Sunday, 6 October 2024

LPG Price: सिर्फ 603 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, इस तरह उठाएं योजना का लाभ

LPG Price: यदि आपकी रसोई में हर महीने एक से अधिक गैस सिलेंडर लगते हैं या गैस की बहुत ज्यादा…

LPG Price: सिर्फ 603 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, इस तरह उठाएं योजना का लाभ

LPG Price: यदि आपकी रसोई में हर महीने एक से अधिक गैस सिलेंडर लगते हैं या गैस की बहुत ज्यादा खपत है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। क्योंकि केंद्र की मोदी सरकार एक ऐसी योजना लेकर आई है, जिसके तहत आप बेहद ही सस्ती दरों पर रसोई गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने 75 लाख नए गैस कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस योजना के तहत उन लोगों को ज्यादा फायदा पहुंचाया जाएगा, जिन लोगों की मासिक आय कम है।

LPG Price Today

क्या है 600 रुपये में सिलेंडर वाली योजना

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर देने के लिए पीएम मोदी ने एक योजना की शुरूआत की थी। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PMUY) है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों को 300 रुपये की सब्‍स‍िडी दी जाती है। ऐसे में योजना के लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम LPG सिलेंडर दिल्‍ली में 603 रुपये में मिलेगा। अगर आप केंद्र सरकार की इस योजना के लाभार्थी हैं तो नई दिल्‍ली में इसे आपको 903 रुपये में खरीदना होग। बाद में इस पर 300 रुपये का सब्सिडी आपके सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा।

देश में बढ़े हैं एलपीजी उपभोक्ता

वर्ष 2014 के दौरान एलपीजी उपभोक्‍ता 14 करोड़ थे, लेकिन अब 33 करोड़ हो चुके हैं। प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत ही करीब 10 करोड़ उपभोक्‍ता हैं।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन साल में 75 लाख एलपीजी कनेक्‍शन जारी करने के लिए योजना के विस्‍तार की मंजूरी दे दी है। 75 लाख नए कनेक्‍शन से पीएम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत कुल लाभार्थियों की संख्‍या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

कैसे करें PMUY के तहत रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत अगर आप अप्‍लाई करना चाहते हैं तो अधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर आपको ‘अप्लाई फॉर PMUY कनेक्शन’ पर क्लिक करना होगा। जिस कंपनी का गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं उसका चयन करें। इसके बाद आप सभी जानकारी भरकर तथा सभी दस्‍तावेजों की फोटो कॉपी लगाकर अप्‍लाई के बटन पर क्लिक कर दें। अगर आप योग्‍य हुए तो इस योजना के तहत आपको कुछ दिन में लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

Related Post1