Friday, 21 June 2024

Aditya L1 अंतिम गंतव्य कक्षा में हुआ स्थापित, इसरो ने फिर रचा इतिहास

Aditya L1: इसरो ने अपने गौरवशाली इतिहास में एक और अध्याय जोड़ लिया है। नए वर्ष में इसरो ने नई…

Aditya L1 अंतिम गंतव्य कक्षा में हुआ स्थापित, इसरो ने फिर रचा इतिहास

Aditya L1: इसरो ने अपने गौरवशाली इतिहास में एक और अध्याय जोड़ लिया है। नए वर्ष में इसरो ने नई कामयाबी हासिल करते हुए आदित्य एल 1 को आज, शनिवार को पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर, इसकी अंतिम गंतव्य कक्षा में स्थापित कर दिया। इसरो ने इस सफलता के बाद इसकी जानकारी दी। इस सफलता पर पीएम मोदी ने इसरो को बधाई दी है। इस सफलता से देशवासियों में भी खुशी की लहर दौड़ गई।

Aditya L1 पहुंचा अपने अंतिम गंतव्य कक्षा में, आज किया गया इसे स्थापित

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा सूर्य का अध्ययन करने के लिए भेजे गए देश के पहले अंतरिक्ष आधारित मिशन ‘आदित्य L1’ यान को शनिवार, 6 जनवरी को पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर इसकी अंतिम कक्षा में स्थापित कर दिया गया। शनिवार को आदित्य एल 1 पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के ‘लैग्रेंज प्वॉइंट (एल 1) के आसपास एक प्रभा मंडल कक्षा में पहुंचा।

ये ‘एल1 प्वॉइंट पृथ्वी और सूर्य के बीच की कुल दूरी का लगभग एक प्रतिशत है। ‘लैग्रेंज प्वॉइंट’ वह क्षेत्र है, जहां पृथ्वी और सूर्य के बीच गुरुत्वाकर्षण निष्क्रिय हो जाता है। प्रभा मंडल कक्षा, L1, L2 या L3 ‘लैग्रेंज प्वाइंट’ में से एक के पास एक आवधिक त्रि-आयामी कक्षा है।

इसरो ने दी मिशन ‘आदित्य L1’ की सफलता की जानकारी

इसरो ने शनिवार को ‘आदित्य L1’ के अपनी कक्षा में स्थापित होने के बाद मिशन के सफल होने की जानकारी दी। इसरो के अधिकारियों ने कहा कि “हम ‘एल1 प्वाइंट’ के चारों ओर प्रभा मंडल कक्षा में उपग्रह से सूर्य को लगातार देख रहे हैं। इससे वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर इसके प्रभाव का अवलोकन करने में अब पहले से अधिक लाभ मिलेगा।”

आदित्य एल1 की सफलता पर देश में खुशी का माहौल है। पीएम मोदी सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने इसरो को उसकी इस सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए उसे बधाई दी है।

Aditya L1

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post