Monday, 24 June 2024

हो जाईए सावधान! अगर आप भी कराते हैं फिश स्पा, हो सकते है कई बिमारियों का शिकार

Fish Spa Diseases : फैशन के बढ़ते चलन ने सुंदरता को निखारने के लिए कई ऐसे तरीके खोज निकाले हैं,…

हो जाईए सावधान! अगर आप भी कराते हैं फिश स्पा, हो सकते है कई बिमारियों का शिकार

Fish Spa Diseases : फैशन के बढ़ते चलन ने सुंदरता को निखारने के लिए कई ऐसे तरीके खोज निकाले हैं, जिनको अपनाकर आप अपनी खूबसूरती मे चार चांद लगा सकतें हैं। आपने चेहरे और बालों की खूबसूरती के लिये फेशियल और स्पा का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन पैरों को भी खूबसूरत बनाने के लिये भी एक नयें तरह का स्पा मार्केट मे आया है। जिसे फ़िश स्पा के नाम से जाना जाता है। आइये जानते ये फ़िश स्पा आपके लिये कितना हानिकारक हो सकता है।

पैरों की खूबसूरती के लिए होता हैं फ़िश स्पा:

आजकल लोग सुंदर दिखने के लिये ब्यूटी ट्रीटमेंट्स से लेकर महंगे प्रोडक्ट्स तक का उपाय करते हैं। अपना फ़ेवरेट लुक पाने के लिए लोग लाखों रुपयों के ट्रीटमेंट पर खर्चा कर देते हैं। लेकिन आजकल लोगों के बीच पेडिक्योर का एक नया तरीका काफी प्रचलित हो चुका है। लोग इन दिनों पैरो की खूबसूरती के लिए फिश स्पा का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। मसाज के इस नयें तरीके के जरिये लोग अपने पैरों को खूबसूरत बनाने में करतें हैं। आजकल इसकी सुविधा आपकों मॉल से लेकर पार्लर तक सब जगह मिल जाएगीं। इस स्पा को कराने से आप रिलेक्स भी करते हैं और पैरों की चमक भी लौट आती है। क्या आप जानतें हैं कि फ़िश स्पा कराने से आप कई तरह की गंभीर बिमारियों का शिकार हो सकतें हैं?

कैसे होता हैं फ़िश स्पा:

इस स्पा का इस्तेमाल लोग अपने पैरो को सुंदर दिखाने के लिए करतें हैं। ये एक ऐसा स्पा हैं जिसको करवाने से आप के पैरो की स्किन सुंदर और सॉफ़्ट हो जाती है। इस स्पा को करने के लिए आपको अपने पैरों को एक पानी से भरें एक टैंक मे डाल कर बैठना होगा। जिसमे ढेरों छोटी मछलियां होती है। ये मछलियां आपके पैरों पर जमी डेड स्किन को खाने लगती हैं। जिसकी वजह से आपके पैर खूबसूरत और चमकदार दिखने लगते है। लेकिन इसके इस्तेमाल से आप कई  प्रकार की बिमारियों का शिकार भी हो सकते हैं।

फ़िश स्पा के नुकसान:

इस स्पा को कराने से स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। टैंक मे मौजूद मछलियां में तमाम तरह के बेक्टेरिया होते हैं। टैंक की सफाई बहुत दिनों पर की जाती है। जिसकी वजह से इसमे कई तरह के बेक्टेरीया पनप जाते हैं। अगर आपके पैर मे कोई चोट या इन्फेक्शन है तो ये बेक्टेरीया उस जगह पर हमला बोल देते हैं और आपको स्किन से सम्बंधित इन्फेक्शन हो जाता है ।

नाखूनों को भी होता हैं नुकसान:

स्पा के टैंक मे मौजूद मछलियां कभी कभी अपके नाखूनों को भी खा लेती हैं। जिसकी वजह से आपके नाखून भी खराब हो सकते हैं ।

अन्य बिमारियों का भी खतरा बढ़ जाता हैं:

फ़िश स्पा कराने से स्किन की अन्य प्रकार की बिमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। फ़िश स्पा कराने से आप सोरायसिस, एक्जिमा समेत एड्स जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। अगर किसी संक्रमित मछली को काटने के बाद मछली आपको काटती है तो इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

घी का सेवन करना हो सकता है फायदेमंद, जानें इसके लाभ

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post