Monday, 24 June 2024

इस गलती से इनवर्टर की बैटरी में हो सकता ब्लास्ट, भूलकर न करें ये गलती

Inverter Battery :  आजकल इनवर्टर को इस्तेमाल हर घर में हो रहा है। खासकर गर्मी के मौसम में इनवर्टर का…

इस गलती से इनवर्टर की बैटरी में हो सकता ब्लास्ट, भूलकर न करें ये गलती

Inverter Battery :  आजकल इनवर्टर को इस्तेमाल हर घर में हो रहा है। खासकर गर्मी के मौसम में इनवर्टर का ज्यादा यूज होता है। क्योंकि गर्मी में बिजली बैकअप होना जरूरी है। लेकिन ये बात बहुत कम लोगों को पता है कुछ लापरवाही आपका बड़ा नुकसान करवा सकती है। ऐसे कई घटना आई है, जिसमें इनवर्टर में धमाका होने के कारण आसपास के लोग चोटिल हुए हो। आइए जानते हैं इनवर्टर को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है और वो कौन सी गलतियां हैं जिन्हें आपको हर हाल में टालना चाहिए, ताकि इनवर्टर में ब्लास्ट जैसी घटनाओं से बचा जा सके।

इनवर्टर की ओवरचार्जिंग

दरअसल सबसे पहले ये ध्यान रखना है कि इनवर्टर की बैटरी को निर्धारित समय से ज्यादा चार्ज न करें, ये खतरनाक हो सकता है। इसे रोकने के लिए, हमेशा बैटरी मेकर के बताए गए चार्जिंग इंस्ट्रक्शन का पालन करें और अच्छे चार्ज कंट्रोलर इस्तेमाल करें।

Inverter Battery

लिक्विड बैटरी का लो वाटर लेवल

इसके अलावा आपकी बैटरी पानी पर चलती है, तो रोजना पानी का लेवल चेक कर सकते है, क्योंकि पानी का लेवल पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। अगर पानी का लेवल कम रहेगा तो बैटरी की प्लेटें खुली रह सकती हैं, जिसके कारण बैटरी के अंदर गर्मी बढ़ती है और ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ सकता है।

हाई टेम्प्रेचर में बैटरी रखना

सबसे बड़ी बात आपको बैटरी को अधिक गर्मी या सीधे धूप से बचाना है। हाई टेम्प्रेचर बैटरी को ओवरहीट कर सकता है और विस्फोट होने का डर रहता है। Inverter Battery

चार धाम को लेकर लिया गया बड़ा फैसला, इस तारीख तक बंद किए रजिस्ट्रेशन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post