Monday, 8 July 2024

दुनिया भर में छा गया यूपी का छोरा, रच दिया नया इतिहास

IAS Officer Suhas LY : उत्तर प्रदेश के IAS अधिकारी सुहास एलवाई ने नया इतिहास रच दिया है। नोएडा (गौतमबुद्धनगर)…

दुनिया भर में छा गया यूपी का छोरा, रच दिया नया इतिहास
IAS Officer Suhas LY : उत्तर प्रदेश के IAS अधिकारी सुहास एलवाई ने नया इतिहास रच दिया है। नोएडा (गौतमबुद्धनगर) के जिलाधिकारी रहे सुहास एलवाई पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीतकर विश्व विजेता बन गए हैं। नोएडा में जिलाधिकारी के पद पर रहते हुए अनेक कीर्तिमान स्थापित करने वाले सुहास एलवाई विश्व विजेता बनने वाले भारत के पहले IAS अधिकारी बन गए हैं। नोएडा से लेकर पूरे देश में सुहास एलवाई की इस उपलब्धि की खूब चर्चा हो रही है। नोएडा शहर के हजारों नागरिकों ने उत्तर प्रदेश के इस छोरे को बधाई दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुहास एलवाई के विश्व विजेता बनने पर प्रसन्नता जाहिर की है। नोएडा समेत देश भर के आईएएस अफसरों ने भी सुहास एलवाई को बधाई संदेश भेजे हैं।

यह सफलता पाने वाले देश के पहले IAS बने सुहास एलवाई

आपको बता दें कि सुहास एलवाई उत्तर प्रदेश कैडर के IAS  अधिकारी हैं। इन दिनों सुहास एलवाई उत्तर प्रदेश के खेल सचिव के पद पर तैनात हैं। इससे पहले सुहास एलवाई नोएडा (गौतमबुद्धनगर) में जिलाधिकारी के पद पर तैनात रहे हैं। वें नोएडा में सबसे अधिक समय तक जिलाधिकारी रहे हैं। रविवार को थाईलैंड के पटाया शहर में सुहास एलवाई ने पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास बना दिया है। बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीतने वाले सुहास एलवाई भरत के पहले IAS अधिकारी बन गए हैं। इससे पूर्व किसी भी IAS अधिकारी ने यह विश्व चैंपियनशिप नहीं जीती थी। अपनी इस विश्व स्तरीय जीत के साथ ही यूपी का यह छोरा पूरी दुनिया में छा गया है।

शानदार मुकाबले में जीता विश्व खिताब

आपको बता दें कि सुहास एलवाई वर्ष-2007 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के IAS अधिकारी हैं। पैरा बैडमिंटन में उन्होंने अनेक अंतर्राष्ट्रीय मैडल जीते हैं। नोएडा का जिलाधिकारी रहते हुए IAS Officer Suhas LY ने पैरा ओलंपिक का रजत पदक भी जीता था। थाईलैंड में खेली गई पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में सुहास एलवाई का मुकाबला इंडोनेशिया के खिलाड़ी फ्रेडी सेतियावान के साथ हुआ। विश्व विजेता बनने वाले इस मुकाबले में सुहास एलवाई ने अपने सर्वश्रेष्ठ खेल का प्रदर्शन किया। इस मुकाबले में सुहास एलवाई ने 21-18 तथा 21-18 से इंडोनेशिया के खिलाड़ी को हराकर विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीत लिया। उनकी इस जीत से नोएडा से लेकर लखनऊ तक सब जगह जश्न का माहौल है।

लगा बधाईयों का तांता

लम्बे समय तक नोएडा के DM रहे सुहास एलवाई के विश्व विजेता बनने पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। नोएडा के अनेक अधिकारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, व्यापारियों तथा खिलाडिय़ों ने सुहास एलवाई की जीत को ऐतिहासिक जीत बताया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुहास एलवाई की जीत पर विशेष बधाई दी है। CM योगी ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि- “विश्व चैंपियन बनने पर सुहास को बधाई। फाइनल में आपकी जीत समर्पण और उत्कर्षटता का एक शानदार उदाहरण है। आपके भविष्य में सभी प्रयासों की सफलता की कामना करता हूं। हम सभी को आपके ऊपर गर्व है। ” इसी प्रकार नोएडा प्राधिकरण के CEO. डा. लोकेश एम, नोएडा की पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह, नोएडा (गौतमबुद्धनगर) के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, ग्रेटर नोएडा के CEO  रवि कुमार एनजी समेत अनेक IAS तथाIPS अफसरों ने सुहास एलवाई को बधाई दी है।

नोएडा पुलिस ने रोका किसानों का ट्रैक्टर मार्च, एक्सप्रेस-वे पर नहीं दी एंट्री

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Related Post