Tuesday, 21 May 2024

समुद्र की गोद से बाहर आया ये जीव, वैज्ञानिक रिसर्च करने को मजबूर

Blue Shrimp : आप पृथ्वी की खूबसूरती का पता तब ही लगा सकते हैं जब आप प्रकृति से रूबरू होंगे।…

समुद्र की गोद से बाहर आया ये जीव, वैज्ञानिक रिसर्च करने को मजबूर

Blue Shrimp : आप पृथ्वी की खूबसूरती का पता तब ही लगा सकते हैं जब आप प्रकृति से रूबरू होंगे। रेत से लेकर समंदर तक ने अपने अंदर ऐसे कई राज छिपा रखे हैं जिसके बारे में जानना बेहद दिलचस्प होता है। दुनिया में कुदरत की ऐसी कई खूबसूरती मौजूद है जिसके बारे में सुनकर कानों पर यकीन कर पाना सचमुच काफी मुश्किल होता है। हाल ही में संमदर ने अपने अंदर बहुत समय से छिपा रखे एक नीला झींगा (Blue Shrimp) दुनियावालों से रूबरू कराया है जिसे देखने के बाद लोगों को अपनी आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो रहा है।

Blue Shrimp

इस दुनिया में पेड़-पौधों से लेकर पशु-पक्षियों तक ने अपने अंदर ना जाने कितने अनसुने किस्से दबा रखे हैं। जिसके बारे में सुनकर चौंकना तो लाजमी है। इन दिनों समुंद्र के अंदर से एक ऐसा अनोखा रहस्य बाहर आया है जिसके बारे में जानकर लोग सोचने पर मजबूर हो गए हैं। दरअसल उत्तरी आयरलैंड में एक नीले रंग का झींगा देखने को मिला। नीले रंग के इस झींगे ने समुंद्र की गोद से बाहर आते ही इंसानों में हलचल पैदा कर दी है। चंद दिनों से हर तरफ नीले झींगे के बारे में ही सुनने को मिल रहा है। बच्चे से लेकर बुड्ढे तक इस नीले झींगे की अलग-अलग कहानियां गड़ने लगे हैं।

सबके किस्से हैं अलग

आपको बता दें कि नीले रंग का झींगा (Blue Shrimp) बेहद दुर्लभ होता है और अगर ये नीला झींगा किसी मछुआरे को मिल जाए तो बस उसकी बल्ले-बल्ले हो जाती है। बहरहाल संमुद्र से बाहर आए इस नीले झींगे ने सोशल मीडिया पर सनसनी फैला दी है, जिसके बाद सबने नीले झींगे की कहानी में दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी है। वहीं दुनियाभर के लोग नीले झींगे के अलग-अलग किस्से सुनाने लगे हैं।

मछुआरों की चमक जाती है किस्मत

एक्स पर इस वीडियो को @ValaAfshar यूजर द्वारा पोस्ट किया गया है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है, “मेन से लेकर ब्रिटिश आइल्स तक कुछ ही मछुआरे ने नीले रंग के झींगे को आजतक पकड़ा है। ये बेहद दुर्लभ होते हैं और इनका रंग नीला होता है। अगर आप सोच रहे हैं कि ये कितने दुर्लभ होते हैं तो जान लीजिए कि 20 लाख में से 1 मौका ही ऐसा आता है जब मछुआरे इसे पकड़ पाते हैं।” इस बात से साफ जाहिर है कि ये झींगे जिस मछुआरे के हाथ लगते हैं उनकी किस्मत चमकनी तो तय है।

लोगों की बढ़ी बेताबी

आपको बता दें नीला झींगा (Blue Shrimp) के इस वीडियो को 8 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और कमेंट सेक्शन पर कई तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं। फिलहाल इस दुर्लभ झींगे को सुरक्षित रखने के लिए एक मछली घर को दान कर दिया गया है ताकि ये अनोखा झींगा अपने प्राकृतिक आवास में कुछ और दिनों तक जिंदा रह सके।

खूनी पौधा: खूबसूरती ऐसी की मन मोह ले, करीब जाते ही मौत की नींद सुला दे

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post