Tuesday, 16 April 2024

भारत की मिसाइल से मुकाबला कराने के सपने देख रहा है पाकिस्तान, तुर्की से मिलाया हाथ

भारत में एक पुरानी कहावत है कि-“घोड़े को नाल ठुक रही थी तो मेंढकी ने भी पांव उठाया।” यह कहावत…

भारत की मिसाइल से मुकाबला कराने के सपने देख रहा है पाकिस्तान, तुर्की से मिलाया हाथ

भारत में एक पुरानी कहावत है कि-“घोड़े को नाल ठुक रही थी तो मेंढकी ने भी पांव उठाया।” यह कहावत इस समय हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान पर सटीक बैठ रही है। भारत की हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र (ASTRA) मिसाइल का मुकाबला करने के लिए पाकिस्तान ने तुर्की के साथ हाथ मिलाया है। तुर्की तथा पाकिस्तान आपस में मिलकर एक नई मिसाइल बना रहे हैं। भारत के दुश्मन नंबर-1 पाकिस्तान को यह गलतफहमी हो गई है कि वह अपनी तथा तुर्की की जोडतोड़ करके बनाई गई मिसाइल से भारत की खतरनाक अस्त्र (ASTRA) मिसाइल के साथ मुकाबला कर लेगा।

पाकिस्तान देख रहा है दिन में सपना

आपको बता दें कि भारत की अस्त्र मिसाइल का मुकाबला करने के लिए हमारे पड़ोसी पाकिस्तान ने अपने पुराने दोस्त तुर्की  के साथ एक ताजा समझौता किया है। इस समझौते को लेकर तमाम रक्षा विशेषज्ञ पाकिस्तान का मजाक उड़ा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान की सेना भारत की अस्त्र मिसाइल से मुकाबला करने की बात सोचकर दिन में सपना देखने जैसा काम कर रहा है। पाकिस्तान तथा तुर्की ने जोड़तोड़ करके नई मिसाइल बना भी ली तो वह मिसाइल भारत की अस्त्र मिसाइल के सामने कहीं नहीं टिकने वाली है।

क्या है पाकिस्तान का सपना

रक्षा विशेषज्ञों के हवाले से आ रही मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तुर्की – पाकिस्तान (Turkey-Pakistan) मिलकर हवा से हवा में मार करने वाली नई मिसाइल बनाने जा रहे हैं। यह भारत के अस्त्र मिसाइल को टक्कर देने की तैयारी है। नई मिसाइल तुर्की के GOKDOGAN और पाकिस्तान के  FAAZ-2 BVRAAM मिसाइल को मिलाकर बनाई जाएगी। मीडिया रिपोर्ट बता रही हैं कि तुर्की और पाकिस्तान मिलकर नई मिसाइल बनाने की तैयारी में हैं। यह हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल होगी।
पाकिस्तान की वायुसेना (PAF) अपने F -16 फाइटर जेट्स में तुर्की की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल लगाने जा रही है।  इसका नाम Bozodoan है।  पाकिस्तान अपने पुराने  AIM-9 Sidewinder की जगह इस नई मिसाइल का इस्तेमाल अपने फाइटर जेट्स में करेगा. इसमें हाई-रेजोल्यूशन इंफ्रारेड सीकर (IIR) हेड है।

इसे भी पढ़ें : भारत दुनिया में करने वाला है कमाल, भारत फिलीपींस को बेचेगा तेजस फाइटर जेट

बात सिर्फ इतनी ही नहीं है, दोनों देशों ने नई बेयॉन्ड विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल बनाने का फैसला भी लिया है. इस नई मिसाइल को तुर्की की GOKDOGAN और पाकिस्तान के FAAZ-2 BVRAAM मिसाइल को मिलाकर बनाया जाएगा. ताकि भारत के हवा से हवा में मार करने वाली ASTRA  मिसाइल को टक्कर दी जा सके.

जहां तक बात रही Bozodoan  मिसाइल की तो इसकी रेंज 25 किलोमीटर है. इसकी गति 3578 km/hr  है।  हवा में चल रहे युद्ध के दौरान यह मिसाइल काफी कारगर है. IIR तकनीक की वजह से ये मिसाइल क्रूज मिसाइल को भी गिरा सकती है. जिस मिसाइल को पाकिस्तान हटा रहा है यानी AIM-9 Sidewinder, उसकी रेंज 35.3 km है. जबकि वह 2980 km/hr की गति से दुश्मन की तरफ हमला करती है.

अब बात करते हैं उस नई मिसाइल की जो तुर्की और पाकिस्तान मिलकर विकसित करने की तैयारी कर रहे हैं. साथ ही वो भारत की अस्त्र मिसाइल को कितना टक्कर दे पाएगी

तुर्की की गोकदोगन मिसाइल की रेंज 65 से 100 किलोमीटर है. इसके कई वैरिएंट्स मौजूद हैं. यह फायर एंड फॉरगेट यानी दागो और भूल जाओ तकनीक पर काम करती है. इसकी गति करीब 4770 km/hr है. तुर्की ने यह मिसाइल अमेरिकी मिसाइलों को बदलने के लिए बनाया थी. पाकिस्तान की  FAAZ-2 मिसाइल की रेंज करीब 180 किलोमीटर है. जबकि यह 4174 km/hr की गति से उड़ान भरती है. यह एक्टिव आरएफ और आईआईआर सीकर मिसाइल है. इससे एयरक्राफ्ट, ड्रोन और हेलिकॉप्टर पर निशाना लगाया जा सकता है. अब इन दोनों की तकनीक मिलाकर नई मिसाइल और ताकतवर बनेगी।

भारत को है पूरी जानकारी

अपने दुश्मन-1 पाकिस्तान के इस नए सपने की पूरी जानकारी भारत सरकार, भारत की सेना तथा भारत की तमाम गुप्तचर एजेंसियों को है। भारत के रक्षा विशेषज्ञों का मत है कि हर देश को अपनी सैन्य शक्ति तथा अपने सैन्य उपकरण बढाने का पूरा अधिकार है। पाकिस्तान तथा तुर्की के इस नए प्रोजेक्ट पर भारत बारीकी से नजर बनाए हुए है। जब तक पाकिस्तान तथा तुर्की का यह प्रोजेक्ट आकार लेगा तब तक भारत अपनी खतरनाक मिसाइल अस्त्र के तीन नए वर्जन जमीन पर उतार चुका होगा।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post