Tuesday, 2 July 2024

पानी के लिए होगा युद्ध, लखनऊ में जुटेंगे देश भर के विशेषज्ञ

Uttar Pradesh News : जल की स्वच्छता जल संरक्षण और जल जीवन मिशन की बातों के मंथन से विचारों का…

पानी के लिए होगा युद्ध, लखनऊ में जुटेंगे देश भर के विशेषज्ञ

Uttar Pradesh News : जल की स्वच्छता जल संरक्षण और जल जीवन मिशन की बातों के मंथन से विचारों का अमृत निकलेगा। इन्हीं के जरिए पूरे देश में पानी के संकट को दूर करने संबंधी बड़ा एजेंडा यूपी की राजधानी में तय किया जाएगा। यही वजह है कि है लखनऊ के एक निजी होटल में शुक्रवार और शनिवार को दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में चर्चा की जायेगी कि आखिर कैसे देश भर में पानी की समस्या से निजात मिल सके। बता दें कि पहले भी उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन देश भर में सबसे बेहतरीन काम कर रहा है।  यूपी के इस गौरवशाली ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए इस बार राष्ट्रीय जल सम्मेलन की जिम्मेदारी उसे दी गई है।

राष्ट्रीय जल नीति बनाने को बढ़ेंगे आगे

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत इसके मुख्य अतिथि होंगे। वहीं यूपी के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। वहीं पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की सचिव विनी महाजन इस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगी। सभी राज्यों के जलशक्ति विभाग के प्रमुख सचिव और डायरेक्टरों की जुटान में जल जीवन मिशन के हर पहलू पर मंथन होगा। इस चिंतन से ही राष्ट्रीय जल नीति का मार्ग प्रशस्त होगा। दूसरे दिन के सत्र में परियोजना से आए जीवन में बदलावों के आगे की बात होगी। सभी प्रदेशों में जल नीति बनाने में अहम रोल अदा कर रहे प्रशासनिक अधिकारी इस परियोजना के भविष्य और इसके दूसरे पहलुओं पर बात करते हुए एक राष्ट्रीय जल नीति बनाने के रास्ते पर आगे बढ़ेंगे।

Uttar Pradesh News

यूपी समेत अन्य राज्य साझा करेगें अपनी प्रैक्टिस

स्वच्छता और स्वास्थ्य से जुड़े पहलुओं से ही इस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत होगी। मोदी सरकार ने जब से जल जीवन मिशन लॉन्च किया है और तय किया है कि हर घर नल से ही साफ पानी पहुंचेगा, तब से स्वास्थ्य क्षेत्र में क्या बदलाव आए हैं, उनपर बातचीत होगी। सभी राज्य अपने-अपनी कोशिशों के बारे में बताएंगे। वे उन का आंकड़ों को साझा करेंगे, जिससे जनता के सामाजिक और स्वास्थ्य आयामों में आए बदलावों को रेखांकित किया जा सकेगा। शुक्रवार को ही एक सत्र इस थीम पर रखा गया है, जिसमें सभी राज्य अपनी-अपनी बेस्ट प्रैक्टिस साझा करेंगे।

युवाओं को नशा परोसने वाले चढ़े STF के हत्थे, दिल्ली से लाकर करते थे तस्करी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post