Friday, 23 February 2024

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कर दी बड़ी घोषणा, बताया देश का भविष्य

Prashant Kishor : प्रशांत किशोर का नाम आपने जरूर सुना होगा। जी हां हम उसी प्रशांत किशोर की बात कर…

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कर दी बड़ी घोषणा, बताया देश का भविष्य

Prashant Kishor : प्रशांत किशोर का नाम आपने जरूर सुना होगा। जी हां हम उसी प्रशांत किशोर की बात कर रहे हैं जो वर्ष-2021 तक चुनावी रणनीतिकार थे। प्रशांत किशोर कोई छोटे-मोटे रणनीतिकार नहीं रहे बल्कि उन्होंने वर्ष-2014 के लोकसभा चुनाव में उस वक्त तक गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनवाने में अहम भूमिका निभाई थी। इन्हीं प्रशांत किशोर ने देश के भविष्य को लेकर एक बड़ी घोषणा की है।

क्या घोषणा की है प्रशांत किशोर ने?

आपको बता दें कि चुनावी रणनीतिकार की भूमिका छोडक़र प्रशांत किशोर खुद एक राजनेता बन गए हैं। इन दिनों प्रशांत किशोर बिहार में जनसुराज यात्रा कर रहे हैं। इस यात्रा में प्रशांत किशोर पूरे बिहार में पैदल घूमकर जन जागरण अभियान चला रहे हैं। इसी जनसुराज यात्रा के बीच में एक इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने घोषणा कर दी है कि लोकसभा चुनाव-2024 में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए  (NDA) की बंपर जीत होगी। प्रशांत किशोर यही नहीं रुके उन्होंने जोर देकर कहा कि वर्ष-2024 में एक बार फिर नरेंद्र मोदी बड़े बहुमत के साथ भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने साफ कहा कि इस समय भारत की राजनीति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोई विकल्प नहीं है। इस इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने यह जरूर कहा कि लोकतंत्र में जनता ही मालिक होती है। वर्ष-2024 के बाद जब भी जनता तय कर लेगी कि भाजपा को सत्ता से हटाना है तो जनता उसी दिन भाजपा को सत्ता से हटा देगी। खुद प्रशांत किशोर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे कि नहीं इस पर भी प्रशांत किशोर ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है।

पार्टी बनाकर लड़ेंगे चुनाव

एक सवाल के जवाब में प्रशांत किशोर ने कहा कि वे वर्ष-2024 में लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे। उनके जो साथी लोकसभा चुनाव 2024 लडऩा चाहेंगे उन्हें निर्दलीय के तौर पर चुनाव लडऩा पड़ेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक हमने राजनीतिक पार्टी का गठन नहीं किया है। हमारे समर्थन से कोई भी साथी लोकसभा का चुनाव लडऩा चाहता है तो उसे निर्दलीय के तौर पर चुनाव लडऩा पड़ेगा। प्रशांत किशोर ने बताया कि पूरे बिहार प्रदेश में पदयात्रा पूरी कर लेने के बाद वह विधिवत रूप से राजनीतिक पार्टी का गठन करेंगे। राजनीतिक पार्टी का गठन करने के बाद बिहार में वर्ष 2025 में होने वाले विधानसभा के चुनाव में उनकी पार्टी बिहार की सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। प्रशांत किशोर बिहार की किस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे? इस प्रश्न के उत्तर में प्रशांत किशोर ने कहा कि उनका काम करने का तरीका अलग है। वे सामूहिक फैसला में विश्वास रखते हैं उनके साथी जिस विधानसभा सीट से चुनाव लडऩे के लिए कहेंगे प्रशांत किशोर उसी सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे ।

गांधी जी को मानते हैं आदर्श

बिहार में अपनी पदयात्रा कर रहे प्रशांत किशोर ने कहा कि वह सार्वजनिक जीवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अपना आदर्श मानते हैं। यही कारण है कि उन्होंने बिहार में सुराज यात्रा शुरू की है। इस यात्रा के लिए बनाए गए पोस्टर व दूसरे तमाम जगह केवल महात्मा गांधी की तस्वीर का ही उपयोग किया जा रहा है। प्रशांत किशोर कहते हैं कि महात्मा गांधी के बताए हुए मार्ग पर चलकर ही भारत का सही अर्थों में भला हो सकता है।

कांग्रेस के नजदीक

एक सवाल के जवाब में प्रशांत किशोर ने कहा कि वह अपने विचारधारा को कांग्रेस पार्टी की विचारधारा के नजदीक मानते हैं। इस बीच प्रशांत किशोर स्पष्ट करते हैं कि मैं जिस कांग्रेस की बात कर रहा हूं वह आज की कांग्रेस नहीं है बल्कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समय वाली कांग्रेस की नीति का मैं समर्थक हूं। प्रशांत किशोर ने यह भी बताया कि उन्होंने वर्ष-2021 में चुनावी रणनीतिकार का काम छोड़ दिया था। प्रशांत किशोर जोड़ देकर कहते हैं कि अब वह किसी भी चुनावी रणनीतिकार के तौर पर काम नहीं करेंगे। प्रशांत किशोर ने अपने इंटरव्यू में यह भी कहा कि वह अगले 10 वर्ष तक केवल बिहार में रहेंगे। वह बिहार से बाहर कहीं भी नहीं जाएंगे।

बिहार विधानसभा के फ्लोर टेस्ट में पास हुए नीतिश, साबित किया बहुमत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post