Thursday, 18 April 2024

रवि दहिया और बजरंग पूनिया की ट्रायल्स में हार, पेरिस ओलंपिक का रेस से हुए बाहर

Bajrang Punia and Ravi Dahiya : भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया और रवि दहिया को पेरिस ओलंपिक से पहले बड़ा झटका…

रवि दहिया और बजरंग पूनिया की ट्रायल्स में हार, पेरिस ओलंपिक का रेस से हुए बाहर

Bajrang Punia and Ravi Dahiya : भारतीय रेसलर बजरंग पूनिया और रवि दहिया को पेरिस ओलंपिक से पहले बड़ा झटका लगा है। टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट रहे दोनों भारतीय रेसलर इसी साल होने वाले पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गए हैं। ओलंपिक क्वालीफायर्स के लिए हुए ट्रायल्स में दोनों ही खिलाड़ियों को अपने-अपने मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

Bajrang Punia and Ravi Dahiya

टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया और रवि दहिया आयोजित हुए सेलेक्शन ट्रायल में अपने-अपने मुकाबले हारने के बाद पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो गए। बजरंग पूनिया को पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा सेमीफाइनल मैच में रोहित कुमार से 1-9 से करारी हार का सामना करना पड़ा। वहीं चोट से वापसी कर रहे रवि दहिया बड़े स्कोर वाले शुरुआती मुकाबले में अमन से 13-14 से हार गए। दोनों में से कोई भी खिलाड़ी फाइनल तक का सफर भी तय नहीं कर सका। जिसके बाद दोनों खिलाड़ियों का पेरिस ओलंपिक में खेलने का सपना टूट गया है।

बजरंग की हुई शर्मनाक हार

बजरंग पूनिया ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, लेकिन अब वह उनके इसी साल होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलने का सपना टूट गया है। उन्हें 65 किग्रा सेमीफाइनल मैच में रोहित कुमार से 1-9 से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। ऐसा तब हुआ जब वह बमुश्किल रविंदर (मानदंड के आधार पर 3-3) के खिलाफ जीतने में कामयाब रहे। यदि रविंदर ने मुकाबले में सावधानी अंक नहीं दिया होता, तो पूनिया शुरुआती मुकाबले में ही बाहर हो गए होते। पूनिया ने बाहर होने के बाद गुस्से में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) सेंटर छोड़ दिया है।

रवि दहिया कड़े मुकाबले में हारे

वहीं चोट के बाद वापसी कर रहे टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट रवि दहिया बड़े स्कोर वाले शुरुआती मुकाबले में अमन से 13-14 से हार गए। बता दें कि ये दोनों रेसलर छत्रसाल स्टेडियम में ट्रेनिंग कर रहे थे। अमन का नाम तब चमका जब उन्होंने 2023 में लगभग सभी टूर्नामेंटों में मेडल जीतकर कमाल किया। इस समय दहिया नहीं खेल रहे थे। एशियन गेम्स के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट अमन ने आखिरी मिनट में दहिया के दबाव को नाकाम करते हुए करीबी मुकाबला जीत लिया। हालांकि दहिया अगली बाउट में U20 एशियाई चैंपियन उदित से हार गए और बाहर हो गए। ट्रायल्स में विजेताओं को एशियाई और वर्ल्ड ओलंपिक क्वालीफायर में खेलने का मौका मिलेगा। भारत ने अब तक पेरिस गेम्स के लिए सिर्फ एक कोटा बुक किया है, जो अंतिम पंघल (महिला 53 किग्रा) के रूप में है।

विरोध प्रदर्शन में शामिल थे बजरंग

आपको बता दें कि बजरंग पूनिया डब्ल्यूएफआई (भारतीय कुश्ती महासंघ) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने और धरने पर बैठने वाले पहलवानों में शामिल थे। बजरंग पूनिया ने पिछले दिनों यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) को पत्र लिखकर WFI के खिलाफ एक्शन लेने की गुजारिश की थी। हालांकि इसके कुछ दिनों बाद ही UWW ने डब्ल्यूएफआई पर लगा बैन हटा दिया था।

राजनीति का “खेला होबे” शुरू, तीन दिग्गज क्रिकेटर उतरे मैदान में

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post