Friday, 25 October 2024

जोमैटो का झटका, दिवाली से पहले खाना मंगाना हुआ महंगा

Zomato Platform : दिवाली से पहले ऑनलाइन फूड डिलीवर कंपनी जोमैटो ने ग्राहकों को झटका दिया है। त्योहारी सीजन को…

जोमैटो का झटका, दिवाली से पहले खाना मंगाना हुआ महंगा

Zomato Platform : दिवाली से पहले ऑनलाइन फूड डिलीवर कंपनी जोमैटो ने ग्राहकों को झटका दिया है। त्योहारी सीजन को देखते हुए कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस में 40 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी कर दी है। अब जोमैटो से खाना मंगवाना महंगा हो गया है। कंपनी का कहना है कि फीस में बढ़ोतरी इसलिए की गई है ताकि कंपनी को चालू रखा जा सके।

जोमैटो ऑर्डर पर बढ़े पैसे

जोमैटो कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस प्रति ऑर्डर 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दी है। यह फीस खाना मंगवाने वाले शख्स से ली जाती है। ऐसे में जो भी कस्टमर जोमैटो से खाना मंगवाएगा, उसे अब ज्यादा पैसा देना होगा। इस बारे में कंपनी ने कहा है, ‘यह शुल्क जोमैटो को चालू रखने के लिए हमारे बिलों का भुगतान करने में मदद करता है। त्योहारी सीजन के दौरान सेवाओं को बनाए रखने के लिए इसमें थोड़ी बढ़ोतरी की गई है।

एक साल में हुई बढ़ोतरी

कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस में एक साल में 400 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अगस्त 2023 से कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस लेना शुरू किया था। उस समय कंपनी 2 रुपये लेती थी। धीरे-धीरे कंपनी इस शुल्क में बढ़ोतरी करती गई। अब कंपनी ने इसे बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया है।

जानें प्लेटफॉर्म फीस

प्लेटफॉर्म फीस प्रत्येक ऑर्डर पर लगाया जाने वाला अतिरिक्त शुल्क है। यह माल और सेवा कर (जीएसटी), रेस्तरां शुल्क और डिलीवरी चार्ज से अलग होता है। जानकारी के मुताबिक ये प्लेटफॉर्म रोजाना 20 से 25 लाख खाने के ऑर्डर डिलीवर करता। प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी करने पर कंपनियों के खाते में ज्यादा रकम जमा होती है।

मुनाफे के बाद शेयर में उछाल

कंपनी ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शानदार मुनाफा कमाया है, जो 389% बढ़कर 176 करोड़ रुपये हो गया है। यह पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी के कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 36 करोड़ रुपये से काफी अधिक है। इसके अलावा, जोमैटो के रेवेन्यू में भी 68.50% की बढ़ोतरी हुई है, जो कि 2,848 करोड़ रुपये हो गया है। यह बढ़ोतरी कंपनी के व्यवसाय में वृद्धि को दर्शाती है और निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। नतीजों के बाद आज कंपनी के शेयरों में तेजी देखी गई। कंपनी के शेयर में दोपहर तक डेढ़ फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। इस बढ़ोतरी के साथ कंपनी का शेयर अभी 260 रुपये से कुछ ऊपर है। Zomato Platform

झांसी में मामूली विवाद पर भिड़े दो गुट, एसिड अटैक में झुलसे 5 लोग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post