Thursday, 4 July 2024

देश की सबसे सुन्दर सडक़ बनेगी नोएडा में, नाम है मॉडल रोड

Noida News : नोएडा शहर के नागरिकों के लिए बेहतरीन खबर सामने आई है। नोएडा की सबसे बड़ी और अच्छी…

देश की सबसे सुन्दर सडक़ बनेगी नोएडा में, नाम है मॉडल रोड

Noida News : नोएडा शहर के नागरिकों के लिए बेहतरीन खबर सामने आई है। नोएडा की सबसे बड़ी और अच्छी खबर यह है कि नोएडा शहर में देश की सबसे सुन्दर सडक़ बनने वाली है। इस सडक़ का नाम मॉडल सडक़ रखा गया है। नोएडा शहर में मॉडल सडक़ बनाने के काम पर 40 करोड़ रूपए खर्च होंगे। यह खर्च नोएडा प्राधिकरण करेगा। मॉडल सडक़ को बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है।

नोएडा में मॉडल सडक़

हम आपको मॉडल रोड के विषय में बताएंगे। एक बहुत पुरानी सडक़ को क्यों बनाया जा रहा है मॉडल रोड। इसकी जानकारी भी देंगे। मॉडल रोड सुरक्षा, मजबूती, सुंदरता के मामले में तो अनोखी होगी ही इस रोड पर चलने वालों को एक सुखद अनुभव भी प्राप्त होगा। इस मॉडल सडक़ को देश की सबसे सुंदर सडक़ बनाने की योजना है। जिस मॉडल रोड की हम बात कर रहे हैं, वह मॉडल रोड के नोएडा शहर में बनाई जाएगी। वैसे तो नोएडा में पहले भी एक सडक़ मॉडल, सडक़ के नाम से पहचानी जाती हैं, किंतु इस बार नोएडा प्राधिकरण मॉडल सडक़ के प्रत्येक मापदंड को पूरा करके नोएडा की महत्वपूर्ण रोड को देश की सबसे सुंदर रोड बनाने की योजना पर काम कर रहा है। मॉडल सडक़ बनाने के लिए नोएडा शहर में पहले से बनी हुई एक सडक़ को चुना गया है इस सडक़ का नाम उद्योग मार्ग है। यह सडक़ नोएडा के सेक्टर 15ए तथा 14ए के सामने से शुरू होकर नोएडा शहर के सेक्टर 11 तक जाती है। इसी उद्योग मार्ग को मॉडल सडक़ के रूप में विकसित करने की योजना नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश कुमार एम. ने बनाई है।

Noida News

कैसी होगी मॉडल रोड?

नोएडा के उद्योग मार्ग को मॉडल रोड बनाने का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम. मॉडल सडक़ के विषय में काम की खुद निगरानी कर रहे हैं। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि मॉडल रोड पर स्मार्ट बैंच, स्मार्ट बस स्टॉप, स्मार्ट टैक्सी स्टैंड, खूबसूरत डस्टबिन तथा रोड साइड में पैनिक बटन लगाए जाएंगे। पूरी रोड पर फ्री वाई-फाई की व्यवस्था भी की जाएगी। साथ ही इस रोड पर सुरक्षा के हुए सारे इंतजाम किए जाएंगे जिसके चलते इस सडक़ पर कोई सडक़ दुर्घटना घटित न होने पाए। सडक़ के किनारे सुंदर ग्रीनरी तथा सडक़ के आसपास की इमारत की दीवारों को अत्याधुनिक पेंटिंग के द्वारा सजा जाएगा। रात में यह नोएडा शहर की यह सडक़ बिल्कुल अलग नजर आए इसके लिए मॉडल रोड पर खास किस्म की लाइटिंग की जाएगी।

Noida News

कंसल्टेंट ने तैयार किया डिजाइन

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा के उद्योग मार्ग को मॉडल रोड बनाने के लिए एक निजी कंसल्टेंट की नियुक्ति की थी। नियुक्त किए गए कंसलटेंट ने मॉडल रोड कि एक योजना तैयार की थी। इस योजना से नोएडा प्राधिकरण के CEO डॉ. लोकेश एम संतुष्ट नहीं थे। इस कारण कंसलटेंट को नई योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए थे। कंसलटेंट ने अब नई डिजाइन बनाकर दे दी है। इसी डिजाइन के आधार पर नोएडा प्राधिकरण ने मॉडल रोड का टेंडर निकाल दिया है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा निकाला गया टेंडर 40 करोड़ रूपए का है। टेंडर के द्वारा मॉडल रोड बनाने वाली कंपनी का चयन किया जाएगा।

18 महीने में बन जाएगी मॉडल रोड

Noida News

नोएडा प्राधिकरण के डीजीएम विजय रावल ने बताया कि मॉडल रोड बनाने का टेंडर निकाल दिया गया है। टेंडर में यह शर्त रखी गयी है कि मॉडल रोड को बनाने का काम 18 महीने के अंदर पूरा किया जाएगा। इस बीच रोड बनाने के दौरान नोएडा के नागरिकों को डॉयवर्जन की समस्या जरूर झेलनी पड़ सकती है। नोएडा पुलिस का ट्रैफिक सैल मॉडल रोड बनाने के दौरान ट्रैफिक डॉयवर्जन करने की एडवाइजरी जारी करेगा।Noida News

पीएम मोदी ने दिया किसानों को तोहफा, वाराणसी में कर दी घोषणा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post