Friday, 23 February 2024

पाकिस्तान में चुनाव के आ गए नतीजे, PTI ने लगाया धांधली का आरोप

Pakistan Elections 2024 : पाकिस्तान में आज (09 फरवरी) को आम चुनाव के नतीजे आ रहे हैं, जिसे लेकर अब…

पाकिस्तान में चुनाव के आ गए नतीजे, PTI ने लगाया धांधली का आरोप

Pakistan Elections 2024 : पाकिस्तान में आज (09 फरवरी) को आम चुनाव के नतीजे आ रहे हैं, जिसे लेकर अब पाकिस्तान चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। इन दिनों जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने पहले दावा किया कि पार्टी 154 सीटों पर आगे चल रही है, और प्रधानमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदार नवाज शरीफ मनसेहरा और लाहौर दोनों सीटों से चुनाव हार रहे हैं। लेकिन अचानक से सब कुछ पलट गया और वो जीत गए हैं। वहीं इसके बाद सोशल मीडिया पर सैकड़ों की संख्या में वी़डियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें मतदान केंद्रों में धांधली का दावा किया जा रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त हुए गायब

आपको बता दें पाकिस्तान में चुनाव परिणाम पहले ही आ जाना था। लेकिन परिणाम की घोषणा में देरी हो गई। वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान रजा गायब हैं। 8 फरवरी, गुरुवार को हुई वोटिंग उसी दिन शाम 5 बजे समाप्त हो गई। लेकिन इसके दस घंटे से भी अधिक समय बाद जाकर पहले नेशनल असेंबली सीट की आधिकारिक नतीजों की घोषणा हुई। पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने नतीजों में देरी के लिए इंटरनेट पर पाबंदी को जिम्मेदार ठहराया है।

आंकडों में की गई धांधली

बताया जा रहा है कि मतगणना के शुरुआती नतीजों ने लोगों को चौंका दिया है। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) नतीजों से निराश दिखी और इसके नेता कहीं नजर नहीं आ रहे थे। शुरुआती मतगणना में टीवी चैनलों पर पीटीआई के समर्थन से चुनाव में उतरे उम्मीदवारों को बढ़त मिलती दिखी। पहले तीन नेशनल असेंबली की सीटों में पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों को लगभग विजेता बता दिया गया। लेकिन इसके कुछ ही समय पर टीवी चैनलों पर मतदान केंद्रों से आने वाले नतीजों की रिपोर्टिंग कम होने लगी। कुछ टीवी चैनलों ने तो पीटीआई को मिल रही बढ़त को लेकर अपने आंकड़े बदलने शुरू कर दिए।

आपको बता दें चुनाव से पहले पीटीआई को लगातार कार्रवाई का निशाना बनाया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए पीटीआई उम्मीदवारों ने बताया कि उनके नामांकन पत्र अस्वीकार कर दिए गए, उनका अपहरण किया गया, पुलिस ने उन पर कार्रवाई की और उन्हें चुनाव प्रचार नहीं करने दिया गया। लेकिन शुरुआती नतीजों से लगा कि पाकिस्तान के वोटर्स का विश्वास पीटीआई में बना हुआ है। पीटीआई उम्मीदवार खैबर-पख्तूनख्वा में जीतते नजर आए और पंजाब की बहुत से सीटों पर वो आगे दिखे।

PTI ने लगाया बड़ा आरोप

वहीं पाकिस्तान चुनाव 2024 का रिजल्ट आने के बाद से ही पीटीआई समर्थित कई उम्मीदवारों का कहना है कि रिटर्निंग अधिकारियों ने उन्हें बिना कोई उचित कारण बहाना बताए और बिना कोई नतीजा दिए उनके इलेक्शन कक्ष से जबरदस्ती बाहर भेज दिया। उनका आरोप है कि चुनाव के दौरान धंधाली की गई है, जिस वजह से वह हार गए हैं।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post