Thursday, 4 July 2024

जेवर एयरपोर्ट पर बड़ी खबर: राफेल और मिराज-2K भी भरेंगे उड़ान, फ्रांसीसी कंपनी की निगाहें टिकी

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) से जुड़ी एक…

जेवर एयरपोर्ट पर बड़ी खबर: राफेल और मिराज-2K भी भरेंगे उड़ान, फ्रांसीसी कंपनी की निगाहें टिकी

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहे जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन पर फ्रांसीसी एविएशन क्षेत्र की बड़ी कंपनी की नजर टिक गई है। जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन तलाश रही फ्रांसीसी कंपनी की कोशिश अगर कामयाब हुई तो जेवर एयरपोर्ट से लड़ाकू विमान राफेल और मिराज-2K भी उड़ान भरेंगे।

1000 एकड़ में बनेगा एविएशन हब

ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) बन रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पहले चरण में दिसंबर 2024 तक पूरा करना है। दिसंबर के अंत तक यहां पर तैयार किए गए एक रनवे से विमान उड़ान भरने लगेंगे। जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण में यहां 1 हजार एकड़ भूमि पर एविएशन हब (विमानन केन्द्र) का निर्माण होगा जिसमें विमान असेंबली, इंजन उत्पादन, रखरखाव, मरम्मत तथा ओवरहाल किया जाएगा।

फ्रांसीसी कंपनी ने दिखाई रूचि Greater Noida News

जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी खबर अब सामने आई है। फ्रांस की दिग्गज विमानन कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने जेवर एयरपोर्ट को लेकर रूचि दिखाई है। सूत्रों के मुताबिक डसॉल्ट एविएशन एसए मिराज-2 K और हाल ही में भारतीय वायुसेना के युद्ध बेडे में शामिल हुए लड़ाकू विमान राफेल के लिए MRO (रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) की सुविधा के लिए जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) के पास भूमि अधिग्रहण करने की प्रक्रिया में है। इससे देश में राफेल लड़ाकू विमानों के नवीनतम संस्करणों के स्थानीय निर्माण के लिए मंच तैयार हो जाएगा। साथ ही भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के लिए भी कारगर साबित होगा। फ्रांस से भारत को मिले लड़ाकू राफेल विमानों के इंजनों के MRO के लिए हैदराबाद में यूनिट स्थापित है। साथ ही पंजाब के अंबाला स्थित एयरबेस में पहले से ही बेस मैंटेनेंस डिपो, मरम्मत, प्रशिक्षण और सियुलेटर की व्यवस्था है।

जमीन और पैसों को लेकर भाई-भाई का न रहा, बना जानी दुश्मन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post