Saturday, 18 May 2024

दाढ़ी वाली महिला , दिन में दो बार करती है शेविंग , हर हफ्ते कराती है वैक्सिंग

अमेरिका के लॉस वेगास की रहने वाली परफ़ॉर्मर दिन में दो बार शेविंग करती थी , दाढ़ी वाली इस महिला…

दाढ़ी वाली महिला , दिन में दो बार करती है शेविंग , हर हफ्ते कराती है वैक्सिंग

अमेरिका के लॉस वेगास की रहने वाली परफ़ॉर्मर दिन में दो बार शेविंग करती थी , दाढ़ी वाली इस महिला का नाम परफ़ॉर्मर डकोटा कुके है जो 30 साल की हैं। महिलाओं में दाढ़ी मूंछ आने का आखिर क्या कारण है , आइये जानते हैं।

दाढ़ी वाली महिला :ये आपने देखा ही है कि उम्र बढ़ने के साथ साथ लड़कों में दाढ़ी मूछ आनी शुरू हो जाती है लेकिन वहीं अगर किसी लड़के में ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन की कमी होती है तो उसकी दाढ़ी मूछ में ग्रोथ नहीं आती है और महिलाओं के साथ इससे ठीक उल्टा होता है। महिलाओं में अगर हॉर्मोन्स की प्रॉब्लम है तो उनको दाढ़ी मूंछ आनी शुरू हो जाती है। हाल ही में अमेरिका से इसका एक मामला सामने आया है जिसमे एक महिला को दाढ़ी मूंछ उगने लग गयी। सब इस महिला को बियर्ड लेडी के नाम से बुलाते हैं। आखिर यह महिला कौन है और महिलाओं में बियर्ड आने के क्या कारण हैं , जानेंगे इस आर्टिकल में।

कौन है यह महिला
दाढ़ी वाली महिला का नाम परफ़ॉर्मर डकोटा कुके है जो 30 साल की हैं ,अमेरिका के लॉस वेगास की रहने वाली ये महिला दिन में दो बार शेविंग करती थी। उस महिला ने बताया कि जब वह 13 साल की थी तभी से उसको दाढ़ी आनी शुरू हो गयी थी। पहले तो वह वैक्स से बाल हटाया करती थी लेकिन अब उसने शेव और वैक्स करना बंद करके ऐसे ही रहना शुरू कर दिया है।

महिलाओं में दाढ़ी मूंछ आने का कारण
कुछ महिलाओं के शरीर के कुछ हिस्सों में अधिक बाल आ जाते हैं। यह बाल होठों के ऊपर , चेस्ट , ठुड्डी और पेट के निचले हिस्से पर होते हैं और समय के साथ वो मोटी भी होतीं जातीं हैं। मेडिकल की भाषा में इस कंडीशन को hirsutism कहते हैं। शरीर में मेल हॉर्मोन के बढ़ने या फीमेल हॉर्मोन के कम हो जाने से हॉर्मोन इम्बैलेंस हो जाता है और कई जगहों पर अनचाहे बाल आ जाते हैं।

Related Post