Friday, 23 February 2024

क्या आपको भी पीरियड्स के दर्द ने कर रखा है परेशान? एक बार ट्राई करें ये हर्बल चाय

Period Cramps : महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। ऐसे में कुछ महिलाएं हर अपने…

क्या आपको भी पीरियड्स के दर्द ने कर रखा है परेशान? एक बार ट्राई करें ये हर्बल चाय

Period Cramps : महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। ऐसे में कुछ महिलाएं हर अपने दर्द से बचने के लिए ओवर-द-काउंटर पेन किलर दवाईयों का इस्तेमाल कर लेती हैं जो कुछ समय के लिए पीरियड्स के दर्द से आराम तो पहुंचाता है लेकिन बाद में शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है।

पीरियड के दौरान पेट में अत्यधिक दर्द का कारण हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है। यदि आपको पीरियड्स के दिनों में अक्सर दर्द का सामना करना पड़ता है तो आपको इसके बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए साथ ही कभी-कभी पीरियड क्रैम्प्स को दूर करने के लिए आप इन हर्बल चाय की मदद ले सकती हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि हर्बल चाय कैसे बनाएं।

कैमोमाइल चाय

यदि आप पीरियड्स के दौरान कैमोमाइल फूल से बनी हुई चाय पीती हैं तो इससे आपका दर्द छू मंतर हो जाएगा। कैमोमाइल फूल से बनी चाय मूड स्विंग्स को दूर करने में मददगार साबित होने के साथ-साथ हार्मोनल इंबैलेंस को भी सुधारती है। पीरियड के समय यदि आपको भी अत्यधिक दर्द का सामना करना पड़ता है तो आप दर्द को दूर करने के लिए इस चाय को दिन कम से कम एक बार पी सकती हैं।

मेथी के बीज और तुलसी से बनी चाय

मेथी के बीज इंफ्लेमेशन के अलावा पीरियड क्रैम्प्स को दूर करने में काफी मददगार साबित होती है। आपको इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लेना है इसमें करीब पांच मेथी के बीज, पांच पुदीने की पत्तियां, तीन तुलसी की पत्तियां, आधा टीस्पून अजवाइन और आधा टीस्पून जीरा लेकर इन सभी को लगभग पांच मिनट तक अच्छे से उबालकर छान लेना है, फिर इसे गुनगुना ही पीना है। इन सभी चीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो पीरियड्स के दर्द में काफी हद तक आराम दिला सकते हैं।

अदरक और गुलाब की चाय

अदरक गुलाब की चाय सुनकर आप भी सोच रहे होंगे कि ये कैसी चाय है तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आपको सबसे पहले एक गिलास पानी में पांच या छः गुलाब की पंखुड़ियां डालनी होगी और फिर उसमें आधे से कम अदरक घीसकर डालना होगा। इसे करीब पांच से सात मिनट तक अच्छे से पकाना होगा, बस आपकी अदरक-गुलाब की चाय बनकर तैयार है। आप इसे छानकर गुनगुना ही पिएं होगा। अदरक के अंदर एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो दर्द से काफी हद तक छुटकारा दिलाकर मसल्स को रिलेक्स करते हैं।

क्यों होती है पीरियड में कम ब्लीडिंग? जाने क्या हैं कारण

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post