Tuesday, 2 July 2024

विकास पुरुष के नाम से प्रसिद्ध अधिकारी अरूणवीर सिंह को मिला सेवा विस्तार

Yamuna Authority : उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बार फिर से डा0 अरूणवीर सिंह (Dr. Arun Veer Singh) के ऊपर…

विकास पुरुष के नाम से प्रसिद्ध अधिकारी अरूणवीर सिंह को मिला सेवा विस्तार

Yamuna Authority : उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बार फिर से डा0 अरूणवीर सिंह (Dr. Arun Veer Singh) के ऊपर भरोसा जताया है। श्री सिंह का कार्यकाल छठी बार एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। इस विस्तार के साथ ही यह तय हो गया है कि जेवर एयरपोर्ट से पहली फ्लाईट उडऩे तक डा0 अरूणवीर सिंह ही यमुना विकास प्राधिकरण तथा नोएडा एंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड यानि NIAL (नियॉल) के CEO (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) बने रहेंगे। उन्हें 31 दिसंबर 2024 तक के लिए सेवा विस्तार मिल गया है।।

डा. अरूणवीर सिंह उत्तर प्रदेश लोक सेवा यानि (पीसीएस) PCS संवर्ग के प्रशासनिक अधिकारी थे। वर्ष-2006 में प्रोन्नत होकर आईएएस बने थे। वर्ष-1959 में बस्ती (अब सिद्धार्थनगर) में जन्में डा. अरूणवीर सिंह 30 जून 2019 में यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण व नियॉल NIAL के सीईओ रहते हुए सेवानिृत्त हो गए थे। उस दौरान नोएडा एयरपोर्ट को लेकर जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा था। ऐसे में प्रदेश सरकार ने डा0 सिंह के 30 जून 2019 को सेवानिृत्त होने के बाद 13 जुलाई 2019 को यमुना प्राधिकरण व नियॉल NIAL के सीईओ के तौर पर एक साल तक सेवा विस्तार बढ़ा दिया था। जिसके बाद अभी तक उन्हें पांच बार सेवा विस्तार मिल चुका है। छठे सेवा विस्तार के रूप में उन्हें 31 दिसंबर 2024 तक के लिए सेवा विस्तार मिल गया है। 15 जुलाई को सेवा विस्तार की अवधि पूरी होने के साथ एक और सेवा विस्तार मिलने की जानकारी शासन से दी गयी थी। श्री सिंह उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के ऐसे पहले प्रोन्नत आईएएस अफसर बन गए हैं जिनको सेवा निवृत्ति के बाद छठा सेवा विस्तार दिया गया है।

विकास पुरूष: एक जमाने में (वर्ष 1992-93) जब ग्रेटर नोएडा शहर आकार ले रहा था तो वहां के तत्कालीनCEO मुख्य कार्यपालक अधिकारी बृजेश कुमार को ग्रेटर नोएडा के शिल्पकार की संज्ञा दी जाती थी। अब यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डा. अरूणवीर सिंह हैं। देश के उन गिने-चुने अफसरों में शुमार हैं जिनको विकास पुरूष की संज्ञा दी जाती है। श्री सिंह की ईमानदारी व विकास के कार्यों को करने की प्राथमिकता के कारण ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें सेवानिृत्त होने के बाद भी 3 वर्षों से एग्रीमेंट के आधार पर सीईओ के पद पर ही कायम रखा है। डा. अरूणवीर सिंह एक ऐसे अधिकारी बन गए हैं जिनका आम जनता, सरकार, शासन एवं प्रशासन में हर कोर्ई प्रशंसक है।

चेतना मंच ने उन्हें विकास पुरूष की संज्ञा से नवाजा है। यमुना क्षेत्र में बन रहे सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट की बात हो अथवा फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाईस पार्क अथवा हैरिटेज सिटी सभी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट हैं। इन प्रोजेक्टों को जिस गति के साथ डा. अरूण वीर सिंह आगे बढ़ा रहे हैं वह पूरी प्रशासनिक मशीनरी के लिए एक मिशाल हैं।

गाजियाबाद निवासियों के लिए खुशखबरी, मेट्रो कॉरिडोर के दोनों तरफ बनेगा टीओडी जोन

Related Post