Thursday, 19 September 2024

नोएडा के सभी समाचार, 19 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा…

नोएडा के सभी समाचार, 19 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 18 सितंबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

Noida News:

समाचार अमर उजाला से  

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार “ओखला बैराज से यमुना एक्सप्रेसवे तक बनेगी सड़क, मिलेगा एनएच का दर्जा” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा। ओखला बैराज से हिंडन-यमुना डूब क्षेत्र होते हुए यमुना एक्सप्रेसवे तक मार्जिनल बांध रोड पर एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा। इसे राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) का दर्जा दिलाने के लिए प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम की ओर से लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर अपील की गई है।

Noida News:

अब शासन की ओर से इस मामले में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से एनएच का दर्जा दिलाने की कोशिश की जाएगी। मंजूरी के बाद आगे काम होगा। दरअसल, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर यातायात का घनत्व ज्यादा होने के कारण लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है। अगले कुछ वर्षों में यहां के हालात और भयावह होंगे। इसके अलावा एक्सप्रेसवे पर लगने वाले जाम के कारण होने वाले कार्बन उत्सर्जन से वायु प्रदूषण में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में उक्त एक्सप्रेसवे के विकल्प के तौर पर नया एक्सप्रेसवे बनाने की योजना पर काम चल रहा है। योजना के मुताबिक दो विकल्पों पर काम चल रहा है। इसमें पहले विकल्प के तौर र पर 6 लेन का एलिवे एलिवेटेड एक्सप्रेसवे होगा। इसमें दोनों कैरेज में तीन-तीन लेन होंगे। वहीं, दूसरे विकल्प के तौर पर 8 लेन के एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 19 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार “एयरलाइंस क्रू मेंबर की हत्या में लेडी डॉन काजल खत्री गिरफ्तार” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने जनवरी में गैंगवार में हुई एयरलाइंस क्रू मेंबर की हत्या के मामले में गैंगस्टर कपिल मान उर्फ कल्लू की प्रेमिका व लेडी डॉन कहलाने वाली काजल खत्री को गिरफ्तार किया है। नोएडा पुलिस ने काजल पर 25 हजार रुपये का इनाम रखा हुआ था।

Noida News:

कपिल के कहने पर काजल ने एक शूटर का इंतजाम किया था। दो शूटरों का इंतजाम कपिल ने खुद किया था। इन तीन शूटरों ने मकोका मामले में दिल्ली की मंडोली जेल में बंद गैंगस्टर परवेश मान के भाई सूरज मान की ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर हत्या कर दी थी। आरोपी महिला कपिल से मोबाइल से बात कर सिग्नल व व्हाट्सएप के जरिए बात करती थी और मैसेज उसके गुर्गों को इंस्टाग्राम के जरिए देती थी।

अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त सतीश कुमार ने बताया कि नोएडा सेक्टर-100 स्थित लोटस बुलेवर्ड सोसाइटी में रहने वाला सूरज मान 19 जनवरी, 24 को जिम से घर जा रहा था। सेक्टर-104 में कार में बैठने के दौरान बाइक सवार तीन बदमाशों ने अंधाधुंध फायरिंग कर सूरज को मौत के घाट उतार दिया। मृतक सूरज मान परवेश मान का भाई था, जो मकोका मामले में जेल में बंद  है और नीरज बवानिया गैंग का प्रमुख सदस्य है। पता लगा कि परवेश मान और लॉरेंस बिश्नोई-गोगी गैंग के सदस्य कपिल मान उर्फ कल्लू निवासी खेड़ाकलां के बीच गैंगवार चल रही है। ये रंजिश जुलाई, 2018 में उस समय शुरू हुई थी जब परवेश मान ने कल्लू के चाचा और बाद में 2022 में उसके पिता की हत्या कर दी थी। इसके बाद कल्लू ने 2019 में परवेश के चचेरे भाई और अब उसके भाई की हत्या कर दी। दिल्ली पुलिस ने 22 जनवरी को दो शूटर व 29 जनवरी को तीसरे शूटर नवीन शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। नवीम ने बताया कि उसे काजल ने सूरज की हत्या करने के लिए कहा था। वह कल्लू का दोस्त रहा है। लेकिन काफी समय से वह उसके संपर्क में नहीं है।

नोएडा के सेक्टर-81 में चला “बाबा का बुल्डोजर”, अवैध अतिक्रमण हटाया

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: अमर उजाला ने 19 सितंबर के अंक में “अस्पतालों, स्कूलों, शॉपिंग सेंटर की छतों पर नहीं लगेंगे टावर” शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि  अस्पताल, स्कूल, शॉपिंग सेंटर, नर्सिंग होम की छतों पर अब मोबाइल टावर नहीं लग सकेंगे। ग्रेनो प्राधिकरण ने मोबाइल टावर लगाने के लिए बनाई गई नीति में संशोधन कर दिया है। अगर कोई कॉमर्शियल भवन, ग्रीन बेल्ट, पार्क या सामुदायिक केंद्र में टावर लगाना चाहता है तो उसे पहले प्राधिकरण से अनुमति लेनी होगी। साथ ही, लीज की जगह एग्रीमेंट किया जाएगा।

Noida News:

जगह देगा। इसके लिए अधिकतम 20 साल का एग्रीमेंट किया जाएगा। टावर लगाने की नई शर्तों के मुताबिक अब प्राधिकरण कंपनी को किराए पर अभी तक कंपनियों को टावर लगाने के लिए 90 साल के लिए लीज पर जमीन दी जा रही थी। इसके अलावा जो कंपनी टावर लगाना चाहती है, उसे पर्यावरण विभाग के अलावा अगर ऊंची इमारत है तो स्ट्रक्चरल ऑडिट जैसी अनुमति भी प्रस्तुत करनी होगी। ग्रीन बेल्ट में टावर लगाने के लिए 25 वर्गमीटर जमीन दी जाएगी। छह महीने में निर्माण चालू करना होगा और इसका खर्चा भी कंपनी उठाएगी। नए नियमों में आवेदन करने के लिए एक लाख रुपये का शुल्क (जीएसटी अलग) से तय किया गया है। साथ ही, प्राधिकरण ने तय किया है कि अगर टावर लगाने वाली कंपनी एक से ज्यादा मोबाइल कंपनियों को सेवा दे रही है तो 50 हजार रुपये प्रति ऑपरेटर की दर से अलग से शुल्क लिया जाएगा। साइटों के लिए 25 हजार रुपये का लाइसेंस शुल्क लिया जाएगा। यह लाइसेंस पांच साल के लिए दिया जाएगा। तीन लाख रुपये बैंक की गारंटी भी जमा करनी होगी। लाइसेंस का नवीनीकरण 20 साल तक किया जा सकेगा।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 19 सितंबर 2024 का प्रमुख समाचार “पुश्‍ता रोड पर आठ लेन का बनेगा नया एक्सप्रेस-वे, NHAI कराएगा निर्माण” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के समानांतर यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) पर आठ लेन का नया एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। इसका निर्माण नेशनल हाईवे अथऑरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) कराएगा। इसकी हरी झंडी बुधवार को नोएडा प्राधिकरण सीईओ डॉ. लोकेश एम ने दे दी है। जल्द से जल्द परियोजना पर काम शुरू कराया जा सके।

Noida News:

प्राधिकरण की ओर से यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) एनएचएआई को हस्तांतरित करने के लिए उत्तर प्रदेश पीडब्ल्यूडी विभाग के प्रमुख सचिव को यमुना तटबंध के 30 किलोमीटर एरिया को एनएच घोषित करने के लिए पत्र लिखा है, ताकि इसका निर्माण एनएचएआई की ओर से कराने में सहायता मिल सके। दैनिक जागरण ने तीन सितंबर को इस नए हाईवे के बनाए जाने की खबर प्रकाशित की थी। अब इस पर मोहर लग गई है।

बता दें कि इस परियोजना पूरा होने पर दस लाख लोगों को सीधा लाभ मिलेगा, जो प्रतिदिन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के रास्ते आते जाते है, जाम से जूझते है। ऐसे में जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Noida International Airport) तक सड़क की नई कनेक्टिविटी देने के लिए यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) को राष्ट्रीय राजमार्ग नौ (एनएच-नौ) से जोड़ने की मंजूरी नोएडा प्राधिकरण को पहले ही मिल चुकी हे।

परियोजना पर काम करने के लिए एनएचएआई ने एक कंसल्टेंट कंपनी को भी प्राधिकरण के साथ अटैच किया है। बुधवार को कसल्टेंट कंपनी प्रतिनिधियों ने सेक्टर-6 स्थित नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर सीईओ डा. लोकेश एम के साथ बैठक की और परियोजना पर विस्तार से चर्चा की, स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय कुमार खत्री, उपमहाप्रबंधक सिविल विजय कुमार रावल मौजूद रहे। जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा पर यातायात भार दो गुना होने की बात कही जा रही है, जिससे कार्बन उत्सर्जन अधिक होगा। वायु प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाएगी।

समस्या को ध्यान में रखकर प्राधिकरण की ओर से नई कनेक्टिविटी की संभावना को तलाशा जा रहा था। बार बार यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक्सप्रेस-वे बनाने पर जोर दिया जा रहा है, जिससे नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे का यातायात भार कम किया जा सके, लेकिन प्राधिकरण के पास इतना फंड नहीं कि वह इस एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक नया एक्सप्रेस-वे का निर्माण करा सके।

चूंकि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर करीब चार हजार करोड़ से अधिक खर्च आएगा। इसलिए बार बार एचएसएआई से सड़क को अपने पास लेने का आग्रह कर रहा है, लेकिन एनएच से यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) नहीं जुड़ने से समस्या आ रही थी। प्राधिकरण ने इसका समाधान कर यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को चिल्ला एलिवेटेड के जरिए मयूर विहार के रास्ते अक्षरधाम चौक पर एनएच नौ से जोड़ दिया है। इसलिए एनएचएआई ने इस सड़क का निर्माण करने की मंजूरी दे दी है।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida News: दैनिक जागरण के 19 सितंबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार “जीबीयू के डीन पर पीएचडी छात्रा ने लगाया शारीरिक शोषण का आरोप, मुकदमा दर्ज” शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि  ईकोटेक एक कोतवाली क्षेत्र स्थित गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय (जीबीयू) में पीएचडी की छात्रा के साथ शारीरिक शोषण करने का मामला सामने आया है। पीड़िता की बहन ने विश्वविद्यालय के डीन पर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाते हुए मामले की शिकायत की है। पुलिस ने डीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मूलरूप से हाथरस की एक महिला का आरोप है कि उसकी बहन जीबीयू में पीएचडी की छात्रा है। महिला ने आरोप लगाया कि जीबीयू के डीन प्रोफेसर एनपी मलकानिया ने उनकी बहन को अपने आफिस बुलाकर अश्लील शब्दों का उपयोग किया और गलत काम करने का दबाव बनाया। विरोध करने पर पद का दुरुपयोग करते हुए जापान में होने वाले सम्मेलन में जाने से रोकने की कोशिश की। साथ ही पीएचडी पूरी न होने की धमकी दी।

पीड़िता ने x पर भी मामले के संबंध में पोस्ट करके विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कार्रवाई न करने का आरोप लगाया। आरोप है कि मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही शिकायत करने पर जांच कमेटी बना तो दी गई है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Noida News:

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………

Noida Today News: दैनिक जागरण के 19 सितंबर के अंक में “जेपी अस्पताल में गार्ड की बेरहमी से पिटाई” शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर 128 जेपी अस्पताल में मामूली बात पर सुरक्षा गार्ड की बेरहमी से पिटाई कर मामला सामने आया है। आरोपितों ने बीच बचाव करने आई एक भहिला गार्ड को भी नहीं छोड़ा। उसे धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया। गार्ड की पिटाई की घटना सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड हुई है। जिसके बाद सेक्टर-126 कोतवाली पुलिस ने बुधवार को पिटाई के दोनों आरोपित को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान दिल्ली के अक्षय सहगल व सैक्टर-108 के वैभव सहगल के रूप में हुई है। दोनों आरोपित युवक के रिश्तेदार है।

जेपी अस्पताल में एजेंसी के माध्यम से गाडाँ की तैनाती की गई है। अस्पताल के तृतीय तल पर आइसीयू, महिला वार्ड और लेबर रूम है। अनुमति के बाद यहां जाने की इजाजत है। तृतीय तल पर एक गहिला भर्ती है। मंगलवार रात, करीब सात बजे महिला के रिश्तेदार दो युवक और एक बुजुर्ग भूतल से के सहारे तृतीय तल पर जाना लिफ्ट के चाहते थे। लेकिन लिफ्ट के पास मौजूद गार्ड ने दोनों युवकों को रोक लिया। युवकों से कहा गया कि सिर्फ बुजुर्ग को तृतीय तल पर लिफ्ट से जाने की इजाजत है। नाराज युवकों की पहले लिपट के पास मौजूद गार्ड से बहस हुई। फिर युवकों ने गार्ड की पिटाई कर दी। इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित 1.19 मिनट के दिखाई दे वीडियो में रहा है कि दो युवक एक

सुरक्षा गार्ड लिफ्ट के पास खड़े है। कुछ देर दोनों युवक सुरक्षा गार्ड को लात मारकर गिरा देते है। जब एक महिला गार्ड उसे बचाने की कोशिश करती है, तो आरोपित उसे धक्का देकर गिरा देते हैं। वहां मौजूद लोग बीच बचाव करते हैं, लेकिन युवक नहीं मानते। वह लगातार गार्ड की पिटाई करते रहते हैं। कोतवाली पुलिस का कहना है कि कृष्णपाल की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर दोनों युवकों को पकड़ लिया गया है। पिटाई से गार्ड की छाती में चोट आई है। उसे अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है। बुधवार सुबह सेहत में उसे डिस्चार्ज सुधार होने पर कर दिया गया है।

Noida News:

नोएडा के सभी समाचार, 18 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1