Friday, 23 February 2024

पश्चिमी नौसेना की कमान संभाल रहे वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे नए नौसेना उप प्रमुख, जनवरी में संभालेंगे अपना पद

Vice Admiral Dinesh K Tripathi : भारत सरकार ने कई हाई प्रोफाइल नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है। जिसमें वाइस…

पश्चिमी नौसेना की कमान संभाल रहे वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे नए नौसेना उप प्रमुख, जनवरी में संभालेंगे अपना पद

Vice Admiral Dinesh K Tripathi : भारत सरकार ने कई हाई प्रोफाइल नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है। जिसमें वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के पद पर पदोन्नत करना भी शामिल है। दिनेश के त्रिपाठी अगले साल जनवरी में पदभार संभालेंगे। दिनेश त्रिपाठी फिलहाल पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत हैं।

Vice Admiral Dinesh K Tripathi

जानकारी के अनुसार वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी चार जनवरी 2024 को नौसेना के अगले उप प्रमुख के रूप में अपना पदभार ग्रहण करेंगे। वहीं, वाइस एडमिरल एसजे सिंह, वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी का स्थान लेंगे। वाइस एडमिरल एसजे सिंह अगले पश्चिमी नौसेना कमांडर होंगे। फिलहाल वह नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख हैं।

सामग्री प्रमुख होंगे किरण देशमुख

वाइस एडमिरल किरण देशमुख भारतीय नौसेना के अगले सामग्री प्रमुख होंगे। देशमुख फिलहाल वाइस एडमिरल संदीप नैथानी की जगह लेंगे। नैथानी 31 दिसंबर को रिटायर हो जाएंगे। देशमुख वर्तमान में नौसेना मुख्यालय में युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण के नियंत्रक हैं।

सिंधुदुर्ग नौसेना दिवस समारोह में पहुंचे थे पीएम मोदी

ये नियुक्तियां महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस समारोह के बीच हुई हैं। जिसमें सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था। सिंधुदुर्ग किले के ऐतिहासिक महत्व पर विचार रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सिंधुदुर्ग की विजयी भूमि से नौसेना दिवस मनाना वास्तव में अभूतपूर्व गर्व का क्षण है।

नौसेना दिवस पर हुआ था नेवी शक्ति प्रदर्शन

पीएम मोदी ने भारत की नियति को आकार देने में नौसेना की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए आगे कहा, “यह भारतीय इतिहास का वह कालखंड है जो न केवल 5-10 वर्षों के लिए बल्कि आने वाली शताब्दियों के लिए देश का भविष्य लिखेगा। नौसेना दिवस के मौके पर भारतीय नौसेना ने अपनी शक्ति का शानदार प्रदर्शन किया। इस आयोजन के मुख्य आकर्षण में शानदार विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य भी शामिल था।

राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के बीच राजपूत समाज के बड़े नेता की हत्या, समाज में आक्रोश

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post