Monday, 1 July 2024

किराएदारी से धन कमाकर बड़े धनपति बने हैं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

USA News : अमेरिका में आम चुनाव चल रहे हैं। अमेरिका (USA) के राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बार फिर अपने…

किराएदारी से धन कमाकर बड़े धनपति बने हैं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

USA News : अमेरिका में आम चुनाव चल रहे हैं। अमेरिका (USA) के राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बार फिर अपने पुराने विरोधी डोनाल्ड ट्रंप के सामने अमेरिका (USA) की राजनीति को समझने वाले विश्लेषकों का दावा है कि अमेरिका  (USA) के राष्ट्रपति जो बाइडेनका पल्डा भारी नजर आ रहा है। चुनाव के बीच अमेरिा के राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रोपर्टी तथा कुल जमा धन की भी खूब चर्चा हो रही हे।

किराए पर घर देकर की है कमाई

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने शुरूआती जीवन में आर्थिक तंगी भी झेली है। शुरू के दिनों में अमेरिका के राष्ट्रपति जमीन (प्रोपर्टी) खरीदकर उस जमीन पर मकान बनाते थे। फिर उन मकानों को अमेरिका के नागरिकों को किराए पर देकर धन कमाने का काम करते थे। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका (USA) में राष्ट्रपति जो बाइडेन की कुल नेटवर्थ एक करोड़ डॉलर से अधिक है।

बड़े पूंजीपति हैं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

अमेरिका की प्रसिद्ध पत्रिका फोर्ब्स का दावा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति की प्रोपर्टी तथा नेटवर्थ में पिछले 5 सालों में अच्छी खासी बढ़ोत्तरी हुई है। जो बाइडन जब अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे तो उनकी नेटवर्थ 80 लाख डॉलर के आसपास थी। आज की तारीख में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की नेटवर्थ 1 लाख करोड़ डॉलर से भी अधिक हो गयी है। अमेरिका के राष्ट्रपति के पास अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में खूब सारी अचल (जमीन व बिल्डिंग) मौजूद है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास सबसे मूल्यवान संपत्ति रेहोबोथ बीच में 4,800 वर्ग फुट का ग्रीष्मकालीन घर है, जिसकी अनुमानित कीमत 45 लाख डॉलर है। बाइडन ने इसे 2017 में खरीदा था, जिस वर्ष उन्होंने उप राष्ट्रपति पद छोड़ा था और भाषणों और पुस्तकों से 1 करोड़ 11 लाख डॉलर कमाए थे। उन्होंने उसी वर्ष नवंबर में एक पूल बनवाया, जिसकी कीमत 75,000 डॉलर तक हो सकती है। यह सब उस समय एक फिजूलखर्ची की तरह लग रहा था, लेकिन यह एक समझदारी भरा निवेश साबित हुआ।

ढ़ेर सारे मकान हैं अमेरिका के राष्ट्रपति के पास

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का ग्रीष्मकालीन घर लम्बे समय तक सबसे मूल्यवान संपत्ति थी और उन्होंने 2017 में अपनी अप्रत्याशित आय प्राप्त करने तक इसे बार-बार रिनोवेट किया। आज संपत्ति की अनुमानित कीमत 25 लाख डॉलर है, जो कि दो साल पहले की तुलना में 700,000 डॉलर अधिक है। संयुक्त रूप से, बाइडेन के दो घर उनकी निजी संपत्ति का लगभग दो-तिहाई हिस्सा बनाते हैं। जो बाइडेन को जीवन की कुछ बेहतरीन चीजों के लिए लंबे समय से सराहना मिली है। उनके पिता, जो सीनियर ने कार डीलर के रूप में पहचान बनाने से पहले, कई नए-नए व्यवसाय किए थे। जब जो जूनियर ने 1967 में अपनी पहली पत्नी से शादी की, तो उनके पिता ने उन्हें 1967 की कार्वेट स्टिंग्रे दी, जिसकी कीमत उस समय 5,600 डॉलर (51,000 डॉलर आज के डॉलर में) थी। यह एक अच्छा निवेश था। यह कार राष्ट्रपति के गैरेज में है और आज इसकी अनुमानित कीमत 100,000 डॉलर है। बाइडेन को अच्छी अचल संपत्ति से प्यार है। जब वह अपने मध्य-बीस के दशक में थे, तो बाइडेन ने मैरीलैंड में तीन घर और 85 एकड़ जमीन खरीदी, इस उम्मीद में कि एक दिन इसे पारिवारिक परिसर में बदल दिया जाएगा। अल्पावधि में, उन्होंने घरों को किराए पर देकर इससे पैसे कमाने की कोशिश की। इस बीच, वह और उनका परिवार पास के एक कॉटेज में किराए के बिना रह रहे थे, बदले में उन्होंने एक स्थानीय पूल का प्रबंधन किया। पैसे की तंगी थी, उन्होंने बाद में अपने संस्मरण में बताया, “मुझे लगातार पीछे छूट जाने का खतरा था।”

भीषण गर्मी से पिघला अब्राहम लिंकन का स्टेच्यू, तस्वीरें वायरल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post