Friday, 14 June 2024

Health Tips: वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना सही या ग़लत

अक्सर वजन घटाने के लिए लोग खाने से परहेज करने लगते हैं मगर होता क्या है अंत में, कुछ भी…

Health Tips: वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना सही या ग़लत

अक्सर वजन घटाने के लिए लोग खाने से परहेज करने लगते हैं मगर होता क्या है अंत में, कुछ भी नहीं। वजन ज्यों का त्यों ही बना रहता है। ज्यादातर लोगों का यही मानना होता है कि वो चाहे कोई भी ट्रिक क्यों न अपना लें उनके वजन में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिलता है। वजन घटने की जगह उल्टा बढ़ जाता है।

कहा जाता है कि रात में डिनर को अगर स्किप कर दिया जाए तो भी वजन को घटाने में मदद मिल सकती है। लेकिन कई बार ये भी पाया गया है कि ऐसा करने से वजन बढ़ने भी लगता है। लेकिन अगर इसको ठीक तरह से अपनाया जाए तो वजन को घटाने में व्यक्ति सफल साबित हो सकता है।

न करें रात के खाने को स्किप-

पहली बात तो ये है कि रात का खाना बेहद ज़रूरी है। इसीलिए इसको स्किप करने से बचें। जब आप रात का खाना स्किप करते हैं तो इससे रात को नींद सही से नहीं आती है और तनाव भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही बॉडी में न्यूट्रिशन और विटामिन की भी कमी हो जाती है। शरीर का मेटाबॉलिज्म भी कम होने लगता है। अक्सर ये पाया गया है कि जो लोग रात के खाने को स्किप कर देते हैं अगले दिन उन्हें बहुत तेज़ भूख लगती है जिसकी वजह से वो ज़रूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। अब आप ही सोचिए इससे कैसे किसी का वजन कम हो सकता है?

दिन भर काम से थकने के बाद इंसान को रात को ज़रूरत होती है एनर्जी को रिस्टोर करने की। इसके लिए रात में डिनर करना बेहद आवश्यक है। नहीं तो आप फिट होने की जगह अनफिट हो जाएंगे। डिनर स्किप करने की जगह ज़रूरी है कि आप नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें, इससे आप ज़रूर वजन कम करने में सफल होंगे।

आप लंच में रोटी के साथ दाल चावल या चिकन टिक्का जैसा कुछ खा सकते हैं। इससे पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ लगता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। ऐसे में आप चाहें तो डिनर न भी करें तो चलेगा।

रात को खिचड़ी भी खाई जा सकती है या फिर सलाद आदि। हल्का भोजन ही रात में फायदेमंद साबित होता है।

हमेशा ये कोशिश करें कि डिनर और सोने के बीच मे एक अच्छा गैप मेन्टेन करें। अगर आप इस रूटीन को रेगुलर फॉलो करते हैं तो यकीन मानिए कभी भी डिनर को स्किप करने की नौबत नहीं आएगी।

Related Post