Friday, 19 July 2024

पापा आप ग्रेट हैं, जो देते हैं मुश्किलों से लड़ने की हिम्मत

Father’s Day Special : पापा शब्द सुनते ही नजरों के सामने तमाम बोझ से दबा हुआ एक शख्स मुस्कुराते हुए…

पापा आप ग्रेट हैं, जो देते हैं मुश्किलों से लड़ने की हिम्मत

Father’s Day Special : पापा शब्द सुनते ही नजरों के सामने तमाम बोझ से दबा हुआ एक शख्स मुस्कुराते हुए नजर आता है। पापा ऐसे होते हैं जो बचपन से ही घर का सारा बोझ अपने कांधे पर लेकर घर पर कोई आंच नहीं आने देते हैं। लोग कहते हैं कि मां के बगैर घर अधूरा है लेकिन सही मायने में पिता से ही घर पूरा है। पापा जैसे महान शख्स का मतलब समझने के लिए शायद ही दुनिया में कोई शब्द बने हो। अपनी औलाद की खुशी के लिए हर जंग लड़ जाते हैं, दुखी होकर भी मुस्कुराते हैं, पिता के होते हुए किसी की मजाल है कि उनके बच्चों को कोई तकलीफ हो, बच्चों के चेहरे की मुस्कान के लिए दिनभर खटते हैं, अगर उनकी जेब खाली हो तो गैरों के सामने मोहताज तक बन जाते हैं। अगर सही मायने में देखा जाए तो पापा के लिए जितना भी कहा जाए उतना कम है।

Father’s Day Special

बता दें फादर्स डे (Father’s Day) कल (16 जून) को मनाया जाएगा और फादर्स डे के खास मौके पर हर बच्चे का ये फर्ज बनता है कि वो अपने पिता का दिन खास बनाने की पूरी कोशिश करें। अगर आप भी पापा का दिन खास बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसे कई तोहफें बताने जा रहे हैं जो आप अपने पापा को देकर खुश कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा समय दें

आज-कल के जमाने में स्मार्टफोन ने पैरेंट्स और बच्चों के बीच दूरी पैदा कर दी है। जिससे माता-पिता अपने बच्चों से बातें नहीं कर पाते हैं और तन्हा बैठकर पूरा दिन गुजार देते हैं। ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आपको फादर्स डे के मौके पर पूरे दिन अपने पिता के साथ रहना है,  न सिर्फ फादर्स डे के मौके पर बल्कि हर दिन। आपको हर रोज अपने पैरेंट्स के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना है ताकि आपके पैरेंट्स आपसे एक दोस्त की तरह बातें कर सकें और दिल से खुश रह सकें। आपको ये बात पता होनी चाहिए कि आपके पैरेंट्स को बुढ़ापे में आपकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए Father’s Day के खास दिन पर खुद से ये वादा करें कि आप अपने माता-पिता का खास ध्यान रखेंगे और जितना हो सके उनसे बातें करेंगे।

रेडियो रहेगा बेस्ट

भले ही आज जमाना बदल गया है, लेकिन आज भी आपने अपने पिता के चेहरे पर पुराने गाने सुनते ही मुस्कान आते देखा होगा। अगर आप अपने पिता को कोई खास तोहफा देने की सोच रहे हैं तो आपको अपने पिता को रेडियो जरूर देना चाहिए। क्योंकि रेडियों में हर समय सदाबहार गाने चलते रहते हैं और पापा पुराने गानों में मग्न होकर अपने जवानी के दिनों में पहुंचकर खुश होने लगते हैं। रेडियो जैसा खूबसूरत तोहफा आपके पापा को कभी बोर नहीं रहेगा साथ ही उनका मूड हमेशा बेहतर भी रहेगा।

बढ़िया ऑप्शन है किताबें 

अगर आपके पिता को पढ़ने-लिखने का बेहद शौक है तो आपको उन्हें Father’s Day पर किताबें देनी चाहिए। अगर आपके पिता बुजुर्ग हैं तो ये किताबें उनके अकेलेपन की बेहतर साथी बन सकती हैं। इसके अलावा आप उन्‍हें रामचरितमानस या भगवद्गीता जैसे धार्मिक ग्रंथ भी तोहफें के तौर पर दे सकते हैं।

दे सकते हैं डायरी

किताबों के अलावा आप अपने पिता को डायरी भी दे सकते हैं क्योंकि कहते हैं, जो बात हम सबको नहीं बता सकते वो अपनी डायरी को बता सकते हैं। जी हां इंसान अपनी डायरी के पन्नों में हर वो बात लिखता है जो उसके मन में लम्बे से चल रही होती है। ऐसे में डायरी देना एक बेहतर ऑप्शन होगा। आप चाहे तो डायरी के अंदर अपने पिता को नीचे बताए गए शायरी भी लिखकर दे सकते हैं। यकीन मानिए ये एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है।

1. यूं तो मैंने बुलंदियों के हर निशान को छुआ,
जब पापा ने गोद में उठाया तो आसमान को छुआ।

2. चुपके से एक दिन रख आऊं सभी खुशियां उनके सिरहाने में
जिन्होंने एक अरसा बिता दिया, मुझे बेहतर इंसान बनाने में।

3. बेटी के सपने, पिता के कंधों पर सजते हैं,
उसकी खुशियों के लिए, वो हर दर्द सहते हैं।
उनका ये प्यार, ना कोई कहानी है,
बेटी और पिता का रिश्ता, तो खुदा की मेहरबानी है।

4. मुझे रख दिया छांव में
खुद जलते रहे धूप में
मैंने देखा है एक फरिश्ता
अपने पिता के रूप में।

5. हजारों की भीड़ में भी पहचान लेते हैं
पापा कुछ कहे बिना ही सब जान लेते हैं।

6. अजीज भी वो हैं, नसीब भी वो हैं,
दुनिया की भीड़ में करीब भी वो हैं,
उनकी दुआ से चलती है जिंदगी
क्योंकि खुदा भी वो हैं और तकदीर भी वो हैं।

7. हजारों की भीड़ में भी पहचान जाते हैं,
पापा कुछ कहे बिना ही सब जान जाते हैं।

नोएडा के चटोरे लोगों के लिए ये सेक्टर खास, हर गली में मिलेगा अलग ज़ायक़ा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post