Saturday, 18 May 2024

यहां की बसंत पंचमी है दुनियाभर में मशहूर, इस तरह मनाया जाता है उत्सव

Basant Panchami In Gujarat : देशभर में बसंत पंचमी का त्योहार बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। यह…

यहां की बसंत पंचमी है दुनियाभर में मशहूर, इस तरह मनाया जाता है उत्सव

Basant Panchami In Gujarat : देशभर में बसंत पंचमी का त्योहार बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार मौसम में हो रहे बदलावों को दर्शाता है। बसंत पंचमी का नाम सुनते ही आसमान में उड़ती रंग-बिरंगी पतंगों का ख्याल आने लगता है। देश के कई राज्यों में बंसत पंचमी के दिन अपनी-अपनी मान्यताओं से कई तरह से इस त्योहार को मनाया जाता है। पंतगों के अलावा बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की पूजा की जाती है। साथ ही इस दिन कई लोग पीले रंग के कपड़े पहनने का शुभ मानते हैं। लेकिन बसंत पंचमी के त्योहार की सबसे ज्यादा जहां धूम होती है, वो जगह है गुजरात। ऐसे में आइए जानते हैं कि गुजरात में बसंत पंचमी के त्योहार को कैसे मनाया जाता है।

Patang Utsav
Patang Utsav

पतंगबाजी

पतंगबाजी के लिए पंजाब के बाद दूसरे नंबर पर आता है गुजरात। गुजरात की राजधानी गांधीनगर और अहमदाबाद में बसंत पंचमी के दिन आपको हर तरफ केवल पंतग ही पंतग देखने को मिलेगी। इसके साथ ही गुजरात के कई इलाकों में पंतगबाजी से जुड़ी कई प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। इस दिन आपको राज्य में हर तरफ आसमान में रंग-बिरंगी पतंगें देखने को मिल जाएंगी।

Gujarati Foods
Gujarati Foods

गुजराती फूड

गुजरात की बसंत पंचमी की बात हो और खाने का जिक्र न किया जाए, ये तो नमुमकिन है। गुजरात की स्वादिष्ट खाने का स्वाद इस खास मौक पर चार चांद लगा देता है। इस दिन आपको गुजरात की कई ऑथेंटिक खाना खाने का मौक मिलेगा। इस दिन आपको यह के हर रेस्टोरेंट में बेहद स्वदिष्ट खाने मिलेंगे। साथ ही कई जगहों पर बसंत पंचमी के मौक पर गुजराती खाने का स्टॉल देखने को मिल जाएंगे। जहां आपको गुजरातियों का पसंदीदा खाना फाफड़ा, जलेबी और पोहा जैसी कई चीजें खाने को मिलेगी।

Rann Utsav
Rann Utsav

रण उत्सव

गुजरात में मनाया जाने वाला रण उत्सत्व केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरे देश में काफी मशहूर हैं। इसे देखने के लिए हर साल बसंत पंचमी के समय लोग दूर-दूर से आते हैं। गुजरात में इस साल रण उत्सव को आप 25 फरवरी तक मना सकते हैं। रण उत्सव के दौरान लोग चांद की रोशनी में ऊंट की सवारी का आनंद लेते हैं। हजारों की संख्‍या में हर दिन विदेशी सैलानी रण उत्सव में हिस्‍सा लेने पहुंचते हैं। इस उत्‍सव का आयोजन कच्‍छ के रेगिस्‍तान में किया जाता है।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post