Wednesday, 3 July 2024

श्रमिकों का करोड़ों रुपये का वेतन बकाया, पूर्व मालिक देता है धमकी

Noida News : नोएडा पिछले 12 सालों से अपने वेतन व फंड के लिए संघर्ष कर रहे श्रमिकों को न्याय…

श्रमिकों का करोड़ों रुपये का वेतन बकाया, पूर्व मालिक देता है धमकी

Noida News : नोएडा पिछले 12 सालों से अपने वेतन व फंड के लिए संघर्ष कर रहे श्रमिकों को न्याय नहीं मिला है। वेतन न मिलने के अवसाद में दो श्रमिकों की जान भी चली गई। श्रमिकों का आरोप है कि कंपनी मालिक पर उनके करोड़ों रुपए का वेतन, फंड व भत्ते बकाया है। वेतन मांगने पर कंपनी मालिक जान से मरवाने की धमकी देता है। पीड़ित श्रमिकों ने न्यायालय का सहारा लेकर कोको टावा वेल्डिंग इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के पूर्व डायरेक्टर के खिलाफ थाना फेस वन में विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।

क्या है पूरा मामला

मूलरूप से अंबेडकर नगर शिकारपुर जनपद बुलंदशहर निवासी अजय कुमार व दो अन्य श्रमिकों ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि उसकी वर्ष 2012 में आई एच आई फॉर्जिंग्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में नौकरी लगी थी। कंपनी के डायरेक्टर पवन कुमार अग्रवाल ने इस दौरान लगभग 42 व्यक्तियों को एक साथ नौकरी पर रखा था। कंपनी में काम करने की एवज में उन्हें वेतन, भत्ते, फंड व बोनस का भुगतान नहीं किया गया। केवल मांगने पर उन्हें थोड़ी बहुत रकम खर्च के लिए दे दी जाती थी। वह जब भी वेतन भत्ते मांगते तो कंपनी के डायरेक्टर पवन कुमार अग्रवाल द्वारा उन्हें तरह-तरह से डराया धमकाया जाता था। साल 2014 में डायरेक्टर पवन कुमार अग्रवाल ने कंपनी का नाम बदलकर कोकोटबा वेल्डिंग इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड कर दिया। इसके बाद वर्ष 2018 में डायरेक्टर पवन कुमार अग्रवाल ने बिना किसी सूचना के कंपनी बंद कर दी और सभी कर्मचारियों के नौकरी से संबंधित सारा हिसाब करने के बहाने अपने पास रख लिए। कागजात लेने के बाद भी कर्मचारी का हिसाब नहीं किया गया और कंपनी में ताला लगा दिया गया।

Noida News

अजय कुमार के मुताबिक इलेक्ट्रा कोकोटाव नाम से नोएडा में अपनी अलग कंपनी चला रहे कमल कुमार ने उक्त कंपनी को किराए पर लेकर इसको फिर से चालू किया और सभी श्रमिकों को नौकरी पर रख लिया। हालांकि उन्होंने पूर्व की कंपनी पर बकाया वेतन, भत्ते, फंड व बोनस इत्यादि को देने से इनकार कर दिया और कहा कि यह पैसा पवन कुमार अग्रवाल ही देंगे। इस दौरान पवन कुमार अग्रवाल ने श्रमिकों को मोहरा बनाकर कंपनी के रहस्य जानने का प्रयास किया। श्रमिकों द्वारा इनकार किए जाने पर उन्हें तरह-तरह से प्रताडि़त किया गया। प्रताडऩा का शिकार होकर नरेश पांचाल व महेंद्र सिंह अपनी जान गंवा चुके हैं।

अजय कुमार अन्य श्रमिकों के मुताबिक पूर्व कर्मचारियों का करीब 3 करोड़ 50 लाख रुपए पवन कुमार अग्रवाल पर बकाया है। श्रमिकों द्वारा पैसा मांगने पर पवन कुमार अग्रवाल झूठे केस में फंसाकर जेल भिजवाने की धमकी दे रहे हैं। श्रमिकों ने अपने व परिजनों के साथ अनहोनी घटना होने की भी आशंका जताई है। थाना फेस वन प्रभारी अमित कुमार भड़ाना ने बताया कि न्यायालय के निर्देश पर कंपनी के पूर्व डायरेक्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है। Noida News

ग्रेटर नोएडा के तनिष्क शोरूम से सोने की चेन चुराकर फरार चोर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post