Saturday, 7 September 2024

भव्यता के साथ सम्पन्न हुआ आर्य समाज नोएडा का वार्षिकोत्सव

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर 33 में आयोजित आर्य समाज नोएडा के वार्षिकोत्सव का समापन हो…

भव्यता के साथ सम्पन्न हुआ आर्य समाज नोएडा का वार्षिकोत्सव

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर 33 में आयोजित आर्य समाज नोएडा के वार्षिकोत्सव का समापन हो गया है। इस समारोह में गौतमबुद्धनगर सांसद डॉ. महेश शर्मा, बागपत सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह और नोएडा विधायक पंकज सिंह सहित कई गणमान्य लोगों ने शिरकत की।

Noida News

इस वार्षिकोत्सव में आर्य समाज के वैदिक विद्वान डा. जयेंद्र आचार्य के ब्रह्मत्व में 101 कुण्डीय विश्व शांति सौहार्द महायज्ञ सम्पन्न हुआ। साथ ही इस समारोह में आए हुए सभी गणमान्य और सभी लोगों ने महर्षि दयानंद सरस्वती के विचारों कहा, और उन्हे अपने जीवन में लाने का भी आह्वान किया।

‘आर्य समाज की अनुपम देन है सत्यप्रकाश’

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे गौतमबुद्धनगर के सांसद व पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि गुरुकुल हमें स्वयं संस्कारित होकर दूसरों को संस्कारित करना सिखाता है। डॉ. महेश शर्मा ने इस अवसर पर महर्षि दयानंद सरस्वती और आर्य समाज के उपकारों की चर्चा भी की। यज्ञ के महत्व की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यज्ञ से ही मानव का निर्माण हो सकता है। उन्होंने सामाजिक सेवा को सर्वोपरि बताया। डॉ. शर्मा ने आगे कहा कि सत्यार्थ प्रकाश स्वामी दयानन्द की राष्ट्र को अनुपम देन है।

‘गुरुकुल शिक्षा के द्वारा बढ़ेगी नैतिक शिक्षा’

इस मौके पर बागपत सांसद व डॉ. सत्यपाल सिंह ने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती जी को ही महापुरुषों में युग प्रवर्तक कहा जाता है। गुरुकुल शिक्षा के द्वारा ही नैतिक शिक्षा को बढ़ाया जा सकता है।

वहीं मुख्य वक्ता डॉ. शशि प्रभा कुमार ने कहा कि हम इतने कम समय में ऋषि के उपकारों को नहीं बता सकते हैं। महर्षि के उपकार नारी जाति पर बहुत हैं। स्त्री शिक्षा के अधिकार महर्षि दयानंद सरस्वती की देन है। साहस, स्वराज्य प्राप्ति की प्रेरणा, सामाजिक उत्थान, ब्रह्मचर्य और गौ रक्षा का महत्व बताते हुए गौकरुणा निधि पर प्रकाश डाला और गुरुकुल शिक्षा का महत्व बताया।

नोएडा विधायक पंकज सिंह भी रहे मौजूद Noida News

इस अवसर पर नोएडा विधायक पंकज सिंह ने कहा कि भविष्य में ऐसे लोग ही दिखाई देंगे, जो वेद और संस्कृति को जानते हैं। वेद ज्ञान के कारण महर्षि दयानंद सरस्वती पूरी दुनिया में सर्वोच्च स्थान पर हैं।

वहीं अपने उद्बोधन के दौरान एमिटी शिक्षण संस्थान के संस्थापक तथा प्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ. अशोक चौहान ने महर्षि दयानंद सरस्वती की प्रेरणा और हवन को अपनी तरक्की का आधार बताया और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को महर्षि के उपकारों को ध्यान रखना चाहिए।

दुनिया का सबसे बड़ा आफिस अब इंडिया में, पीएम मोदी ने किया उदघाटन

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post