Tuesday, 21 May 2024

Beauty Update: गुलाब के फूलों का इस्तेमाल

गुलाब के फूल बहुत ही खुशबूदार और सबको ख़ुशी देने वाले होते हैं। तभी तो लोग ज्यादातर तोहफे में गुलाब…

Beauty Update: गुलाब के फूलों का इस्तेमाल

गुलाब के फूल बहुत ही खुशबूदार और सबको ख़ुशी देने वाले होते हैं। तभी तो लोग ज्यादातर तोहफे में गुलाब का फूल देते हैं। गुलाब का फूल हर किसी को पसंद आता है। बहुत से कपल्स भी एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर खुश करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गुलाब का फूल सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

बता दे कि गुलाब का पानी हमारी त्वचा, बालों का आंखों के लिए बहुत ही सेहतमंद बताया जाता है। गुलाब जल काफी ठंडा होता है इसी कारण से वह त्वचा को राहत पहुंचाता है। अगर हम त्वचा पर रोजाना गुलाब जल का इस्तेमाल करेंगे तो इसका काफी अच्छा असर देखने को मिलता है।

इतनी भीड़ भाड़ और तनावपूर्ण जीवन में हम अपनी आंखों का ख्याल रखना भूल ही जाते हैं। आज के समय में प्रदूषण, धूल मिट्टी हमारी आंखों को बेहद नुकसान पहुंचाती है। साथ ही साथ इससे हमारे आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं जिसे हम डार्क सर्कल के नाम से भी जानते हैं। कई बार डार्क सर्कल होना जेनेटिकली भी होता है। अगर यह धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण होता है तो गुलाब जल इसके लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए बस आपको गुलाब जल में कॉटन को भिगो कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रख ले रोजाना ऐसे ही करने से आपके डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे साथ ही साथ आपके आंखों की थकान भी दूर होती रहेगी।

अगर आपकी आंखों में धूल मिट्टी और प्रदूषण की वजह से जलन या खुजली जैसी शिकायत है तो आप गुलाब जल की कुछ बूंदे अपनी आंखों में डाल सकते हैं। जैसे हम आंखों की दवाई इस्तेमाल करते हैं वैसे ही हम गुलाब जल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल आंखों को साफ करता है इससे जो भी आंखों में कचरा होता है वह साफ कर देता है।

अगर आपके बाल बहुत ही रूखे व बेजान होते जा रहे हैं। तो आप गुलाब जल इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों में जो भी अधिक तेल की मात्रा होगी वह उसे साफ करता है। साथ ही साथ गुलाब जल बालों को मुलायम व उनकी जड़ों को मजबूत बनाता है।

कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ना आज के समय में आम बात हो गई है। रोजाना की दौड़ भाग, प्रदूषण और तनावपूर्ण जीवन में हम अपना और अपनी त्वचा का खयाल रह नहीं रख पाते हैं। गुलाब जल झुर्रियों के लिए बेहद ही फायदेमंद माना गया है। आप गुलाब जल को कॉटन में लेकर अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं

Related Post