Sunday, 7 July 2024

कौन हैं भारत के नए अतिरिक्त एनएसए, जो बनेंगे अजीत डोभाल की ढाल

NSA Rajinder Khanna :  भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। भारत सरकार के बड़े फैसले के तहत भारत…

कौन हैं भारत के नए अतिरिक्त एनएसए, जो बनेंगे अजीत डोभाल की ढाल

NSA Rajinder Khanna :  भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। भारत सरकार के बड़े फैसले के तहत भारत की सबसे बड़ी खुफिया संस्था रॉ के पूर्व चीफ राजिंदर खन्ना को बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी है। रॉ के मुखिया रह चुके राजिंदर खन्ना को भारत का नया अतिरिक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) बनाया गया है। राजिंदर खन्ना ढाल बनकर भारत के मुख्य सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के साथ उनकी ढाल बनकर काम करेंगे। आपको बता दें कि भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में बड़ा बदलाव किया है। राजिंदर खन्ना को अतिरिक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाने के साथ ही साथ IPS अधिकारी टीवी रविचन्द्रन तथा पवन कपूर को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) बनाया गया है।

NSA Rajinder Khanna

कौन हैं अतिरिक्त NSA राजिंदर खन्ना

भारत के नए अतिरिक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) राजिंदर खन्ना बनाए गए हैं। राजिंदर खन्ना 1978 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने दिसंबर 2014 से दिसंबर 2016 तक R&AW प्रमुख के रूप में सेवा की। खन्ना को जनवरी 2018 में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Deputy NSA) नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने प्रौद्योगिकी और खुफिया (T&I) विभाग का नेतृत्व किया। पाकिस्तान और आतंकवाद पर अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले खन्ना ने R&AW में ऑपरेशंस डेस्क का भी नेतृत्व किया।

नए उप NSA बनाए गए टीवी रविचंद्रन तमिलनाडु कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी, वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। वहीं दूसरे उप NSA पवन कपूर विदेश मंत्रालय में पूर्व सचिव (पश्चिम) के पद पर तैनात रहे हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं, जिसमें एनएसए अजित डोभाल इसके सचिव के रूप में सेवा कर रहे हैं। डोभाल, 1968 बैच के आईपीएस अधिकारी, 2014 से भारत के एनएसए हैं और प्रधानमंत्री के एक प्रमुख सहायक हैं, विशेषकर नीतिगत मामलों में। डोभाल ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बीच संयुक्तता और अंतर-संचालन की वकालत की है, जो रक्षा बलों के लिए चल रही योजनाओं के समान है। NSA Rajinder Khanna

अमेरिका में छिपा हुआ है भारत का बड़ा गुनहगार, भेजा जाएगा ठिकाने पर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो कर

Related Post