Saturday, 29 June 2024

चोर निकले बड़े शातिर, कंपनियों का डेटा चोरी कर मार्केट में बेचा

Noida News : नोएडा में कंपनियों का डाटा चोरी कर अन्य कंपनियों को बेचकर आर्थिक लाभ कमाने के दो मामले…

चोर निकले बड़े शातिर, कंपनियों का डेटा चोरी कर मार्केट में बेचा

Noida News : नोएडा में कंपनियों का डाटा चोरी कर अन्य कंपनियों को बेचकर आर्थिक लाभ कमाने के दो मामले सामने आए हैं। पीड़ितों ने इस मामले में सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। नोएडा के थाना सेक्टर-58 क्षेत्र के आईकोनिक कोरंथम में स्थित येलो एक्स्ट्रा एडवरटाइजिंग एलएलपी कंपनी के मालिक अहमद फराज उस्मानी ने दर्ज रिपोर्ट में बताया कि उनके कंपनी में सौरभ अग्रवाल बतौर वीडियो एडिटर और केशव छारी डायरेक्टर के रूप में कार्यरत थे।

Noida News

बड़ी कपंनी का डेटा चोरी

दोनों ने मिलकर 29 मार्च 2024 को कंपनी की सी 2 टी बी हार्ड ड्राइव चोरी की जिसमें कंपनी का बहुमूल्य डाटा मौजूद था। इस हार्ड ड्राइव में जेके टायर, सकरनी, वाल्वोलीन, जमना ऑटोमोबाइल और कई अन्य कंपनियों का डाटा सुरक्षित था। दोनों आरोपियों ने इस डाटा को चुरा कर मार्केट में बेज दिया और कंपनी का डाटा डिलीट कर दिया। उन्होंने बताया कि सौरभ अग्रवाल द्वारा डाटा चोरी किए जाने की यह पूरी घटना कंपनी में लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गई। उन्होंने बताया कि डाटा डिलीट होने के कारण उन्हें बड़ा नुकसान हुआ है और उनके कारोबारी संबंध भी खराब हुए हैं। पीड़ित के मुताबिक दोनों आरोपी कंपनी से चोरी की गई हार्ड ड्राइव से उनके प्रतिद्वंद्वी कंपनी में काम कर रहे हैं और कंपनी का डाटा उन्हें दे रहे हैं। उन्होंने जब आरोपियों से डाटा वापस मांगने की कोशिश की तो दोनों ने उनके साथ गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी।

कैसे बनाया बड़ी चोरी का प्लान

इसी थाना क्षेत्र के आईटी पार्क में स्थित एलडीआर ऑटो पार्ट्स कंपनी के डायरेक्टर पारस आहूजा ने अपने पांच कर्मचारियों के खिलाफ कंपनी का डाटा चोरी करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है। पारस आहूजा ने बताया कि उनकी कंपनी कई सालों से ऑटो पार्ट्स में डील का काम करती है। वर्ष 2023 मार्च माह में उनके यहां प्रतीक वाष्र्णेय, फ्रैंक परशु, एलियास फ्रैंक, एलिजाबेथ मेरी, प्रांजल पुजारी,एल्विन चार्ल्स ने उनकी कंपनी में ज्वाइन किया था। पिछले कुछ समय से पांचो आरोपी उनसे कंपनी के प्रॉफिट में परसेंटेज मांगने लगे। उन्होंने जब परसेंटेज देने से इनकार कर दिया तो आरोपियों ने उनके खिलाफ षड्यंत्र रचना शुरू कर दिया।

12 मार्च 2024 को प्रतीक वार्ष्णेय ने उन्हें बेबुनियाद कारण बताते हुए अपना रिजाइन लेटर दे दिया। इसके बाद चार अन्य आरोपियों ने भी कस्टमर और क्लाइंट से जुड़ी सारी इनफार्मेशन ऑर्डर की डिटेल का डाटा चोरी कर लिया और नौकरी छोड़कर चले गए। कुछ समय बाद उन्हें पता चला कि पांचो आरोपी उनकी कंपनी का महत्वपूर्ण डाटा चोरी कर ले गए हैं। इस डाटा के जरिए उन्होंने उनके व्यवसायिक संबंधों को मार्केट में पूरी तरह से खराब कर दिया है। पारस आहूजा के मुताबिक पांचो आरोपी उनकी कंपनी का नाम बदनाम कर रहे हैं और उनकी हरकत से उन्हें काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच पड़ताल कर रही है। Noida News

मजदूर को मजदूरी मांगनी पड़ गई भारी, ठेकेदार ने तोड़ दिया जबड़ा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post