Saturday, 18 May 2024

Delulu बनी Gen Z की नई बीमारी, पड़ा जान को बवेला

Delusional Love : प्यार एक ऐसी बीमारी है जो आपको कभी धरती पर स्वर्ग तो कभी डिप्रेशन दिखा सकती है।…

Delulu बनी Gen Z की नई बीमारी, पड़ा जान को बवेला

Delusional Love : प्यार एक ऐसी बीमारी है जो आपको कभी धरती पर स्वर्ग तो कभी डिप्रेशन दिखा सकती है। कई बार लोग प्यार में इतना ज्यादा खो जाते हैं कि वास्तव की दूनिया से उनको कोई लेना-देना ही नहीं होता। ऐसा ही कुछ हुआ है चीन के एक 20 साल के एक छात्र लियू (Liu) के साथ। जो अपनी प्यार भरी दूनिया में इतना खो गया कि उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ गया।

क्या है पूरा मामला ?

जानकारी के अनुसार लियू नाम के इस छात्र को Delusional love नाम की बीमारी हुई है। जिससे लियू को लगता था कि यूनिवर्सिटी की हर लड़की उसके प्यार में पागल हो गई है। अपनी इस सोच के चलते वो ऐसे काम करने लगा जोकि उसके कॉलेज की लड़कियों के लिए परेशानी की वजह बन गया था। उसकी हालत इस हद तक बढ़ गई कि इसका असर उनकी रोजाना की जिंदगी पर पड़ने लगा। इस बीमारी के दौरान उसे नींद से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा, इसके अलावा वह जरूरत से ज्यादा खर्चें भी करने लगा। इस बारे में चीन की स्थानीय मीडिया ने बताया कि लियू अपनी इस बीमारी का इलाज करा रहे हैं और वह जल्द ही ठीक महसूस करेंगे।

क्या है Delusional love ?

आपको बता दें Delusional love बीमारी के गंभीर प्रभाव हो सकते हैं। इस बीमारी की वजह से कई बार पीडित हिंसक भी हो जाते हैं और कई बार तो ये लोग शारीरिक संबंध बनाने के लिए मजबूर भी करने लगते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक यह बीमारी ज्यादातर बसंत ऋतु में देखने को मिलती है। दरअसल मौसम में बदलाव होने की वजह से हार्मोन बदलने लगते हैं। जिसके चलते इस बीमारी के कई पीडित सामने आते हैं। लियू की कहानी पर कई लोगों ने उससे सहानुभूति जताई है। वहीं कुछ लोगों ने इस मामले को फेक बताया है।

क्या हैं Delusional love Disorder के लक्षण

Delusional love Disorder से पीड़ित लोग अक्सर अपने रिश्ते की वैधता पर अटूट विश्वास करते है। यह रेड फ्लैग को नजरअंदाज कर सकते हैं और अपने भ्रम के साथ रहना पसंद कर सकते हैं। रिश्ते में भ्रम के चलते इस बीमारी के पीड़ित लोग अपने पार्टनर पर जरूरत से ज्यादा हक जमा सकते हैं। ऐसे लोग अपने रिश्ते को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। इस बीमारी से पीड़ित लोग अपनी ही धुन में रहते हैं और दोस्तों, परिवार, सगे संबंधियों से कटने लगते हैं। साथ ही इस बीमारी में मूड स्विंग भी दिखाई देते हैं। ऐसे लोग इलाज कराने से भी कतराते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वह एकदम ठीक हैं।

‘क्यूट’ कहने पर भड़की गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड का किया ये हाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post