लिखा

गौतमबुद्घनगर के जेवर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक धीरेंद्र सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे गए पत्र में जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा है कि ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा अपनी भूमि आवंटन दरों में अच्छी खासी वृद्धि की गई है। इसी प्रकार नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा भी अपनी भूमि आवंटन दर में वृद्धि समय-समय पर की जाती है। तीनों प्राधिकरणों द्वारा भूमि आवंटन दरों में वृद्धि तो की जाती है लेकिन किसानों को वितरित किए जाने वाले मुआवजे में वृद्धि का अनुपात बेहद कम होता है। उन्होंने पत्र में कहा है कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जैसे उनके द्वारा औद्योगिक विकास का रास्ता तय किया जा रहा है पर उन किसानों के हितों की रक्षा भी करें जिनकी पीढिय़ों ने इस भूमि का पोषण किया है।

Greater Noida News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा है कि स्थानीय किसानों के बीच कम मुआवजा चिंता और आक्रोश का कारण बन रहा है।।प्राधिकरणों द्वारा अपनी आवंटन दरों में तो कभी भी बढ़ोतरी कर दी जाती है, लेकिन जब किसानों का मुआवजा बढ़ाने की बात आती है तो कंजूसी की जाती है। भूमि किसानों की आजीविका होती है इसलिए उनकी जमीन के मुआवजा दरों में वृद्धि कर उन्हें न्याय देना चाहिए।
विधायक ने पत्र में कहा है कि तीनों प्राधिकरण को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा उनकी नई आवंटन दरों के अनुरूप निर्धारित होना चाहिए। साथ ही विकास में किसानों के योगदान को भी नहीं भुलाना चाहिए क्योंकि उन्हीं की जमीन पर विकास की नई-नई योजनाएं सरकार ला रही है। किसानों के हितों को नजरअंदाज करना जायज नहीं है। इसलिए नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के किसानों का मुआवजा बढ़ाया जाना चाहिए।

सेक्टर-81 में गरजा बाबा का बुलडोजर, सैकड़ों वर्ग मीटर भूमि अवैध कब्जे से कराई मुक्त

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post