Sunday, 16 June 2024

भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का शिलान्यास करेंगे CM योगी

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में स्थापित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के पास भारत की सबसे…

भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का शिलान्यास करेंगे CM योगी

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा शहर की बगल में स्थापित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के पास भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनेगी। जेवर एयरपोर्ट के पास बनने वाली फिल्म सिटी का शिलान्यास उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। जेवर एयरपोर्ट की बगल में यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में विकसित होने वाली फिल्म सिटी भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनेगी। इस फिल्म सिटी का निर्माण एक हजार एकड़ जमीन पर किया जाएगा।

Greater Noida News

बोनी कपूर की कंपनी ने लिया कब्जा

जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना के सेक्टर-21 में बनने वाली फिल्म सिटी के निर्माण का काम प्रसिद्ध फिल्म निर्माता बोनी कपूर को मिला है। बोनी कपूर की कंपनी भूटानी बिल्डर के साथ मिलकर फिल्म सिटी का निर्माण करेगी। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण से बोनी कपूर की कंपनी ने फिल्म सिटी की जमीन पर कब्जा प्राप्त कर लिया है। फिल्म सिटी का शिलान्यास 22 से 24 जून के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। शिलान्यास के कार्यक्रम को एक भव्य कार्यक्रम के रूप में डिजाइन किया जा रहा है। जेवर एयरपोर्ट के पास बनने वाली फिल्म सिटी मुंबई फिल्म सिटी से भी बड़ी फिल्म सिटी होगी।

Greater Noida News

यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में बनेगी फिल्म सिटी

आपको बता दें कि भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में बनेगी। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में फिल्म सिटी प्रस्तावित है। फिल्म सिटी का सात चरणों में विकास किया जाना है। प्रथम चरण 230 एकड़ में फिल्म सिटी विकसित की जाएगी। बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने भूटानी समूह के साथ मिलकर सबसे अधिक बोली लगाकर विकासकर्ता कंपनी का अधिकार लिया था। कैबिनेट ने भी विकासकर्ता कंपनी को आवंटन पत्र जारी कर दिया है।

एक सप्ताह पहले ही फिल्म सिटी के निर्माण को शुरू करने के लिए दिल्ली में बैठक हुई थी। इसमें प्राधिकरण की ओर से कंपनी के सामने कुछ शर्त रखीं। जिसके बाद निर्माण शुरू करने को लेकर सहमति बनी। शर्त के अनुसार कंपनी को प्राधिकरण के नाम 80 करोड़ रुपये बतौर सुरक्षा राशि जमा करने होंगे। इसके अलावा फिल्म सिटी से मिलने वाले राजस्व का 18 प्रतिशत भी यमुना प्राधिकरण को देना होगा। फिल्म सिटी के लिए मार्ग आदि अन्य जरूरी सुविधाएं प्राधिकरण विकसित करेगा, जबकि इसके डिजाइन और निर्माण का पूरा कार्य कंपनी को करना होगा। बोनी कपूर विशेष प्रयोजन माध्यम संस्था (एसपीवी) भी बनाएंगे, ताकि तय किए गए नियमानुसार डिजाइन व निर्माण किया जा सके। Greater Noida News

पति ने इंस्टाग्राम चलाने से रोका, तो पत्नी ने उठा लिया खतरनाक कदम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post