Sunday, 8 September 2024

भारतीय कूटनीति की बड़ी जीत, कतर से रिहा हुए नौसैनिक स्वदेश लौटे

Qatar News : आखिरकार भारतीय कूटनीति के चलते देश को कतर में कैद आठ भारतीय नौसैनिक वापस मिल ही गए।…

भारतीय कूटनीति की बड़ी जीत, कतर से रिहा हुए नौसैनिक स्वदेश लौटे

Qatar News : आखिरकार भारतीय कूटनीति के चलते देश को कतर में कैद आठ भारतीय नौसैनिक वापस मिल ही गए। सोमवार (12 फरवरी) को कतर की एक अदालत ने फैसला सुनाते हुए भारतीय नौसेना के सभी आठ पूर्व नौसैनिकों को रिहा कर दिया है। जिनमें से सात नौसैनिक देश लौट आए हैं। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किए बयान में दी गई है। आपको बता दें आठों पूर्व नौसैनिक कतर के खिलाफ जासूसी करने के आरोप में मिडिल ईस्ट के इस छोटे से देश की जेल में कैद थे। जहां उन्हें कतर की अदालत ने मौत की सजा भी सुना दी थी, जिसके बाद इनकी रिहाई मुश्किल हो गई थी। लेकिन भारतीय कूटनीति की बदौलत आखिरकार उन्हें रिहा कर दिया गया है।

सात भारतीय लौटे सुरक्षित

इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय अपने आधिकारिक बयान में कहा कि, ‘भारत सरकार कतर में हिरासत में लिए गए अल-दहरा ग्लोबल कंपनी के लिए काम करने वाले आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई का स्वागत करती है। उनमें से आठ में से सात भारतीय सुरक्षित भारत लौट आए हैं। साथ ही मंत्रालय ने आगे कहा, ‘हम इन नागरिकों की रिहाई और घर वापसी सुनिश्चित करवाने के लिए कतर के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं।’ इसके अलावा उन्हों देश की पीएम मोदी का भी धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बिना उनकी रिहाई संभव नहीं थी। उन्होंने दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरने के बाद ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। सभी पूर्व अधिकारियों ने पीएम मोदी और कतर के अमीर का भी धन्यवाद दिया।

परिजनों ने लगाई थी विदेश मंत्रालय से गुहार

आपको बता दें आठों भारतीयों की रिहाई के लिए कतर और भारत के बीच राजनयिक वार्ता चल रही थी। इसका नतीजा यह हुआ था कि नौसैनिकों की मौत की सजा को बढ़ी हुई जेल की सजा में बदल दिया गया। जेल में रहने की अवधि और भी ज्यादा बढ़ गई। जिसके बाद भारतीयों के परिजनों ने विदेश मंत्रालय से उनकी रिहाई के लिए गुहार लगाई। परिजनों की परेशानी को समझते हुए मंत्रालय ने सभी कानूनी उपायों और कूटनीतिक रास्तों के जरिए उन्हें रिहा करवा लिया है। वहीं अब सात नौसैनिक सुरक्षित अपने देश लौट आए हैं।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post