Tuesday, 8 October 2024

जुलाना में विनेश फोगाट ने मारी बाजी, बीजेपी प्रत्याशी योगेश बैरागी को दी पटखनी

VidhanSabha Election 2024 Result Updates : हरियाणा विधानसभा चुनाव  के रिजल्ट के लिए वोटों की गिनती लगातार जारी है। 13…

जुलाना में विनेश फोगाट ने मारी बाजी, बीजेपी प्रत्याशी योगेश बैरागी को दी पटखनी

VidhanSabha Election 2024 Result Updates : हरियाणा विधानसभा चुनाव  के रिजल्ट के लिए वोटों की गिनती लगातार जारी है। 13 राउंड के वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। सभी 90 सीटों पर मतगणना हो रही है। पूरे देश की निगाहें  जुलाना सीट पर टिकी हैं, यह सीट हरियाणा की हॉट सीटों में शामिल है। इस सीट पर कभी विनेश फोगाट आगे तो कभी योगेश बैरागी आगे निकलते हुए दिखाई दिए। फिलहाल विनेश इस सीट से आगे चल रही हैं और बीजेपी पीछे है। विनेश के खिलाफ बीजेपी के योगेश बैरागी और आम आदमी पार्टी की कविता दलाल उम्मीदवार हैं।

जुलाना सीट पर विनेश फोगाट जीत

हरियाणा की हॉट सीटों में जुलाना सीट भी शामिल है। जुलाना सीट पर मुकाबला बेहद रोचक है। इस सीट पर कांग्रेस ने विनेश फोगाट को मैदान में उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया। विनेश फोगाट बीजेपी प्रत्याशी योगेश बैरागी से आगे लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। इस सीट का समीकरण लगातार बदल रहा है। कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट फिलहाल आगे हैं। पिछले लगभग 2 साल से आंदोलनों में मुखर रही विनेश फोगाट के सामने आम आदमी पार्टी ने डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में उतरने वाली पहली भारतीय महिला प्रोफेशनल पहलवान कविता दलाल को मैदान में उतारा है।

हरियाणा में बेहद खास है जुलाना सीट

जुलाना सीट पर पिछले विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी के अमरजीत डांडा को 61.942 वोट मिले थे। उन्होंने बीजेपी के परमिंदर सिंह ढुल को हराया था। परमिंदर सिंह को 37,749 वोट मिले थे। कांग्रेस के धर्मेंद्र सिंह ढुल को12,440 वोटों से संतोष करना पड़ा था। साल 2014 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस उम्मीदवार को 23 हजार मतों से हार का सामना करना पड़ा था। साल 2009 के चुनाव में भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में सभी कील निगाहें जुलाना सीट पर टीकी हुई है। यह सीट इसलिए भी खास है, क्योकि विनेश के चुनावी मैदान में उतरी है।

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ किया आंदोलन

भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख रहने के दौरान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए साल 2023 में विनेश फोगाट दिल्ली की सड़कों पर उतरी थीं। इस आंदोलन में बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक भी उनके साथ थे। उस दौरान इन पहलवानों को कांग्रेस का भरपूर समर्थन मिला था।

किसे मिले कितने वोट

विनेश फोगाट को कुल 65080 वोट मिले, वहीं योगेश बैरागी को 59065 मत प्राप्त हुए. इसके अलावा सुरेंद्र लाठर 10158 वोट मिले. इस तरह विनेश फोगाट ने 6015 वोटों से जीत हासिल की।

ओलंपिक 2024 से बाहर हुई थी विनेश फोगाट

पहलवान विनेश फोगाट ने 2024 ओलंपिक में 50 किग्रा कैटेगरी में शानदार प्रदर्शन किया था। पहले विनेश ने वर्ल्ड चैंपियन को चित किया।इसके बाद क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में भी शानदार जीत दर्ज की। उन्हें गोल्ड मेडल जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। हालांकि, फाइनल से पहले वह 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से चूक गईं। विनेश फोगाट ने सिल्वर मेडल के लिए सीएएस में अपील की थी, लेकिन सीएएस ने उनकी दलील सुनने के बाद उनका केस खारिज कर दिया था।

जुलाना सीट पर बड़ा उलटफेर, योगेश बैरागी को पछाड़कर विनेश फोगाट हुई आगे

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1