Tuesday, 16 April 2024

भारत बंद … सड़कों के बाद ट्रेन का भी चक्का जाम करने की तैयारी

Bharat Band : किसानों के बढ़ते आंदोलन के बीच 16 फरवरी को भारतीय किसान यूनियन ने मजदूर यूनियमों के साथ…

भारत बंद … सड़कों के बाद ट्रेन का भी चक्का जाम करने की तैयारी

Bharat Band : किसानों के बढ़ते आंदोलन के बीच 16 फरवरी को भारतीय किसान यूनियन ने मजदूर यूनियमों के साथ मिलकर भारत बंद का ऐलान किया है। जिसके लिए किसानों को भाकियू के बंद भारतीय किसान यूनियन गुट का भी समर्थन है। इससे यह बात साफ हो गई है कि किसान आंदोलन में सभी किसानों को भारतीय किसान यूनियन संयुक्त किसान मोर्चा का साथ मिल रहा है। आपको बता दें इससे पहले जब किसानों ने आंदोलन किया था तब सरकार ने उन्हें कई वादे किए और बाद में उन्हें पूरा नहीं किया गया। जिस वजह से किसानों ने एक बार फिर से भारत बंद का ऐलान कर दिया है।  ऐसे में आइए जानते हैं 16 फरवरी को होने वाले भारत बंद कब शुरू होगा और इस दौरान क्या बंद और खुला रहेगा ?

कब से कब तक रहेगा बंद

संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार भारत बंद 16 फरवरी की सुबह 6 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक रहेगा। किसानों का कहना है कि भारत बंद के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट, प्राइवेट दफ्तर, गांव की दुकानों के साथ ही कृषि गतिविधियां और मनरेगा के तहत काम भी बंद रहेगा। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में इंडस्ट्रियल एक्टिविटी को भी बंद रखा जाएगा। किसान संगठनों का कहना है कि बंद के दौरान एंबुलेंस, शादी वाले वाहन परीक्षा देने जा रहे छात्रों, मेडिकल दुकानें प्रभावित नहीं होगा।

बैंकों की नहीं होगी छुट्टी

जानकारी के अनुसार बैंकों को खुला रखा जाएगा और वहां सामान्य रूप से काम भी चलेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के अवकाश मैट्रिक्स में यह भी कहा गया है कि बैंक खुले रहेंगे। फरवरी महीने में भारत में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार भी शामिल है। हालांकि, कुछ छुट्टियां राज्य-विशिष्ट हैं। यानी, केवल कुछ ही राज्य या क्षेत्र ऐसी तारीखों पर बैंक छुट्टियां मनाते हैं। किसान देशभर के प्रमुख मार्गों पर चक्का जाम करना चाहते हैं। भारत बंद के दौरान किसान पंजाब रोडवेज को चार घंटे के लिए बंद करना चाहते हैं।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post