Monday, 21 October 2024

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट के पास आयोजित होगा ओलंपिक खेल

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के आसपास विकास योजनाओं की झड़ी लग गई…

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट के पास आयोजित होगा ओलंपिक खेल

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के आसपास विकास योजनाओं की झड़ी लग गई है। वह दिन भी दूर नहीं है जब जेवर एयरपोर्ट के पास दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन भी हुआ करेंगे। खबर आ रही है कि जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में वर्ष-2038 के ओलपिंक खेलों का आयोजन कराने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) पहले ही जेवर एयरपोर्ट के पास ओलपिंक पार्क बनाने की घोषणा कर चुका है।

जेवर एयरपोर्ट के पास होने वाला है कमाल

आपको बता दें कि जेवर एयरपोर्ट का निर्माणा यीडा की देखरेख में हो रहा है। यीडा के CEO डॉ. अरुण वीर सिंह जेवर एयरपोर्ट के पास ओलपिंक खेलों का आयोजन कराने का सपना देख रहे हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ही वर्ष-2038 में भारत के ओलंपिक खेलों की मेजबानी की इच्छा जता चुके हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि 2038 में भारत के अंदर ओलंपिक खेलों का आयोजन कराया जाए। प्रधानमंत्री का यह प्रयास पूरा हो गया तो भारत में ग्रेटर नोएडा के पास स्थापित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के निकट ओलंपिक खेलों का आयोजन हो सकता है।

क्या है ओलंपिक खेलों का आगामी चार्ट?

जेवर एयरपोर्ट के पास ओलंपिक पार्क, ओलंपिक विलेज तथा ओलंपिक सिटी विकसित करने की योजना से पहले दुनिया भर में होने वाले ओलंपिक खेलों के चार्ट यानि कि कैलेंडर को जान लेते हैं। अगला ओलंपिक खेल आयोजन वर्ष-2026 में इटली में घोषित है। वर्ष-2028 के ओलंपिक खेल अमेरिका में खेले जाएंगे। इसी कड़ी में वर्ष-2030 को ओलंपिक खेल आयोजन फ्रांस में, 2032 का ओलंपिक आस्ट्रेलिया में तथा 2034 का ओलंपिक अमेरिका में खेला जाएगा। 2034 के बाद के ओलंपिक का किसी देश में खेलना अभी तय नही है। भारत का प्रयास है कि 2036 अथवा 2038 में भारत ओलंपिक खेलों की मेजबानी जरूर करे। इस मेजबानी के लिए जेवर एयरपोर्ट के पास ओलंपिक पार्क स्थापित किया जा रहा है।

जेवर एयरपोर्ट के पास दो सेक्टरों में बनेगा ओलंपिक पार्क

यीडा के सेक्टर-22एफ और 23बी में ओलंपिक विलेज और ओलंपिक पार्क को विकसित करने की योजना बनाई गर्ई है। इन दो सेक्टरों में ओलंपिक में शामिल सभी 22 खेलों के लिए सुविधाएं विकसित होंगी, इसके लिए यीडा को मास्टर प्लान 2041 में मंजूरी मिल गई है।

यीडा के CEO डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि यमुना सिटी को विश्वस्तरीय शहर बनाने की तैयारी है। यीडा कस क्षेत्र में जेवर एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फिल्म सिटी के अलावा ओलंपिक विलेज और ओलंपिक सिटी भी बसाई जाएगी। इसके लिए दो सेक्टरों का निर्धारण कर लिया गया है। हालांकि, इस परियोजना पर पहले से काम चल रहा था, लेकिन मास्टर प्लान को मंजूरी न मिलने के चलते प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही थी। अब इसे धरातल पर उतारने की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है।

प्राधिकरण के अनुसार ओलंपिक विलेज एंड सिटी के लिए पहले सेक्टर-22 में 442 हेक्टेयर जमीन आरक्षित की गई थी। अब इसे और भी अधिक विस्तार दिया जाना तय माना जा रहा है। अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं वाली इस विलेज में ओलंपिक में खेले जाने वाले विभिन्न 22 खेलों के लिए स्टेडियम बनेंगे। इसे बनने के बाद भारत जहां ओलंपिक जैसे खेलों की मेजबानी करने वाले देशों में शुमार हो जाएगा, वहीं देश के खिलाड़ियों और अन्य खेल प्रेमियों को भी अपने खेल व कौशल को निखारने के लिए बड़ा मंच मिल सकेगा।

ओलंपिक विलेज में स्टेडियम के अलावा स्पोर्ट्स क्लब, कोचिंग सेंटर, कन्वेंशन सेंटर, थीम पार्क, मॉल, प्लाजा, थीम पार्क आदि विकसित किए जाएंगे ताकि खिलाडिय़ों को एक छत के नीचे सारी जगह सारी सुविधाएं मिल सकें। ओलंपिक का आयोजन कराने के लिए एक जगह खेलों के स्टेडियम होने जरूरी हैं।  यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में ओलंपिक विलेज को 52 हेक्टेयर में विकसित करने की संभावना है। इसमें 5000 घर बनाए जाएंगे, ताकि यहां विभिन्न देशों से आने वाले खिलाड़ी ठहर सकें और उन्हें वर्ल्ड क्लास सुविधाओं का अनुभव प्रदान हो सके। Greater Noida News

ग्रेटर नोएडा में दबंगों के हौंसले पहुंचे सातवें आसमान पर, जरा सी बात पर बोल रहे हमला

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post