Wednesday, 26 June 2024

ग्रेटर नोएडा में तेजी से बढ़ रहे हैं प्रोपर्टी के रेट, पुराने सेक्टर आगे

Greater Noida News :  ग्रेटर नोएडा शहर में प्रोपर्टी के रेट तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रोपर्टी बाजार के जानकारों का…

ग्रेटर नोएडा में तेजी से बढ़ रहे हैं प्रोपर्टी के रेट, पुराने सेक्टर आगे

Greater Noida News :  ग्रेटर नोएडा शहर में प्रोपर्टी के रेट तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रोपर्टी बाजार के जानकारों का कहना है कि अगले कुछ सालों में ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) शहर में प्लॉट खरीदना अथवा मकान बनाना उसी प्रकार से मुश्किल हो जाएगा जिस प्रकार नोएडा (Noida) शहर में मुश्किल हो चुका है। ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के पुराने सेक्टरों में तो बढ़ते हुए रेट ने अब तक के सारे रिकार्ड ही तोड़ दिए हैं।

बढ़ते हुए रेट का फायदा उठाया ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) शहर में बढ़ते हुए प्रोपर्टी के रेट का फायदा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने भी उठा लिया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने अपनी आवंटन दरों में बढ़ोत्तरी कर दी है। प्रोपर्टी बाजार के जानकारों का कहना है कि ग्रेटर नोएडा शहर में अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा, स्वर्णनगरी और ग्रेनो वेस्ट के कुछ सेक्टर प्रोपर्टी खरीदने वाले लोगों की पहली पसंद बन गए हैं। इनमें बाजार रेट सबसे अधिक हैं, लिहाजा अथॉरिटी ने अपनी आवंटन दरें भी सबसे अधिक इन्हीं सेक्टरों में रखी हैं। हालांकि, पुराने सेक्टरों में अब नए आवंटन के लिए प्लॉट बचे ही नहीं है। लोग री-सेल में ही अधिक प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं।

Greater Noida News :

बता दें कि हाल ही में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority)  ने अपनी बोर्ड बैठक में अपनी आवंटन दरों को बढ़ाया है। इनमें सभी तरह की प्रॉपर्टी के रेट बढ़े हैं। शहर के अलग-अलग हिस्सों में बने सेक्टरों को अथॉरिटी ने चार जोन में बांटा है। ए जोन को वीआईपी कैटेगिरी में रखा गया है। इनमें सेक्टरों की संख्या 19 है। ये सेक्टर अल्फा-1, अल्फा-2, गामा-1, गामा-2, बीटा-1, बीटा-2, डेल्टा-1,2,3, स्वर्णनगरी, ग्रेनो वेस्ट का सेक्टर-1, 2, 3, 4, 10, 12, 16, 16ए, 16बी और 16सी हैं।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने इन सेक्टरों में 49 हजार 158 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से सबसे ऊंची नीलामी की थी। वहीं मार्केट रेट एक लाख 07 हजार 500 रुपये है। अथॉरिटी का आवासीय आवंटन रेट इन सेक्टरों में 44 हजार 850 रुपये प्रति वर्ग मीटर था जो अब बढ़ाकर 47 हजार 227 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है। ये दर पूरे ग्रेटर नोएडा में सबसे अधिक है।

ए जोन है सबसे महंगा

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida के जो सेक्टर ए जोन कैटिगरी में हैं वे शहर की बसावट के समय सबसे पहले विकसित हुए थे। इन सेक्टरों में जो कमियां रह गईं थीं, उन्हें दूर कर शहर में नए सेक्टर विकसित किए गए। ग्रेनो के नए सेक्टरों में अंडरग्राउंड नालियां, ज्यादा चौड़ी सड़कें, अधिक ग्रीन बेल्ट और पार्किंग आदि का स्पेस है। इसके बावजूद पुराने सेक्टर ही लोगों की पहली पसंद आज भी बने हुए हैं। इसके कारण ही ग्रेनो अथॉरिटी ने इनका आवंटन रेट अधिक रखा है। उधर ग्रेटर नोएडा वेस्ट बाद में बसा है। ये सेक्टर नोएडा और गाजियाबाद से निकट हैं। ऐसे में ये सेक्टर भी प्रॉपर्टी के लिहाज से हॉट बने हुए हैं।

Greater Noida News :

पुराने सेक्टरों को ही असली ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) कहा जाता है। इन सेक्टरों के पास ही शहर के मुख्य बाजार हैं। शहर की सबसे बड़ी मार्केट जगत फार्म यहां के सेक्टर गामा-1, 2, बीटा-1, 2 और डेल्टा आदि सेक्टरों के नजदीक है। बीटा-2 सेक्टर में एक बड़ा मॉल है तो साथ ही सीएनजी पंप की भी सुविधा है। इसी सेक्टर में पुलिस स्टेशन भी है। पहले यहां यमुना अथॉरिटी का दफ्तर भी हुआ करता था। वहीं गामा-1 सेक्टर में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का दफ्तर था जो अब यूपी रेरा और एडीएम लैंड का दफ्तर है। इसी कैंपस से सटा हुआ सब रजिस्ट्रार का दफ्तर है। वहीं नॉलेज पार्क का एजुकेशन हब इन सेक्टरों के ही निकट है। बड़ी अस्पताल, मेट्रो, परी चौक, बस स्टॉप, स्कूल और नाइट लाइफ आदि इन्हें खास बनाते हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सेक्टर-11, 17 और 20 सबसे सस्ते हैं। इनमें अथॉरिटी ने आवंटन रेट 31 हजार 882 रुपये प्रति वर्ग मीटर तय किया है। पहले यह 30 हजार 282 रुपये प्रति वर्ग मीटर था। इनमें बिल्डरों के लिए 38 हजार 484 रुपये प्रति वर्ग मीटर, कमर्शल रेट 57 हजार 176 रुपये प्रति वर्ग मीटर हैं।  Greater Noida News

हाजीपुर में गरजा बाबा का बुल्डोजर, करोड़ों की जमीन पर बना अवैध अतिक्रमण तोड़ा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post