Friday, 20 September 2024

नोएडा शहर के सारे समाचार,  20 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा…

नोएडा शहर के सारे समाचार,  20 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 20 सितंबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से  

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “ट्रक ने मासूम को कुचला, गुस्साई भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि  नोएडा सेक्टर-67 स्थित ऑरेंज पाई होटल के पास ट्रक ने बृहस्पतिवार शाम आठ साल के मासूम को कुचल दिया। सिर पर पहिया चढ़ने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद मौके पर देखते ही देखते भीड़ जमा हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई।

Noida News

पुलिस परिजनों को समझा ही रही थी कि गुस्साई भीड़ ने पथराव कर पुलिस को खदेड़ दिया। इसके बाद मौके पर संबंधित डीसीपी, एसीपी समेत अन्य अधिकारी पहुंचे और भीड़ को काबू किया गया। डीसीपी सेंट्रल शक्ति मोहन अवस्थी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर पुलिस पर पथराव करने वाले कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस ट्रक को जब्त कर चालक की तलाश कर रही है।

पुलिस के अनुासर, सेक्टर-67 स्थित झुग्गी निवासी इंदु देवी का बेटा धनराज शाम सात बजे बाहर सड़क पर खड़ा था। अचानक चालक ने लापरवाही से ट्रक चलाते हुए उसे टक्कर मार दी। हादसे की सूचना मिलते ही परिजन व झुग्गियों में रहने वाले सैकड़ों लोग एकजुट हो गए। वहीं, भीड़ जमा होने की सूचना मिली तो थाना प्रभारी समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया।

बच्चे के परिजनों से पुलिस बात कर रही थी। इस बीच भीड़ में से किसी ने पत्थर फेंक दिया। इसके बाद पत्थरबाजी शुरू हो गई। भीड़ ज्यादा होने के कारण पुलिस को पीछे हटना पड़ा और आसपास के थानों की पुलिस को बुलाना पड़ा। भीड़ को नियंत्रित कर पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इसके बाद पुलिस ने झुग्गियों में जाकर उपद्रव कर रहे लोगों की पहचान कर हिरासत में लिया। इस दौरान आरोपियों के परिजन पुलिस के आगे गिड़गिड़ाते नजर आए।

Noida News:

नोएडा के सभी समाचार, 19 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “जापानी पार्क और डी-पार्क को मिली आईआईटी से मंजूरी” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि  सेक्टर-62 के डी पार्क के नए सिरे से निर्माण और सेक्टर-94 में जापानी पार्क के निर्माण के लिए आईआईटी रुड़की से मंजूरी मिल गई है। प्राधिकरण के उद्यान विभाग की ओर से परियोजना के आकलन के लिए आईआईटी को फाइल भेजी गई थी। प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इसका निर्माण करीब 30-30 करोड़ में किया जाएगा। इसके लिए जल्द टेंडर निकाले जाएंगे।

Noida News:

दरअसल, सेक्टर-62 के डी ब्लॉक में पहले से ही पार्क बना हुआ है, लेकिन इसका जीर्णोद्धार कराया जाना है। इस बाबत प्राधिकरण की ओर से योजना बनाई गई है। यहां बोटिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। हालांकि, इसके लिए शुल्क देना पड़ सकता है। इसके अलावा पूरे पार्क में सौंदर्याकरण कराया जाएगा। लोगों के टहलने के लिए पाथवे की मरम्मत कराई जाएगी। इस पार्क में अलग-अलग प्रकार के पौधे लगाए जांएगे।

इसी तरह से सेक्टर-94 के जापानी पार्क में नए तरीके से निर्माण होगा। थीम बेस्ड पार्क की परियोजना तैयार की गई है। करीब 14 एकड़ में इसे तैयार किया जाएगा। यह पार्क ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन के पास होगा। पार्क के अंदर वाटर बॉडी होंगी। इसके अलावा हॉल, हट और जॉगिंग ट्रैक बनवाया जाएगा। पार्क में ओपन पार्किंग बनवाई जाएंगी।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 20 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार “44 भूखंडों वाली औद्योगिक योजना रद्द” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि इस वर्ष की शुरुआत में ग्रेनो प्राधिकरण की ओर से निकाली गई 44 औद्योगिक भूखंडों के आवंटन की योजना को रद्द कर दिया गया है। आवंटन की प्रक्रिया को लेकर शुरू हुए विवाद के कारण यह फैसला किया गया है।

भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार से किया जाना था। इसका विरोध हुआ और नीलामी से आवंटन की मांग उठी तो इस विवाद के कारण योजना को रोक दिया गया है। प्राधिकरण की इस योजना में 135 वर्गमीटर से लेकर 20 हजार वर्गमीटर तक के भूखंड शामिल थे। 50 एकड़ जमीन में यह योजना शामिल थी। विभाग की ओर से दावा किया जा रहा है कि नियमों में संशोधन कर यह योजना फिर से शुरू की जा सकती है।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 20 सितंबर के अंक में “रन्हेरा में 17 करोड़ से बना नाला हुआ नाकाम, शुरू हुई जांच” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि  एयरपोर्ट निर्माण के चलते जेवर के गांव रन्हेरा में पुराने के स्थान पर 17 करोड़ रुपये की लागत से बना नाला नाकाम साबित हुआ। शासन तक यह मामला पहुंचने पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने राज्य स्तरीय कमेटी बनाकर निर्माण में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही कमेटी को रन्हेरा का दौरा करने के लिए भी कहा है। सीएम कार्यालय की ओर से सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता व विभाग प्रमुख को आदेश दिए गए हैं। नादेशाराम बारिश के के कारण पिछले 11 दिनों से बाढ़ जैसे हालात हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पुराना नाला एयरपोर्ट निर्माण के चलते बंद हो गया। नया नाला पानी की निकासी करने में सक्षम नहीं है। नाले में गंदगी होने से ब्लॉक हो गया है।

 

विधायक धीरेंद्र सिंह ने मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल को यहां जलभराव की हालत और इससे हो रही परेशानी के संबंध में अवगत कराया। नाला निर्माण में लापरवाही और पानी की निकासी को लेकर सवाल उठने पर मुख्य सचिव ने लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं।

Hindi Today  News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 20 सितंबर के अंक में प्रदूषण फैलाने पर 7.65 करोड़ का हर्जाना लगाया, वसूली के बारे में पता नहीं शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि  शहर की हवा प्रदूषित करने के लिए जिम्मेदारों पर चार साल में 7.65 करोड़ रुपये का पर्यावरणीय हर्जाना तो लगाया गया, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों को नहीं पता कि हर्जाने की वसूली की गई या नहीं।

Noida News:

अधिकारियों का कहना है कि हर्जाना मुख्यालय या दूसरे विभागों के पास जमा किया जाता है। ऐसे में उनके पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है। नोएडा निवासी अमित गुप्ता ने आरटीआई से पर्यावरणीय हर्जाने से जुड़ी सूचनाएं मांगी थीं। इसके जवाब में बताया गया कि 2021 से 2024 के बीच 7.65 करोड़ रुपये का हर्जाना लगाया जा चुका है। इसकी वसूली के लिए क्षेत्रीय कार्यालय में कोई रिकॉर्ड न होने की जानकारी जन सूचना अधिकारी ने दी है। इसके अलावा 26 प्रोजेक्टों के बंदी के आदेश किए गए थे, जहां काम बंद करा दिया गया। जनसूचना अधिकारी का कहना है कि सोशल मीडिया, आईजीआरएस या अन्य माध्यम से मिलने वाली सभी शिकायतों का निस्तारण किया जाता है, लेकिन कितनी शिकायतें अलग-अलग माध्यमों से मिलीं। इनमें से कितनों का निस्तारण किया गया। इसका कोई रिकॉर्ड यूपीपीसीबी कार्यालय उपलब्ध नहीं करा सका।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 20 सितंबर 2024 का प्रमुख समाचार “जनता के एजेंडा पर प्रमुखता से किया जाएगा काम : डॉ महेश शर्मा”  शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  लोकसभा चुनाव में गौतमबुद्ध नगर के नागरिक डा. महेश शर्मा को सांसद चुनकर अपना कर्तव्य निभा चुके हैं। अब नागरिकों से चुनाव में किए वादों को पूरा कराने के लिए सांसद के प्रयास की बारी है, जिससे लोगों की समस्याओं का समाधान होने के साथ उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके।

Noida News:

गौतमबुद्ध नगर के नागरिकों की समस्याओं के आधार पर दैनिक जागरण ने राष्ट्रीय, प्रादेशिक व जिला स्तर के कुल नौ मुद्दों को समाहित कर जनता का एक मांग पत्र तैयार किया है। जिसे गुरुवार को दैनिक जागरण के नोएडा स्थित कार्यालय में स्थानीय संपादक प्रदीप कुमार शुक्ल व मुख्य महाप्रबंधक नीतेन्द्र श्रीवास्तव ने सांसद डा. महेश शर्मा को सौंपा। सांसद ने अगले पांच साल में इन मुद्दों के समाधान के लिए हरसंभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। दैनिक जागरण द्वारा नागरिकों के मांग पत्र के रूप में तैयार मुद्दों में राष्ट्रीय स्तर पर बोड़ाकी रेलवे टर्मिनल को हरी झंडी का इंतजार, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में नहीं चल सकी मेट्रो व जीएसटी में खामियां दूर कर किया जाए सरलीकरण को शामिल किया गया है। प्रादेशिक मुद्दों के रूप में जिले को मिले आइएसबीटी, 13 वर्ष से लीजबैक का मुद्दा हल होने का इंतजार व एफएनजी को नहीं मिल रही रफ्तार मांगपत्र में शामिल है। स्थानीय मुद्दों में आंतरिक परिवहन सेवा बदहाल, नोएडा में जाम का नहीं समाधान व नहीं बन सका नो पावर कट जोन की समस्याओं को स्थान दिया गया है।

सांसद ने कहा कि जनता के इस एजेंडे को अपना एजेंडा बनाकर काम करेंगे। जिले में रेल कनेक्टविटी की योजना जल्द ही धरातल पर दिखने लगेगी। जिले के केंद्र में आने वाले बोडाकी को दिल्ली-मुंबई कोरीडोर व फ्रेट कोरीडोर से जोड़ा गया है। ग्रेनो वेस्ट को मेट्रो से जोड़ने के लिए इसका डीपीआर तैयार किया जा रहा है। एक्वा लाइन व ब्लू लाइन को आपस में जोड़ा जाएगा। जल्द ही जिले में मेट्रो नेटवर्क का विस्तार होता नजर आएगा। जीएसटी में खामियों को लेकर कहा कि राष्ट्रीय सोच की योजना में समय-समय पर सुधार हो रहा है और इससे फायदा भी हो रहा है। कहा कि जिले में आइएसबीटी बनाने का मुद्दा संसद में प्रमुखता से उठाएंगे। इससे अवैध बसों के संचालन पर रोक लगेगी। लीज बैंक को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंभीर हैं। उन्होंने तीनों प्राधिकरणों के अधिकारियों को किसानों की समस्याओं को बिना बिचौलियों के निस्तारित करने का निर्देश दिया है। अधिकारी किसानों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। उन्होंने कहा कि एफएनजी के चालू होने में आ रहे व्यवधान दूर होने वाले हैं। जल्द ही वह चालू होगा। आंतरिक परिवहन, नोएडा में जाम व नो पावर कट जोन पर भी चिंता जताई। कहा कि केंद्र सरकार 100 ई-बस देने वाली है। इससे आंतरिक परिवहन सुदृढ़ होगा। जाम की समस्या पर आगामी 30-50 वर्षों के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट पर विचार करने पर जोर दिया। नो पावर कट जोन में आ रही समस्याओं से निपटने को जर्जर तारों को तीन माह में बदलवाने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण द्वारा तैयार नागरिकों के राष्ट्रीय, प्रादेशिक व स्थानीय नौ मुद्दों का समाधान कराने के लिए वह मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे। जिस मुद्दे के समाधान के लिए लोकसभा में आवाज उठानी होगी, वह उठाएंगे, ताकि अगले पांच साल में नागरिकों की विभिन्न समस्याओं का समाधान हो सके।

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 20 सितंबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “जिले में हर वर्ष एक मीटर गिर रहा भूगर्भ जलस्तर चिंतनीय” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि भूगर्भ जल का लगातार दोहन पारस्थितिकी तंत्र को जहां प्रभावित कर रहा है वहीं प्रकृति के परिवर्तन पर भी असर डाल रहा है। वर्षा अनुमान से कहीं कम हो रही तो है, वहीं जल संरक्षण के प्रति उदासीनता भविष्य के लिए घातक हो सकती है।

Noida News:

वर्ष 2018 से वर्ष 2023 तक के आंकड़ों पर गौर करें तो हर वर्ष जिले में एक मीटर भूगर्भ जलस्तर में गिरावट दर्ज की गई है। यह स्थिति चिंताजनक के साथ ही भविष्य के लिए शुभ संकेत नहीं हैं। जिले में लगातार बढ़ती जा रही जनसंख्या, स्मार्ट सिटी के के सपने को, साकार करने का पाचाया के बीच लगातार जल का दोहन भूगर्भ जलस्तर में लगातार गिरावट दर्ज कर रहा है। जलस्तर बढ़े इसके लिए सरकार की तरफ से जहां प्रयास जहां नाकाफी हैं वहीं समय पर मानीटरिंग न होने से इस तरफ लोगों की जागरूकता भी कम है। भूगर्भ जल विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो पाएंगे कि गौतमबुद्ध नगर जिले में में प्रमुख रूप से दादरी, बिसरख, नोएडा व ग्रेटर नोएडा में प्रति वर्ष एक मीटर गिरावट दर्ज की गई है। यह आंकड़े भविष्य के लिए जल संकट के संकेत दे रहे हैं। विभागीय आंकड़ों के अनुसार नोएडा में वर्तमान स्थिति भूगर्भ जलस्तर की यह है कि 30 से 35 मीटर में पानी मिल जा रहा है और ग्रेटर नोएडा में नोएडा की तुलना में स्थिति संतोषजनक है यहां पर 25 से 28 मीटर पर भूगर्भ जलस्तर दर्ज किया गया है

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 20 सितंबर के अंक में “कार्यालय अधीक्षक को कार्यमुक्त करने के बजाय दी बड़ी जिम्मेदारी” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि शासन के आदेश के बावजूद नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय अधीक्षक अशोक कुमार जैन को प्रतिनियुक्ति अवधि समाप्त होने के बाद कार्यमुक्त नहीं किया गया। आलम यह है कि उन्हें औद्योगिक विभाग जैसी बड़ी जिम्मेदारी दे दी गई। इससे प्राधिकरण के अधिकारियों पर सवाल उठना लाजिमी है।

Noida News:

जून में आया कार्यमुक्त का आदेशः जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र, गौतमबुद्ध नगर के वरिष्ठ सहायक अशोक कुमार जैन ने तीन साल के लिए नोएडा प्राधिकरण में कार्यालय अधीक्षक के पद पर प्रतिनियुक्ति पर कार्यभार ग्रहण किया। गत 31 जनवरी को उनकी प्रतिनियुक्ति अवधि समाप्त हो गई। उनकी पत्नी नीलम जैन ने गत चार जनवरी और छह मई को उनकी प्रतिनियुक्ति की अवधि दो साल और बढ़ाने का शासन से अनुरोध किया। उसे अनुचित माना गया। औद्योगिक विकास अनुभाग- चार, उत्तर प्रदेश शासन के संयुक्त सचिव उदय वीर सिंह ने 27 जून को उन्हें औद्योगिक विकास विभाग से मूल विभाग के लिए कार्यमुक्त कर दिया। बावजूद इसके वह नोएडा प्राधिकरण में तैनात हैं।

Noida News:

Amity यूनिवर्सिटी के एसी वेंटिलेशन से निकला काला-मोटा सांप, कैंपस में मचा हडकंप

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1