Monday, 16 September 2024

बिग ब्रेकिंग : आज कांग्रेस में शामिल होंगे हरियाणा के दो पहलवान, लड़ सकते हैं चुनाव

Haryana Election 2024 : हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) की तैयारी जोरों पर है। ऐसे में सभी पार्टियां…

बिग ब्रेकिंग : आज कांग्रेस में शामिल होंगे हरियाणा के दो पहलवान, लड़ सकते हैं चुनाव

Haryana Election 2024 : हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) की तैयारी जोरों पर है। ऐसे में सभी पार्टियां अपनी चुनावी रणनीति बनाने में जुटी हुई है। एक तरफ जहां बीजेपी में बगावत शुरू हो गई है वहीं विपक्ष अपनी जड़े मजबूत करने में लगा है। इस बीच सबसे बड़ी खबर ये है कि कुश्ती के दो धाकड़ खिलाड़ी विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया (Vinesh Phogat and Bajrang Punia) आज कांग्रेस पार्टी ज्वॉइन करने वाले हैं। इससे पहले दोनों खिलाड़ी राहुल गांधी से मुलाकात कर चुके हैं इसी के बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का फैसला लिया है। बता दें बजरंग पूनिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वो आज दोपहर 1.30 बजे कांग्रेस पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज होती हुई नजर आ रही है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि हरियाणा की धाकड़ पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया आज कांग्रेस पार्टी ज्वॉइन करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दो दिन पहले विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी। तब से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि दोनों पहलवान कांग्रेस पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

Credit-Social Media

किस सीट से मिलेगा टिकट ?

सियासी गलियारों में ऐसे कयास चल रहे हैं कि, हरियाणा की पहलवान विनेश फोगाट को दादरी से टिकट दिया जा सकता है। वहीं बजरंग पूनिया बादली से टिकट मांग रहे हैं लेकिन कांग्रेस इस सीट की जगह उन्हेंं किसी जाट बहुल सीट से उतारने का प्लान कर रही है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर विनेश फोगाट राजनीतिक में एंट्री कर लेती हैं तो हरियाणा की राजनीति में एक बड़ा बदलाव लाया जा सकता है। उनके खाप पंचायतों और किसानों के साथ मजबूत रिश्ते उन्हें चुनाव में बड़ा समर्थन दिला सकते हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में विनेश फोगाट की भूमिका हरियाणा की सियासत में एक अहम मोड़ साबित हो सकती है।

हरियाणा में चुनाव कब ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होने वाला है। वहीं मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। इससे पहले यह तारीख 1 और 4 अक्टूबर थी लेकिन चुनाव आयोग ने इन तारीखों में बदलाव करते हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख 5 अक्टूबर कर दी। चुनाव आयोग ने इसके पीछे की वजह बताते हुए सफाई दी कि बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए यह फैसला लिया गया है। बिश्नोई समाज ने आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा है। ये उस दिन अपने गुरु जम्बेश्वर की स्मृति में उत्सव मनाते हैं। राजस्थान की नोखा तहसील में पिछले करीब 490 साल से तो यह मेला लगातार आयोजित होता रहा है।

हरियाणा में BJP नेताओं की बगावत, विधायक से लेकर पूर्व मंत्री तक का इस्तीफा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1