Friday, 14 June 2024

Health News: अगर आप सिगरेट पीते हैं, तो जान लीजिए यह …..

आज के समय में हर कोई यहां तक की नयी पीढ़ी,जवान,बुजुर्ग सभी लोग सिगरेट का सेवन करते हैं। यह अब…

Health News: अगर आप सिगरेट पीते हैं, तो जान लीजिए यह …..

आज के समय में हर कोई यहां तक की नयी पीढ़ी,जवान,बुजुर्ग सभी लोग सिगरेट का सेवन करते हैं। यह अब एक आम बात हो गयी है 15 से 16 साल के बच्चे तक आपको मुँह में सिगरेट लिए और धुंआं उड़ाते हर जगह दिख जाएंगे। लेकिन कुछ लोगों को तो इसकी इतनी बुरी लत लग जाती है कि वह चाहते हुए भी इस लत को छोड़ नहीं पाते हैं। मगर मुझे एक बात समझ नहीं आई थी कि लोग सिगरेट का इतना सेवन कैसे कर लेते हैं।

उनको इससे क्या ही फायदा मिलता होगा हालाँकि हमें सिगरेट का सेवन करने से मना भी किया जाता है।
तो मैंने अपने एक दोस्त से इसके बारे में जानने की कोशिश की। जो कि सिगरेट पीने का बहुत ही शौकीन है ,तो मैंने उसे पूछा की तुम इतना सिगरेट क्यों पीते हो इसके जवाब में वह बोले की बस अच्छा लगता है। तो इसी पर मैंने उनसे कहा कि यह एक बुरी लत है इसे छोड़ दो इससे शरीर को बस नुकसान ही पहुंचेगा। इसके जवाब में वह कहते हैं कि इससे मेरी थकान दूर होती है मुझे थोड़ा आश्चर्य हुआ फिर मैंने उनसे पूछा कि कैसे तो वहमुझे एक उदाहरण से समझाते हैं कि मजदूरी करने वाले लोग बीड़ी, सिगरेट, गुटखा क्यों खाते हैं, इस पर मैंने पूछा क्यों तो वह बताते हैं कि जब मजदूर लोग काम करके बहुत थक जाते हैं तो वह धूम्रपान करते है या हर समय अपने मुँह में गुटखा रखे रखते हैं अगर वह थकने के बाद इनका सेवन करते हैं तो उनमे इतनी शक्ति आ जाती है कि वह दोबारा उतना ही काम कर सकते है।

यह सब सुनने के बाद मुझे काफी आश्चर्य हुआ कि ऐसा कैसे हो सकता है। फिर मैंने इस पर थोड़ी और जानकारी जुटाने की कोशिश की तो पता चला कि यह बात किसी भी वैज्ञानिक अनुसंधान में नहीं है। यह बस हमारे दिमाग का भ्रम है। लोग इस बात को मानते हैं कि इसे पीने के बाद हम में एनर्जी आएगी लेकिन ऐसा नहीं है यह बस हम लोग सोच कर बैठे हैं कि ऐसा होता ही है पर असल में ऐसा कुछ भी नहीं है।

तो अब बात आती है कि सिगरेट हमारी सेहत के लिए हानिकारक क्यों और कैसे है।
निकोटीन जी हाँ, सिगरेट में निकोटिन पाया जाता है जो कि इसको जानलेवा बना देता है। बता दें कि निकोटीन से नशे की लत लग जाती है। साथ ही साथ इससे कैंसर होने के आसार बढ़ जाते हैं। अगर हम ज्यादा मात्रा में निकोटिन का सेवन कर लेते हैं तो हमारी जान को भी खतरा हो सकता है।
अगर आपको खांसी, अधिक सिर दर्द, कब्ज, आंखों में दिक्कत होना, दांतो की समस्याएं होना, त्वचा से संबंधित बीमारियां, कमजोरी व थकान जैसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां आपको अपने शरीर में नजर आए तो समझ लीजिए कि यह है निकोटीन के सेवन के कारण हो रहा है।

निकोटीन का आपके फेफड़ों पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है जो कि धूम्रपान यानी कि सिगरेट पीने से होता है। जब आपके फेफड़ों में अस्थमा या कोई एलर्जी होती है तो निकोटीन बहुत ही हानिकारक बन जाता है इससे हमें सांस लेने में दिक्कतें आने लगती है। निकोटीन हमारे फेफड़ों में हवा के बहाव को बहुत ही ज्यादा कठिन बना देता है।

धूम्रपान करने से लाखों लोगों को कैंसर का प्रभाव झेलना पड़ता है। लेकिन यह भी बात सच है कि अगर हमें किसी भी नशे की लत लग जाती है तो उसे छोड़ना बहुत ही कठिन हो जाता है। बस यह सब मुमकिन है तो सिर्फ हमारे मन से, अगर हम ठान लें कि हमें धूम्रपान नहीं करना है और अपने और अपने परिजनों के साथ खुशहाल जिंदगी जीनी है तो हम यह बुरी आदत को आसानी से छोड़ सकते है हालांकि इसके लिए बहुत से नशा मुक्ति केंद्र भी बनाए गए हैं लेकिन आप अपने परिवार से दूर नहीं जाना चाहते हैं तो इस बुरी आदत को धीरे धीरे खत्म करने की कोशिश करें।

Related Post