Friday, 14 June 2024

Health Update- हवाना सिंड्रोम का पहला केस आया सामने

NbcnewsHealth Desk- हवाना सिंड्रोम (Havana Syndrome) जो कि एक रहस्यमयी और गम्भीर बीमारी है, इसके लक्षण भारत में भी देखने…

Health Update- हवाना सिंड्रोम का पहला केस आया सामने

NbcnewsHealth Desk- हवाना सिंड्रोम (Havana Syndrome) जो कि एक रहस्यमयी और गम्भीर बीमारी है, इसके लक्षण भारत में भी देखने को मिले हैं। भारत आए अमेरिकी CIA में इसके होने की पुष्टि की गई है। गौरतलब है कि इसी महीने विलियम बर्न्स के साथ CIA के डायरेक्टर भी भारत दौरे पर आए थे। जब वो यहां से वापस अमेरिका गए थे तो उन्हें अपनी हालत ठीक नहीं लगी, जिसकी वजह से उन्हें इलाज कराने की आवश्यकता हो गई। इसके बाद उन्होंने जांच कराई और जांच में हवाना सिंड्रोम (Havana Syndrome) के लक्षण सामने आए।

वहीं अभी हाल ही में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris)भी वियतनाम दौरे पर गई थी। जब उन्होंने ये यात्रा की थी उससे पहले वियतनाम में इसके 2 मामले सामने आए थे। इस बीमारी की शुरुआत क्यूबा की राजधानी (capital of Cuba) हवाना से हुई है। हवाना (Havana) में साल 2016 में इसके मामले सामने आए थे। बस तभी से इस बीमारी को हवाना के नाम पर ‘हवाना’ नाम दे दिया गया।

हम आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि अब तक इस भयंकर सिंड्रोम से अमेरिका के 200 से भी अधिक अधिकारी और उनके परिवार संक्रमित हो चुके हैं। चीन(China), रूस(Russia), जर्मनी(Germany) और ऑस्ट्रिया (Austria)के अधिकारियों ने इस बीमारी के बारे में जानकारी प्रदान की है। इसके लक्षण के बारे में सभी को जानकारी होनी चाहिए। इसके लक्षणों में मेमोरी लॉस होना, चक्कर आना, सुनने में दिक्कत आना, जी मचलाना और टिटनेस आदि जैसी समस्याएं शामिल हैं।

इस मामले पर जानकारी देते हुए CIA के प्रवक्ता ने कहा कि अधिकारी और ऐजेंसी ऐसी मामले में टिप्पणियां नहीं करती हैं। उन्होंने ये भी कहा कि उनके पास असमान्य घटनाओं के लिए प्रोटोकॉल होता है। उनके इस प्रोटोकॉल में उचित इलाज भी शामिल है। बताया जा रहा है कि जो अधिकारी बर्न्स के साथ भारत आए थे उनका अमेरिका जाते ही सही इलाज कराया गया है।

Read This Also-

Health News- कोरोना के साथ सेप्सिस (Sepsis) का बढ़ा खतरा

Related Post