Friday, 18 October 2024

पेरिस ओलंपिक का आगाज, सिंधु व शरत ने की भारतीय दल की अगुवाई

Paris Olympic 2024 : फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुक्रवार को खिलाड़ियों का तांता देखने को मिला। पेरिस की सरजमीं…

पेरिस ओलंपिक का आगाज, सिंधु व शरत ने की भारतीय दल की अगुवाई

Paris Olympic 2024 : फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुक्रवार को खिलाड़ियों का तांता देखने को मिला। पेरिस की सरजमीं रंगारंग प्रस्तुति से सज चुकी है। ऐसे में पेरिस की खूबसूरती बढ़ाती सीन नदी के किनारे भारतीय समयानुसार देर रात पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में भारतीय ध्वजवाहक पीवी सिंधु और अचंता शरत कमल (PV Sindhu and Achanta Sharath Kamal) की अगुवाई में भारतीय दल ने देशों के बोट परेड में हिस्सा लिया। बता दें पेरिस में 1900 और 1924 के बाद तीसरी बार ओलंपिक हो रहे हैं। 6 किलोमीटर की परेड आस्टरलिज ब्रिज से शुरू हुई जिसमें 85 नावों में 205 देशों के 6800 से अधिक खिलाड़ी सवार थे और एक शरणार्थी ओलंपिक टीम भी थी। शुक्रवार को भारी संख्या में खिलाड़ियों ने स्पर्धाएं होने के कारण उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लिया।

महिलाओं ने पहनी तिरंगे के रंग की साड़ी

भारतीय दल की अगुवाई दो ध्वजवाहकों दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और टेबल टेनिस दिग्गज अचंत शरत कमल ने की। आयोजकों ने सुरक्षा और लॉजिस्टिक की चुनौतियों से पार पाते हुए पूरे शहर को उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनाकर अभूतपूर्व नजारा पेश किया। भारत के 117 खिलाड़ी इन खेलों में भाग ले रहे हैं जिनमें 47 महिलाएं हैं। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और उद्घाटन समारोह में भारत की ध्वजवाहक पीवी सिंधू ने कार्यक्रम से पहले अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की। बता दें महिलाओं ने राष्ट्रीय ध्वज के रंगों की साड़ी पहनी थी और पुरुषों ने कुर्ता-पायजामा पहनकर भारतीय परंपरा का मान रखा।

ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सरेमनी रही बेहद खास

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार ओलंपिक का ओपनिंग सेरेमनी समारोह किसी स्टेडियम में नहीं बल्कि सीन नदी पर हुआ, जहां 205 देशों के खिलाड़ियों ने नावों में परेड की। इसके अलावा ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब ओपनिंग सेरेमनी देखने के लिए लाखों लोग आए थे। कहा जा रहा है कि ओपनिंग सेरेमनी के लिए दो लाख से ज्यादा मुफ्त टिकट बांटे गए, जबकि एक लाख से ज्यादा टिकट बिके थे।

विपक्ष पर जमकर बरसे पीएम मोदी, कहा- ‘अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युवा बनाना’

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post