Monday, 16 September 2024

अपनी बातों पर अड़े रहे Elon musk, सरकार भी नहीं झुकी, ब्राजील सुप्रीम कोर्ट ने ब्लॉक किया X

Elon Musk : ब्राजील में दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत में से एक एलन मस्क (Elon Musk) को लगातार झटके…

अपनी बातों पर अड़े रहे Elon musk, सरकार भी नहीं झुकी, ब्राजील सुप्रीम कोर्ट ने ब्लॉक किया X

Elon Musk : ब्राजील में दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत में से एक एलन मस्क (Elon Musk) को लगातार झटके लगते जा रहे हैं। इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि ब्राजील सुप्रीम कोर्ट ने Elon Musk का एक्स अकाउंट (पहले ट्विटर) को बंद करने का आदेश दिया है। कहा जा रहा है कि ब्राजील के ट्वविटर यूजर्स अब एक्स सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Elon Musk ने क्या कहा था पोस्ट में?

बता दें लम्बे समय से ब्राजील सुप्रीम कोर्ट और Elon Musk के बीच विवाद चल रहा था। ऐसे में दोनों के बीच लगातार टकराव बढ़ता ही जा रहा है। बताया जा रहा है कि पहले भी X पर आरोप लग चुके हैं कि वह ब्राजील में तख्तापलट की खबरें व लोकतंत्र को कमजोर करने वाले कंटेंट को बढ़ावा दे रहे है। जिस पर पलटवार करते हुए मस्क ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा था कि सबको फ्री स्पीच लोकतंत्र की नींव है और ब्राजीलियाई जज इसे राजनीतिक उद्देश्यों के लिए खत्म करना चाहती है। Elon Musk ने आगे लिखा, ब्राजील में दमनकारी शासन इतनी डरपोक है कि लोग सच्चाई जान सकें, वे किसी भी प्रयास करने वाले को दिवालिया कर देंगे। मस्क का ये एक्स पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हुआ था।

Elon Musk की X कब तक रहेगी बंद?

ब्राजील सुप्रीम कोर्ट के जज एलेक्जेंड्रे डी मोरियस का कहना है कि X पर तब तक रोक लगी रहेगी, जब तक यह आदेशों का पालन नहीं कर लेती है। इसके तहत सोशल मीडिया कंपनी को जुर्माने के रूप में 30 करोड़ डॉलर से अधिक चुकाने हैं और साथ ही एक लीगल रिप्रेजेंटेटिव यानी कानूनी प्रतिनिधि भी नियुक्त करना है। सुप्रीमकोर्ट की तरफ से 28 अगस्त को मस्क को चेतावनी दी गई थी कि वह जब तक लीगल रिप्रेजेंटेटिव नहीं रखते हैं तब तक X ब्लॉक रहेगी।

X ने पहले ही जताई थी आशंका

X ने ब्राजील में सस्पेंड होने से पहले ही इसकी आशंका जता दी थी। कंपनी का कहना है कि उसने कोर्ट में अपना बचाव करने की कोशिश की लेकिन जज डी मोरियस ने ब्राजील में उसके कानूनी प्रतिनिधि को जेल की धमकी दी। यहां तक कि जब उसने इस्तीफा दे दिया, तो उसके सभी बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए। कंपनी का कहना है कि जज के सुप्रीम कोर्ट में सहयोगी या तो उनके खिलाफ खड़ा होने के लिए तैयार नहीं हैं। यूजर्स को ब्लॉक करने में हिचकिचाहट के चलते एलॉन मस्क की कंपनी और जज डी मोरियस के बीच लगातार टकराव बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

दुनिया में बजा भारत का डंका, लड़ाकू जहाज पहुंचा श्रीलंका

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post1