Wednesday, 16 October 2024

नोएडा शहर में दंगल, भिड़ रहे हैं बड़े-बड़े पहलवान

Noida News : नोएडा शहर में बुधवार को बड़ा दंगल हो रहा है। दंगल आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किए…

नोएडा शहर में दंगल, भिड़ रहे हैं बड़े-बड़े पहलवान

Noida News : नोएडा शहर में बुधवार को बड़ा दंगल हो रहा है। दंगल आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किए जाते हैं। दंगल एक कुश्ती प्रतियोगिता होती है। इस प्रतियोगिता में दो खिलाड़ी एक-दूसरे को पछाड़ने का प्रयास करते हैं। ग्रामीण क्षेत्र की बजाय नोएडा शहर में दंगल होना अपने आप में एक अनूठा प्रयोग है। नोएडा में हो रहे दंगल में देश भर के बड़े-बड़े पहलवान अपनी पहलवानी के दांव आजमा रहे हैं। बड़ी संख्या में नोएडा के नागरिक दंगल देखने के लिए जुट रहे हैं।

नोएडा में विशाल दंगल

ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट नोएडा द्वारा बुधवार को नोएडा शहर में विशाल दंगल का आयोजन किया गया है। इस दंगल में सबसे बड़ी ईनामी कुश्ती 1 लाख रूपये की होगी। ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा पिछले 29 वर्षों से अखिल भारतीय ऋषिपाल विशाल दंगल का आयोजन किया जाता है। दंगल से पहले बुधवार की सुबह ट्रस्ट के सदस्यों ने मोरना स्थित ऋषिपाल चौक पर स्व. ऋषिपाल आर्य को श्रद्धांजलि दी।

ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट के प्रवक्ता मनीष चौधरी ने बताया कि स्व. ऋषिपाल को श्रद्धांजलि देने वालों में उनके परिजन व परिचित शामिल थे। श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद नोएडा के सेक्टर-15 में ऋषिपाल मेमोरियल दंगल का आयोजन शुरू किया गया। मनीष चौधरी ने बताया कि दंगल में लगभग 4.50 लाख रुपये के ईनाम बांटे जाएंगे। सबसे बड़ी ईनामी कुश्ती 1 लाख रुपये की होगी। दंगल में 100 से अधिक कुश्तियां होंगी। दंगल में बालक व महिलाओं की भी कुश्ती होगी। सबसे बड़ी ईनामी कुश्ती देर शाम को होगी। इस दंगल में देश के नामी पहलवान भी हिस्सा ले रहे हैं।

सामाज सेवा से जुटा है ट्रस्ट

ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट के ट्रस्टी तथा स्व. ऋषिपाल सिंह के भाई चौधरी धर्मवीर सिंह ने बताया कि ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट दंगल कराने के अलावा सडक सुरक्षा सप्ताह, रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण और भंडारे जैसी गतिविधियों का भी आयोजन नोएडा में निरंतर करता रहा है। उन्होंने बताया कि सेक्टर-35 के जिस चौराहे पर ऋषिपाल आर्य की सड़क हादसे में मौत हुई थी उस चौराहे का नाम ऋषिपाल चौक रखा गया है। यह चौराहा नोएडा के सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास अंडरपास के समीप है। हर वर्ष 16 अक्टूबर को ऋषिपाल आर्य के परिजन, मित्र और प्रशंसक यहां एकत्र होकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं उनके नाम से नोएडा के सेक्टर-15 में एक गली और क्रीड़ा स्थल का भी नाम है। इस मौके पर वेद प्रधान, मुख्य ट्रस्टी चौ.अतर सिंह, धर्मवीर सिंह, महेंद्र अवाना, सतीश अवाना, चौधरी राजकुमार, ट्रस्ट के प्रवक्ता मनीष चौधरी आदि कई गणमान्य लोग मौजूद थे। ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट के ट्रस्टी चौधरी अतर सिंह ने बताया कि इस दंगल में महिला व बाल पहलवानों की भी कुश्ती होगी। जिसमें दूर-दराज से आए पहलवान हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर इस आयोजन में साढ़े चार लाख रुपए के पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। Noida News

नोएडा के नैनीताल बैंक में करोड़ों का घोटाला करने वाला एक और आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post