Tuesday, 28 May 2024

सर्दियों में कोलकाता नहीं घूमे तो क्या घूमे; दिखता है इतिहास, संस्कृति और मनोरंजन का अद्भुत संगम

सर्दियां आते ही कोलकाता के लोग घूमना शुरू कर देते है। इस सीजन में वे घूमने के साथ स्वादिष्ट खाने का भी लुत्फ उठाते हैं।

सर्दियों में कोलकाता नहीं घूमे तो क्या घूमे; दिखता है इतिहास, संस्कृति और मनोरंजन का अद्भुत संगम

Top 5 Places to Visit in Kolkata in Winter: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता अपने पुरानी सभ्यता के लिए काफी चर्चित है। यहां पर अंग्रेजों के जमाने के मकान, इमारत, पार्क और भव्य स्मारक पाएं जाते है। वैसे तो आम तौर पर इस शहर को कभी भी घूमा जा सकता है लेकिन सर्दियों में इसे घूमने का अलग ही मजा है।

ऐसे में आइए जानते है कि सर्दियों में कोलकाता के किन-किन जगहों को घूमा जा सकता है और ऐसा क्या है कि इस सीजन में लोग यहां जाते है और अपने समय को बीताते हैं। नीचे कोलकाता के कुछ सर्वश्रेष्ठ स्थानों का जिक्र किया गया है जहां सर्दियों में घूमा जा सकता है।

कोलकाता में सर्दियों में घूमने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान:

1. विक्टोरिया मेमोरियल (Victoria Memorial): यह सफेद संगमरमर से बना भव्य स्मारक, महारानी विक्टोरिया के सम्मान में बनाया गया है। यह स्मारक कोलकाता के औपनिवेशिक अतीत का प्रतीक है। सर्दियों के दिन इस स्मारक के बगीचे में घूमना का अलग ही आंनद होता है। यही नहीं सर्दियों में इसके मैदान में गर्म धूप भी खाने का मौका मिलता है जिस कारण इस दौरान लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है।

2. हावड़ा ब्रिज (Howrah Bridge): कोलकाता का हावड़ा ब्रिज हुगली नदी पर बना हुआ है और यह एक प्रतिष्ठित कैंटिलीवर ब्रिज है। इसकी इंजीनियरिंग की चर्चा केवल बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे भारत में है। इस पुल से आप हुगली नदी का बेहतरीन नजारा ले सकते है साथ ही हावड़ा और कोलकाता को यह ब्रिज कैसे जोड़ रहा है, इसे भी आप देख सकते है। सर्दियों की शामें विशेष रूप से आकर्षक होती हैं जब पुल रंगीन रोशनियों से जगमगाता है।

3. पार्क स्ट्रीट (Park Street): पार्क स्ट्रीट को कोलकाता का ‘दिल’ कहा जाता है जहां हर वक्त हलचल रहती है। यह एक पौश इलाके के रूप में भी जाना जाता है। कई बड़ी कंपनियों का यहां ऑफिस भी पाया जाता है। जो लोग पार्क स्ट्रीट कभी नहीं आएं है, उन्हें मैं बता दूं कि वे यहां औपनिवेशिक वास्तुकला, आधुनिक दुकान और शानदार रेस्तरां का आनंद ले सकते हैं।

सर्दियों में इस जगह पर काफी भीड़ होती है और क्रिसमस और नए साल पर यहां जश्न मनाया जाता है। यहां का नजारा देखने लायक होता है साथ में यहां जो खाने मिलते है, वह काफी स्वादिष्ट भी होते हैं।

4. न्यू मार्केट (New Market): पार्क स्ट्रीट के एकदम पास में मौजूद न्यू मार्केट अपने भव्य बाजार के लिए काफी फेमस है। इसे एशिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक माना जाता है। यहां पर तरह-तरह के कपड़े, हस्तशिल्प, मसाले और स्थानीय उत्पाद बेजे जाते है। इस बाजार के संकरी गलियों में घूमना और विक्रेताओं के साथ मोलभाव करना एक कोलकाता के अनुभव का अभिन्न हिस्सा है, विशेषकर सर्दियों में जब बाजार छुट्टियों के खरीदारों से भरा होता है।

5. बिरला प्लेनेटेरियम (Birla Planetarium): कोलकाता के न्यू मार्केट और फिर पार्क स्ट्रीट से कुछ समय की दूरी पर बिरला प्लेनेटेरियम मौजूद है। यह एशिया में सबसे उन्नत में से एक है। बिरला प्लेनेटेरियम में आप ब्रह्मांड का रोमांचक यात्रा कर सकते हैं। इसके प्रदर्शनों और दीर्घाओं का पता लगाकर आप खगोल विज्ञान, ज्योतिष और ब्रह्मांड के रहस्यों के बारे में जान सकते हैं। सर्दियों की रातों में जब आकाश साफ होता है, तो इसे देखने का सबसे अच्छा समय होता है।

आम तौर पर कोलकाता के रहने वाले सर्दियों में घूमना ज्यादा पसंद करते है। वे कुमरतुली के संकरी गलियों में घूमते हैं जहां तरह-तरह की मूर्तियां बनती है। यही नहीं वे भारतीय संग्रहालय के साथ और भी घूमने वाले जगहों का भी रूख करते है। वे फुचका (गोलगप्पा) का भी स्वाद लेते हैं साथ में स्वादिष्ट मिठाइयों जैसे रोसोगल्ला और संदेश का भी लुत्फ उठाते हैं।

Related Post