Saturday, 26 October 2024

नोएडा हिन्‍दी खबर,  25 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा…

नोएडा हिन्‍दी खबर,  25 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 25 अक्‍टूबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “दिवाली पर प्रतिबंधित कछुआ बेचने आईं मां-बेटी गिरफ्तार, 14 बराम” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि दिवाली के मौके पर प्रतिबंधित कछुआ बेचने आईं मां बेटी को कोतवाली फेज वन पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इनके पास से 14 जिंदा कछुए बरामद किए हैं। पूछताछ में पता चला कि दिवाली पर घर में कछुए की पूजा. तरक्की का प्रतीक माना जाता है। इस लिए आरोपी मथुरा से कछुआ पकड़कर बेचने आए थे। पुलिस उन खरीदारों के बारे में पता लगा रही है जिन्हें बेचने दोनों आई थीं।. कोतवाली फेज वन पुलिस ने सूचना के आधार पर बृहस्पतिवार को सेक्टर-10 से 14 जिंदा कछुओं के साथ वाडपुरा, मथुरा निवासी कमलेश उर्फ कन्नर और उसकी बेटी ज्योति को पकड़ लिया। परिचित के माध्यम से इन्हें कछुओं को बेचना था।

डीसीपी रामबदन सिंह का कहना है कि खरीदना शुभ मानते हैं। इस कारण ऊंचे दिवाली पर कुछ लोग कछुए दामों पर दोनों अरोपी बेच रही थीं। डीसीपी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी मां-बेटी हैं और दोनों के पति का देहांत हो चुका है। खरीदारों के बारे में पुलिस को कुछ इनपुट भी मिले हैं। पुलिस ने बरामद कछुओं को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है। इन कछुओं की कीमत एक हजार से दस हजार रुपये तक बताई जा रही है। दिवाली के मौके पर इसकी कीमत और अधिक बढ़ जाती है।

दिवाली पर बढ़ जाती है कछुओं की डिमांड : पुलिस ने दोनों आरोपियों से पूछताछ के बाद बताया कि दिवाली के दौरान कछुओं की डिमांड बढ़ जाती है। कछुआ को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। कुछ वर्ग के लोगों में यह विश्वास है कि अगर दिवाली के मौके पर जिंदा कछुआ घर में हो और पूजा की जाए तब लक्ष्मी की कृपा अधिक होती है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “आईजीआई से अलग होगा नोएडा एयरपोर्ट का एयर रूट” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का एयर रूट दिल्ली एयरपोर्ट (आईजीआई) से बिल्कुल अलग रहेगा। नोएडा एयरपोर्ट के एयर रूट को इस तरह तैयार किया जा रहा है कि दोनों हवाई अड्डे स्वतंत्र होंगे। इनके संचालन के लिए एक- दूसरे पर निर्भरता नहीं होगी। दोनों हवाई अड्डे स्वतंत्र रूप से काम करेंगे और उनके अपने-अपने मार्ग होंगे।

दरअसल, अप्रैल 2025 से व्यावसायिक उड़ान के लिए तैयार किए जा रहे एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर पहले दिन 30 उड़ानें शुरू की जाएंगी। इसमें 25 घरेलू उड़ान के साथ ही तीन अंतरराष्ट्रीय और दो कारगो उड़ानों की तैयारी की जा रही है। इनमें घरेलू उड़ानों के लिए रूट निर्धारण की प्रक्रिया नागर विमानन महानिदेशालय कर रहा है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का रूट इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन को तय करना है। एयरपोर्ट के आधिकारिक बयान के अनुसार इन रूटों को तय करने के लिए मशक्कत जारी है। कारण, इसमें दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले विमानों से अलग रूट निर्धारण किया जा रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूट से लेकर अन्य

सुविधाओं तक पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है, ताकि दिल्ली एयरपोर्ट पर किसी तरह की निर्भरता नहीं रहे। इसे दिल्ली एयरपोर्ट के समानांतर ही संचालित करने के लिए स्वतंत्र रूप से तैयार किया जा रहा है। नोएडा एयरपोर्ट आधुनिक और निर्बाध यात्री अनुभव के साथ-साथ बच्चों वाले परिवारों, बुजुर्ग यात्रियों और व्यापारिक समुदाय के लिए विशेष सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। बता दें कि नोएडा एयरपोर्ट पर हाल ही में कैलिब्रेशन ट्रायल को सफलता पूर्वक संपन्न किया गया है। अब 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक रनवे का ट्रायल किया जाएगा। रनवे के ट्रायल के बाद कागजी प्रक्रिया पूरी कर 17 अप्रैल 2025 से व्यावसायिक उड़ान शुरू करने की तैयारी है। ऐसे में इस पूरी प्रक्रिया के दौरान रूट निर्धारण के बाद ही विमानों के संचालन की घोषणा की जाएगी।

Hindi News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 25 अक्‍टूबर 2024 के अंक में प्रमुख समाचार “खराब हवा घोट रही दम अस्पताल में बढ़े 50% बच्चे”  शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि शहर की खराब हुई हवा बच्चों का भी दम घोट रही है। चाइल्ड पीजीआई की ओपीडी के साथ अस्थमा मरीजों के लिए चल रहे क्लिनिक में 50 प्रतिशत बच्चे बढ़ गए हैं। इसमें एक से डेढ़ साल के बच्चे भी हैं, जिनको सांस लेने में तकलीफ हो रही है। अस्पताल की इमरजेंसी के सभी बेड फुल है। इसमें 50 प्रतिशत सांस संबंधित बीमारी के भर्ती हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अभी तीन महीने तक बच्चों का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। वहीं, दूसरी ओर स्वास्थ्य केंद्रों पर चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी चल रही है। छह स्वीकृत पद पर सिर्फ एक डॉक्टर हैं।

चाइल्ड पीजीआई की डॉक्टर शिप्रा अग्रवाल ने बताया, अभी प्रदूषण बढ़ने के साथ यह समस्या और बढ़ सकती है। आने वाले तीन महीनों तक बच्चों की सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। ओपीडी के अलावा, हर शुक्रवार को दोपहर दो बजे से चलने वाले अस्थमा स्पेशल क्लिनिक में पहले करीब 20 बच्चे आते थे, लेकिन अब इनका आंकड़ा 30 से 35 पहुंच गया है। ‘इमरजेंसी के डॉक्टर आशुतोष तिवारी ने बताया कि सांस से संबंधित बीमारी के मरीज 40 से 50 प्रतिशत बढ़ गए हैं। प्रदूषण का असर बच्चों पर भी देखने को मिल रहा है।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 25 अक्‍टूबर 2024 का प्रमुख समाचार “एमिटी स्कूल की टीम को मिले 23 स्वर्ण पदक” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  एमिटी विश्वविद्यालय की इंटर इंस्टीट्यूट स्पोर्ट्स मीट में एमिटी स्कूल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी टीम 23 स्वर्ण सहित 40 पदकों पर प्रथम स्थान मिला। एमिटी ला स्कूल नोएडा को 43 पदक और एमिटी इंस्टीट्यूट आफ साइकोलाजी एंड एलाइड सांइसेस टीम ने 25 पदकों पर कब्जा किया। शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा. अशोक कुमार चौहान ने विजेता और उपविजेता टीम को बधाई दी। अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी प्रथम, हरियाणा दूसरे और लखनऊ कैंपस तीसरे स्थान पर रहे। समापन समारोह में सभी टीमों को पुरस्कृत किया गया। बताया कि 30 हजार छात्रों ने हाकी, हैंडबाल, वालीबाल, फुटबाल, क्रिकेट, खो-खो, बैंडमिंटन, टेबल टेनिस, स्वैश, साफ्ट बाल, टग आफ वार शतरंज, कैरम, तैराकी, योग, कराटे प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। चेयरपर्सन डा अमिता चौहान, डा अतुल चौहान, डा असीम चौहान, डा बलविंदर ने भी पुरस्कृत किया।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 25 अक्‍टूबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में प्राधिकरण ने दाखिल किया गलत हलफनामा” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने 17 अक्टूबर को एक सुनवाई के दौरान नोएडा प्राधिकरण मुख्यपालक अधिकारी और सेवानिवृत्त उपमहाप्रबंधक श्रीपाल भाटी को तलब किया है। सड़क किनारे बिछाए जा रहे अवैध टाइल्स कार्य को लेकर वर्ष 2022 में जमा किए गए गलत हलफनामे पर ट्रिब्यूनल ने नाराजगी जाहिर की है। अब उन्हें आठ नवंबर को एनजीटी के सामने हाजिर होना है। मामले में सीईओ को भी नोटिस जारी हुआ है। यह मामला सड़क किनारे के हरे भरे क्षेत्रों में टाइल्स लगाने से जुड़ा है, जो उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार की फुटपाथ संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है। सेवानिवृत्त उपमहाप्रबंधक श्रीपाल भाटी ने बताया कि हमने 28, 29, सेक्टर-61, 56 के मध्य सड़क से टाइल्स को हटाकर उसका फोटो ग्राफिस रिपोर्ट एनजीटी में हलफनामें के साथ दी थी कि इस तरह से टाइल्स को हटाया जा रहा है।

पर्यावरणविद विक्रांत तोंगड़ प्राधिकरण के कर्मचारियों ने कुछ स्थानों पर टाइल्स हटाकर फोटो एनजीटी में जमा किए, जिनमें केवल 5-10 टाइल्स ही हटा दी गईं और काम अधूरा छोड़ दिया। लेकिन उन स्थानों से हजारों टाइल्स हटाई जानी चाहिए थीं, क्योंकि उन्हें वर्ष 2018 के नियमों का उल्लंघन कर लगाया गया था। प्राधिकरण ने अनुपालन का दावा किया था, लेकिन याची के अधिवक्ता आकाश वशिष्ठ ने नोएडा गोल्फ कोर्स, होजरी काम्प्लेक्स, नोएडा के विभिन्न सेक्टरों सहित कई स्थानों पर टाइल्स लगाने का फोटो ग्राफिक सबूत प्रस्तुत किया। न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल और डा. अफरोज अहमद के नेतृत्व वाली एनजीटी बेंच ने इन गलत बयानों को गंभीर मानते हुए कहा कि नोएडा प्राधिकरण ने न्यायिक आदेशों को धोखे से अपने पक्ष में प्राप्त किया है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 25 अक्‍टूबर के अंक में “नशे पर प्रहार, 700 स्थानों पर एक साथ छापा, 68 दबोचे” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के दिशा निर्देशन में बृहस्पतिवार को आपरेशन प्रहार 2.0 चलाकर नशे पर प्रहार किया गया। इस दौरान एक साथ 700 स्थानों पर छापा मारकर 68 आरोपितों को दबोचा और भारी मात्रा में नशे का सामान बरामद किया। इसके साथ ही तीन लोगों को आनलाइन नशे का सामान बेचते गिरफ्तार किया। तीनों जोन में 700 से अधिक स्थान जैसे-स्कूल, विश्वविद्यालयों के आसपास 100 से अधिक टीम लगाई गईं। इनमें 500 पुलिसकर्मी, पांच प्लाटून पीएसी, 27 एंटी रोमियो स्वाट टीम, कमांडो टीम और एंटी नारकोटिक्स की टीम शामिल रहीं। सभी ने मिलकर दोपहर एक बजे से आपरेशन प्रहार चलाया। जिससे नशे की गिरफ्त में आने से बच्चों और युवा पीढ़ी को बचाया जा सके। पुलिस के मुताबिक नोएडा जोन में हरौला, बरौला, सदरपुर, पर्थला, सर्फाबाद, अट्टा, सेक्टर 62, सेक्टर 12 जबकि सेंट्रल नोएडा जोन में छिजारसी, बहलोलपुर, भंगेल, कुलेसरा, हल्द्वानी, रोजा जलालपुर व ग्रेटर नोएडा जोन में नालेज पार्क, ऐच्छर, कासना, विलासपुर, रबूपुरा, जेवर, जारचा, दादरी क्षेत्र में कार्रवाई की गई।

स्कूल, विश्वविद्यालयों के आस पास, दुकान, सैलून, अस्थाई दुकान, ड्रग सप्लायर, डीलर, पैडलर की तलाशी ली गई। टीम ने 68 आरोपितों कार्रवाई कर 43.2 किलोग्राम अवैध गांजा व भारी मात्रा में स्मैक की पुडिया, ई सिगरेट, 100 पाइप और रोलिंग पेपर बरामद हुआ।

Noida News:

नोएडा का प्रत्‍येक समाचार, 24 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post