Friday, 5 July 2024

बड़ी खबर : हाथरस कांड की न्यायिक जांच हाई कोर्ट के पूर्व जज से कराएंगे : सीएम योगी

UP News : हाथरस में हुए दर्दनाक हादसे में घायल लोगों से मिलने बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…

बड़ी खबर : हाथरस कांड की न्यायिक जांच हाई कोर्ट के पूर्व जज से कराएंगे : सीएम योगी

UP News : हाथरस में हुए दर्दनाक हादसे में घायल लोगों से मिलने बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथरस पहुंचे। यहां उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की तथा सरकारी अस्पताल में भर्ती घायलों से मुलाकात की। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घटनास्थल पर भी गए जहां उन्होंने अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत की।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस घटना की तह तक जाने के लिए शासन स्तर पर व्यवस्था की गई है।

UP News

लेकिन सबसे पहले हमारी प्राथमिकता बचाव और राहत काम को आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि इस हादसे में 121 श्रद्धालुओं की दुखद मृत्यु हुई है। उत्तर प्रदेश के साथ-साथ इस सत्संग में हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश से भी श्रद्धालु आए थे। उन्होंने बताया कि सत्संग में उत्तर प्रदेश के हाथरस बदायूं, कासगंज, अलीगढ़, एटा, मैनपुरी, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, गौतमबुधनगर, बुलंदशहर, संभल, लखीमपुर तथा पीलीभीत से श्रद्धालु आए थे।  इस हादसे में मारे गए 6 श्रद्धालु हरियाणा और राजस्थान तथा मध्य प्रदेश के हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हादसे में घायल 37 लोगों का हाथरस एटा और अलीगढ़ के अस्पतालों में इलाज चल रहा है और सभी खतरे से बाहर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हादसे के चश्मदीदों से बातचीत के बाद पता चला है कि यह भगदड़ कार्यक्रम समाप्त होने के बाद हुई। जब जीटी रोड पर बाबा का काफिला आया तो महिलाओं का एक समूह आगे बढ़ा वही बाबा के सेवादार भी लोगों को धक्का देते रहे। जीटी रोड पर बड़ी संख्या में दोनों तरफ भीड़ जमा हो गई। जिसकी वजह से भगदड़ मची मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाओं में सबसे दुखद पहलू यह होता है कि धार्मिक आयोजन करने वाले लोगों के सेवादार प्रशासन को अंदर नहीं घुसने देते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सेवादारों ने इस मामले को दबाने का प्रयास किया भगदड़ में लोग मरते रहे और सेवादार वहां से भाग गए।

UP News

जांच के लिए बनाई SIT(Special Investigation Team)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि हाथरस कांड की जांच के लिए ADG आगरा के नेतृत्व में SIT  का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस घटना के तह तक जाना जरूरी है। इसके लिए आयोजकों को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। घटना की लापरवाही व जिम्मेदारी तय की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हादसा है या साजिश इसकी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि हाथरस कांड की हाई कोर्ट के पूर्व जज से न्यायिक जांच कराई जाएगी तथा ऐसे आयोजनों के लिए SOP बनेगी।

बच्चों की शिक्षा का भार उठेगी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस वार्ता में कहा कि इस हादसे में जिन लोगों की दुखद मृत्यु हुई है। उनके नाबालिक बच्चों को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत शिक्षा व स्कॉलरशिप की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। इसके साथ ही राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये तथा गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपए देने का ऐलान किया है।

जांच के बाद FIR का दायरा बढ़ेगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जब पूछा गया कि हाथरस में प्रवचन करने आए नारायण साकार उर्फ भोले बाबा के खिलाफ एफआईआर दर्ज क्यों नहीं की गई है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आयोजन के लिए प्रार्थना पत्र देने वालों के खिलाफ पहले FIR दर्ज की गई है । जांच के बाद FIR दायरा बढ़ाया जाएगा और जो भी लोग इसमें दोषी होंगे या जिन्होंने लापरवाही बरती है उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।  UP News

उत्तर प्रदेश के CM योगी ने कर दी घोषणा, नहीं बचेंगे हाथरस कांड के दोषी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post