Odisha News: भरत के उड़ीसा का पुरी जहां अपनी रथ यात्रा के लिये विश्व प्रसिद्ध है,वही इस जिले मे स्थित पिपिली शहर अपने हस्तशिल्प कला और सजावटी कामो के लिये जाना जाता है ,जो भुवनेश्वर से 40 किमी दूर स्थित है । इस सजावटी काम को चंदुआ या ओडिया कैंडुआ के नाम से भी जाना जाता है। ओडिशा की प्रसिद्ध रथ यात्रा में लाखों श्रद्धालु शामिल होते हैं और रथ यात्रा के लिए रथों को प्रसिद्ध पिपिली की कढ़ाई वालों कपड़ों से सजाया जाता है।, इसमें विभिन्न वस्तुओं जैसे हैंडबैग, छतरियां, जूते, कपड़े, दीवार पर लटकने वाले सामान, तकिया कवर, कुशन कवर, चादरें आदि के रूप में चमकदार और सुंदर पिपिली शिल्प हैं। इसे एप्लिक के नाम से भी जाना जाता है , शब्द “एप्लिक” फ़्रेंच भाषा से आया है जिसका अर्थ है किसी वस्तु को धारण करना।2004 में, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने पिपिली के एप्लिक कार्य को मान्यता दी , जिसकी लंबाई 177 फीट थी और यह स्वतंत्रता के लिए भारत की लड़ाई का प्रतीक था।
उड़ीसा का पारंपरिक एप्लिक वर्क बढ़ती आधुनिकता के कारण अपनी चमक खोता जा रहा है
एप्लिक कला की शुरुआत:
यह एक शिल्प है, जिसकी शुरूआत 12वीं शताब्दी में की गई थी जब राज्य की राजधानी भुवनेश्वर से 60 किमी दूर दक्षिण में ओडिशा के तटीय शहर पुरी में जगन्नाथ मंदिर की स्थापना की गई थी। कारीगर रथ के लिये विशाल छतरियों का निर्माण करते है जो रथ को ढकने का काम करती है ।जिसमें भगवान जगन्नाथ अपने भाई-बहन के साथ हर साल तीन किलोमीटर दूर पुरी से गुंडिचा की यात्रा करते हैं और एक हफ्ते बाद लौटते हैं। वार्षिक रथ यात्रा के दौरान लकड़ी के तीन रथों और देवताओं को सजाने के लिए लगभग 50 कारीगरों को छत्र और अन्य सामान बनाने में लगभग दो सप्ताह लगते हैं।
एप्लिक बनाने की तकनीक :
Odisha News: पिछले कुछ वर्षों में, पिपिली कढ़ाई ने तकिए, हाथ के पंखे, बैग, छतरियां, लैंप शेड आदि को सजाया है। लोकप्रिय रूपांकन मोर, बत्तख, तोते, पेड़, हाथी, फूल और निश्चित रूप से देवताओं के होते हैं। एप्लिक बनाने की तकनीक में मूल रूप से विभिन्न रंगीन कपड़ों को काटा जाता है जिन्हें बाद में दूसरे फाउंडेशन फैब्रिक की सतह पर सिल दिया जाता है। लुक को निखारने के लिए डिज़ाइन में खूबसूरत सुईवर्क, सेक्विन और दर्पण जोड़े गए हैं। सिलाई एक आइटम से दूसरे आइटम में भिन्न होती है, लेकिन इसे छह शैलियों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जाता है – ‘बखिया’, ‘तारोपा’, ‘गांथी’, ‘चिकाना’, बटन होल और ‘रुचिंग’। इस काम मे कपड़े पर किया जाने वाला पैच सरल होता है और इसकी डिजाईन देवताओं, जानवरों, पक्षियों, फूलों और पौधों के इर्द-गिर्द घूमती है । हालाँकि पहले यह कला केवल दर्जी जाति तक ही सीमित थी, आज इसका अभ्यास गैर-जाति के सदस्यों, विशेष रूप से गाँव में मुसलमानों के एक समूह द्वारा किया जाता है।
हस्तशिल्प मे गिरावट के कारण:
पिछले 20 वर्षों में, एप्लाइक व्यवसाय रुपये के उच्चतम स्तर से सिकुड़ गया है। 100 करोड़ से न्यूनतम रु. 5 करोड़, ”रह गया है ।
पिपिली एप्लिक क्लस्टर के चेयरपर्सन रमेश चंद्र महापात्रा ने कहा, ”पिपिली-बाईपास सबसे बड़ी समस्या है। खान ने कहा कि बाइपास के निर्माण से कारीगरों और दुकानदारों पर काफी असर पड़ा है। “पहले, वस्तुएं सीधे घरेलू और विदेशी पर्यटकों को बेची जाती थीं लेकिन पिपिली-बाईपास के निर्माण के बाद से इसमें कमी आई है। 2019 मे दुकानदारों ने उड़ीसा सरकार से आगंतुकों के वाहनों को पिपिली से होकर जाने की अनुमति देने के लिए एक लिखित याचिका दायर की और पूछा कि “बस और ट्रक जैसे बड़े वाहन राजमार्ग का उपयोग कर सकते हैं।” दुकानें सड़क पर बनी है ,जिससे उन्हें फायदा होगा। लेकिन अधिकारियों ने उनके सुझाव को नजरअंदाज कर दिया । इस कला मे गिरावट का अन्य कारण अन्य करियर को अपनाना है जहा वो अधिक पैसा कमा सके।
लोगो का कहना हैं कि “कोविड-19 के कारण लोग दो साल से अधिक समय से इस बाजार में नहीं आए हैं, जिसके परिणामस्वरूप बिक्री में गिरावट आई और स्टोर बंद हो गए।” मार्केट में डायमंड एप्लिक वर्क शॉप के मालिक जबर खान जिन्होंने पिपिली बाज़ार के उत्थान और पतन को देखा है, ने कहा कि पिपिली अब वह विशिष्ट ऐप्लीक बाज़ार नहीं रहा जो पहले हुआ करता था।पारंपरिक हस्तशिल्प कला की जगह अब मशीन से बने उत्पाद ने ले ली है । सभी कारीगरों का केवल 2 प्रतिशत काम हाथ से किया जाता है जबकि 98 प्रतिशत एप्लिक का काम मशीनों द्वारा किया जाता है।