Tuesday, 25 June 2024

कीर्तिवर्धन के जरिए ठाकुरों की नाराजगी दूर करना चाहती है बीजेपी! निराशा के बावजूद यूपी से बने 9 मंत्री

UP News : मोदी सरकार 3.0 बन चुकी है। रविवार को नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ…

कीर्तिवर्धन के जरिए ठाकुरों की नाराजगी दूर करना चाहती है बीजेपी! निराशा के बावजूद यूपी से बने 9 मंत्री

UP News : मोदी सरकार 3.0 बन चुकी है। रविवार को नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम के अलावा 71 मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस बार भले ही बीजेपी को लोकसभा चुनावों में यूपी में निराशा हाथ लगी हो, लेकिन मोदी मंत्रिमंडल में यूपी को भरपूर जगह मिली है। नए मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा मंत्री उत्तर प्रदेश से ही हैं। यूपी से 9 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें राजनाथ सिंह को केंद्रीय मंत्री, जयंत चौधरी को स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री और 7 को राज्य मंत्री बनाया गया है। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा कीर्तिवर्धन सिंह की है। क्योंकि उन्हें मोदी मंत्रिमंडल में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।

कीर्तिवर्धन के जरिए ठाकुरों की नाराजगी दूर करना चाहती है बीजेपी

गोंडा सीट से सांसद कीर्तिवर्धन सिंह को भी जगह मिली है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। चर्चा है कि ठाकुरों की नाराजगी दूर करने और उस क्षेत्र में बृजभूषण सिंह का ‘दबदबा’ घटाने के लिए कीर्तिवर्धन की कैबिनेट में एंट्री कराई गई है। बृजभूषण और कीर्तिवर्धन दोनों गोंडा जिले के हैं, लेकिन बृजभूषण के प्रभाव के आगे कीर्तिवर्धन सिंह सांसद से आगे नहीं निकल पाए। वह अब तक 5 बार सांसद बन चुके हैं। साफ-सुथरी छवि है। भाजपा के खराब प्रदर्शन के बावजूद उन्होंने गोंडा में सपा के दिग्गजा नेता बेनीप्रसाद वर्मा की पोती श्रेया वर्मा को हराया है।

राजनाथ सिंह को फिर मिली वही ज़िम्मेदारी

UP News

मोदी सरकार में राजनाथ सिंह को फिर से रक्षा मंत्री बनाया गया है। जयंत चौधरी को कौशल विकास, आंत्रप्रेन्योर और शिक्षा राज्य मंत्रालय, जितिन प्रसाद को कॉमर्स एंड इंडस्ट्री/ इलेक्ट्रॉनिक एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी राज्य मंत्री बनाया गया है। पंकज चौधरी को वित्त राज्य मंत्री, अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के साथ ही केमिकल और उर्वरक राज्य मंत्री का जिम्मा दिया गया है। एसपी सिंह बघेल को पशुपालन/मत्स्य और डेयरी राज्य मंत्री के साथ ही पंचायती राज मंत्री बनाया गया है।

कमलेश पासवान को मिला ग्रामीण विकास

यूपी से कीर्तिवर्धन सिंह को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री के साथ ही विदेश राज्य मंत्रालय, बीएल वर्मा को कंज्यूमर अफेयर और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन / सामाजिक न्याय और अधिकारिता, कमलेश पासवान को ग्रामीण विकास राज्य मंत्री बनाया गया है। यूपी से राज्य सभा सदस्य हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम मंत्रालय दिया गया है। हरदीप ने अपने पिछले कार्यकाल में उत्तर प्रदेश सरकार को तमाम प्रोजेक्ट दिए थे। प्रदेश में 550 करोड़ रुपए की लागत से 12 कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) और बायो डीजल संयंत्रों की स्थापना की होनी है जिसका सीधा लाभ यूपी को मिलेगा।

NDA सरकार में पहली बार जयंत बने मंत्री

यूपी से जयंत चौधरी को कौशल विकास और शिक्षा राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। जयंत NDA सरकार में पहली बार मंत्री बने हैं। युवा किसान नेता हैं। कौशल विकास और शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी देकर किसान और युवा को मैसेज दिया गया है। वहीं जितिन प्रसाद को कॉमर्स एंड इंडस्ट्री / इलेक्ट्रॉनिक एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी राज्य मंत्री बनाया गया है। जितिन प्रसाद को उद्योग और कॉमर्स विभाग के राज्य मंत्री पद के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक विभाग का भी राज्य मंत्री बनाया गया है। इससे पहले वो यूपी सरकार में PWD मंत्री थे।UP News

भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का शिलान्यास करेंगे CM योगी

Related Post