Saturday, 6 July 2024

कासना थाने में लगी भीषण आग, करोड़ों के वाहन हुए राख

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में गर्मी का तापमान बढ़ने के साथ साथ आगजनी की…

कासना थाने में लगी भीषण आग, करोड़ों के वाहन हुए राख

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में गर्मी का तापमान बढ़ने के साथ साथ आगजनी की घटनाए भी बढ़ने लगी है। पिछले कई दिनों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आगजनी की कई घटनाएं सामने आई है। ऐसी ही एक घटना ग्रेटर नोएडा के थाना कोतवाली कासना से सामने आई है। जहां कासना कोतवाली परिसर में आग लगने के कारण 100 से अधिक वाहन जकर राख हो गए।

Greater Noida News

मामला ग्रेटर नोएडा के कासना कोतवाली परिसर का है। जहां मंगलवार को उस वक्त हड़कंप मच गया जब यहां भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग इतनी तेज फैल गई कि आग ने कोतवाली प्रभारी के दफ्तर और 100 से अधिक वहानों को अपनी जद में ले लिया। आग लगते ही इसकी सूचना तुरंत फायर ब्रिगेड को दी गई। सूचना के बाद मौके पर कई दमकल की कई गाड़ियां पहुंची और राहत-बचाव का कार्य में जुट गई। कड़ी मशक्कत के बाद दमकल विभाग ने आग पर काबू पाया।

100 से अधिक वाहन जले

कासना कोतवाली थाने में मंगलवार को हुए भीषण अग्निकांड में थाना प्रभारी का कार्यालय सहित 100 से ज्यादा खड़े वाहन जलकर राख हो गए। दरअसल थाने के पास लगे ट्रांसफार्मर के फटने से यह अग्निकांड हुआ। मंगलवार की शाम थाना कासना के पास लगा ट्रांसफार्मर तेज धमाके के साथ अचानक फट गया। साथ ही उसमें आग लग गई। यह ट्रांसफार्मर थाना परिसर से मात्र आठ मीटर की दूरी पर है, इसलिए आग की लपटें थाना प्रभारी के कक्ष तक पहुंच गईं। थाना वन विभाग की जमीन पर बना है, इसलिए पूरे थाने की इमारत इंशूलेटेड फाइबर पैनल के मैटेरियल से बनी हैं। लपटों ने जल्द ही इस मैटेरियल को अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। इस अग्निकांड में जो वाहन जले हैं, उनमें करीब 80 बाइक वह शामिल हैं जो जब्त करके थाने लाई गई थीं। इनमे एक सरकारी बाइक भी शामिल है। साथ ही अन्य चार पहिया वाहन हैं। आग की चपेट में आने से पहले थाना प्रभारी के कक्ष से सारा रिकॉर्ड सुरक्षित निकाल लिया गया था। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद चार दमकल गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है।

पुलिसकर्मियों ने सारा रिकॉर्ड किया सुरक्षित

थाना परिसर में आग लगते देख वहां मौजूद करीब 50 पुलिसकर्मियों ने थाना प्रभारी के कक्ष से सारा रिकॉर्ड सुरक्षित निकाल लिया। चार फरियादी भी मौजूद थे, उन्हें भी सुरक्षित किया। थाना प्रभारी के कक्ष में रखा फर्नीचर जल गया है। देखते ही देखते आग ने फाइबर पैनल को पूरी तरह चपेट में ले लिया। इसी के साथ थाने में जब्त या सीज करके लाए गए दोपहिया वाहनों ने भी आग पकड़ ली। सूचना पर फायर ब्रिगेड का चार गाड़ियां पहुंची। डेढ़  घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया।

थाना प्रभारी ने दी जानकारी

कासना थाना प्रभारी विद्युत गोयल ने बताया कि अग्निकांड में मुकदमों से जुड़े दस्तावेज जल जाते तो जांच प्रभावित होती। पुलिसकर्मियों ने समय रहते उनको बाहर निकाल लिया। थाना कासना में ट्रांसफार्मर फटने से आग लगी। डेढ़ घंटे में उस पर पूरी तरह काबू पा लिया। आग से कोई जनहानि नहीं हुई है। अग्निकांड से हुई क्षति का आंकलन किया जा रहा है।

नोएडा का ताजा समाचार, सारी खबरें एक साथ

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post